अवन्तिका गौतम का बी.पी.एम.एम में राष्ट्रीय स्तर पर चयन

2

जमशेदपुर : केरला पब्लिक स्कूल के लिए अत्यंत ही गर्व की बात है। कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा
अवन्तिका गौतम ने ब्रह्मा प्रकाश मेमोरियल इवेन्ट BPMME के अंतिम चरण में प्रवेश
किया है,उसका निबंध “मेटल इन्डस्ट्री में हरित पहल” का चुनाव हो गया है। यह हमारे लिए उत्तेजित करनेवाली बात है कि उसका यह आलेख समस्त भारत के आठ निबंधों में अपना स्थान प्रतिष्ठित किया है। उसने उद्योगों के अंतर्गत प्रदूषण की समस्याओं के बहुत सारे उपायों पर प्रकाश डाला है। उसने अपने निबंध में एक आश्चर्यजनक समाधान को प्रस्तुत किया है, जिसमें एक कृत्रिम वृक्ष के द्वारा टॉक्सिक एवं ऑब्नोक्सियस गैस को समाहित करने की शक्ति है तथा वातावरण में स्वच्छ हवा को वितरित करने की भी क्षमता है। टाटा आयरन ऐंड स्टील कम्पनी द्वारा किये गए कई उपायों पर भी प्रकाश डाला गया है, जिसे टिस्को ने अपने शहर के प्रदूषण को दूर करने में क्रियान्वित किया है। कोविड आक्रमण के पश्चात्‌स्वास्थ्य एवं फेफड़े के संक्रमण की स्थिति को मानते हुए यह प्रयास पर्यावरण के लिए अत्यंत ही कारगार सिद्ध हुआ है।यह आयोजन इन्डियन इंस्टीच्यूट ऑफ मेटल कालपक्कम्‌चैप्टर्स के तत्वाधान में इंदिरा गाँघी सेंटर फॉर ऐटॉमिक रिसर्च कालपक्कम्‌ तमिलनाडू में हुआ।यह कार्यक्रम ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत सर्वव्यापी महामारी को दृष्टिकोण में रखते हुए प्रस्तुत किया गया।जूरी सदस्यों के द्वारा वाग्मिता प्रतियोगिता को भी आयोजित किया गया था। बहुत सारे प्रख्यात वैज्ञानिक जैसे डॉ चिदम्बरम, डॉ सी. जी. के नायर, प्रो. एस रंगनाथन, डॉ. पी.के ऐयन्गार, प्रो. क्रिशनन बाल सुब्रमन्यम्‌एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अंतिम चरण में गवाह के रूप में उपस्थित थे। यह इस शहर और विद्यालय के लिये गर्व की बात है।
अवन्तिका ने वाग्मिता प्रतियोगिता में भी एस.एन सिन्हा अवार्ड को हासिल किया जो कि इंडियन इन्स्टीच्यूट ऑफ मेटल द्वारा 7th नवम्बर 2020 को जमशेदपुर में आयोजित किया गया । झारखण्ड में इसने तीसरा स्थान हासिल किया। दो राउंड थे – पहले इलोकेशन राउंड था जिसमें 10 छात्रों का चयन किया गया था जिसमें केपीएस कदमा के 2 छात्रों अवंतिका गौतम और अमीषा नाग ने क्वालिफाई किया था। अगले दौर में अवंतिका ने 2000 / – रु के नकद पुरस्कार के साथ तीसरा स्थान हासिल किया और उन्हें फाइनल के लिए चुना गया । पात्रता का निर्णय सुश्री मीता तरफ़दार द्वारा किया गया । मुख्य अतिथि सीएसआईआर – एनएमएल जमशेदपुर के डॉ एम के तारफादर, एनआईटी जमशेदपुर के डॉ अशोक कुमार और IIM चैप्टर के डॉ ए.एन. भगत थे ।

विद्यालय के निर्देशक शरत्‌चन्द्रन एवं प्रिंसिपल श्रीमती शर्मीला मुखर्जी ने अवन्तिका गौतम को शुभ आशीर्वचन संप्रेषित किया। उसे इस दिशा में डॉ श्वेता शर्मा द्वारा मार्गदर्शन मिला, जो कि के.पी एस कदमा के भौतिक विज्ञान की सीनियर शिक्षिका हैं। प्रस्तुत कार्यक्रम डॉ यू.कामची सम्मानित मुख्य अतिथि के रूप में 28th नवम्बर को शोभायमान थे। ये भूतपूर्व प्रतिष्ठित वैज्ञानिक, डी.ए ई एवं चेयरमैन मुख्य एक्जेक्यूटिव, हैवी वाटर बोर्ड डिपार्टमेंट, एटॉमिक एनर्जी के, मुंबई एवं तत्कालीन भूतपूर्व राष्ट्रपति इंडियन इन्सीच्यूट ऑफ मेटल के अधिकारी रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देवउठनी एकादशी आज, तुलसी विवाह के बंधन में बंधेंगे भगवान विष्णु

Wed Nov 25 , 2020
जमशेदपुर : तुलसी विवाह और देवउठनी एकादशी आज 25 नवंबर, बुधवार को है। कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की एकादशी को श्रीहरि चतुर्मास की निद्रा से जागेंगे। इसीलिए इस एकादशी को देवउठनी एकादशी भी कहते हैं। यह पूजन व परंपरा पूरे विधि पूवर्क शहर के कई हिस्सों में मनाया जाएगा। इस […]

You May Like

फ़िल्मी खबर