एम स्वनिधि योजना का लाभ लेकर फुटपाथ विक्रेताओं ने रोजगार को दिया रफ्तार

4
  • 10 हाजार रूपए का लोन, लॉकडाउन के बाद रोजगार शुरू करने में हुई आसानी

जमशेदपुर: जमशेदपुर के ठेला-रेहड़ी व अन्य फुटपाथ विक्रेताओं के लिए लॉकडाउन कहर बनकर टूटा था। फुटपाथ पर दुकान लगाकर रोजाना कमाने-खाने वालों के लिए कोरोना काल में लगा लॉकडाउन किसी बुरे सपने से कम नहीं था… पीएम स्वनिधि योजना के एक लाभुक अजय शर्मा बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान जो जमापूंजी थी वो तो खत्म हुई ही, आगे रोजगार को कैसे शुरू किया जाए ये सवाल भी हमारे सामने पहाड़ बनकर खड़ा हो गया । वे कहते हैं कि मानगो नगर निगम के कर्मियों द्वारा ही उन्हें पीएम स्वनिधि योजना के बारे में जानकारी मिली थी कि सरकार फुटपाथ विक्रेताओं को 10 हाजार रुपए लोन के रूप में बैंक से दिला रही है । नगर निकाय कार्यालय से संपर्क करने के बाद अजय शर्मा को लोन मिल गया जिसके बाद वो अपना चाय बेचने के रोजगार को फिर से शुरू करने में सफल हुए हैं। ऐसे ही कुछ और लाभुक हैं लक्ष्मी सिंह(सब्जी विक्रेता), जितनेश कुमार(सब्जी विक्रेता), संजय यादव(ठेला में चिप्स, पॉपकॉर्न), मोहम्मद नजीर(रजाई, गद्दा दुकान) जिन्होने पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेकर छोटा-मोटा कारोबार शुरू किया और वे खुश हैं कि उन्हें लॉकडाउन के बाद रोजगार शुरू करने में दिक्कत नहीं हुई ।

कुल 883 आवेदकों में से 476 ले चुके योजना का लाभ, शेष को भी इस माह के अंत तक मिल जाएगा लोन- कार्यपालक
मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय के मुताबिक पीएम स्वनिधि योजना के तहत मानगो नगर निगम कार्यालय में अब तक 883 लोगों का आवेदन प्राप्त हुआ है जिनमें 476 से ज्यादा लोगों को सफलतापूर्वक लोन उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होने बताया कि बहुत कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया गया है तथा लाभुक अगर डिजिटल लेनदेन करते हैं तो उन्हें सालाना 1200 रूपए का कैशबैक भी मिलेगा । वे बताते हैं कि लाभुकों को लोन लेने में परेशानी नहीं हो इस बाबत मानगो नगर निगम कार्यालय द्वारा लेटर आफ रिकमेंडेशन निर्गत किया गया था, साथ ही फुटपाथ विक्रेता पहचान पत्र भी लाभुकों को दिया गया । इन सबके अतिरिक्त जिला अग्रणी प्रबंधक एवं बैंकों से लगातार समन्वय स्थापित करते हुए लाभुकों को उक्त योजना का लाभ दिलाया गया तथा जो शेष हैं उनका आवेदन भी प्रक्रियाधीन है, जल्द उन्हें लाभ मिलेगा ।

पीएम स्वनिधि के लाभुकों का संदेश –
इस योजना का लाभ सभी फुटपाथ विक्रेताओं को लेना चाहिए क्योंकि एक तो ब्याज की राशि काफी कम है(ब्याज में 7% की सब्सिडी प्रतिवर्ष) वहीं एक साल में अगर यह राशि वापस कर देते हैं तो बैंक से लोन के लिए फिर अप्लाई कर सकते हैं । सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के फुटपाथ विक्रेताओं के रोजगार में पूंजीगत सहयोग के लिए पीएम स्वनिधि योजना लाई गई है, आवश्यकता है कि हम सभी फुटपाथ विक्रेता नगर निकाय कार्यालय में जाकर निबंधन कराते हुए इस योजना का लाभ लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ज्योति अधिकारी को भाजपा जमशेदपुर महानगर महिला मोर्चा का अध्यक्ष मनोनीत किया गया

Sun Jan 17 , 2021
जमशेदपुर: जमशेदपुर के गोलमुरी मंडल के सक्रिय कार्यकर्ता ज्योति अधिकारी को भाजपा जमशेदपुर महानगर महिला मोर्चा का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। रविवार को भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष आरती कुजूर ने प्रदेश कार्यसमिति के विस्तार के साथ जिलाध्यक्षों की घोषणा की। भाजपा महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव ने ज्योति अधिकारी […]

You May Like

फ़िल्मी खबर