प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बाइडने को भारत आने के लिए आमंत्रित किया

1

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति, महामहिम जोसेफ आर. बाइडेन के बीच टेलीफोन पर बातचीत

जमशेदपुर । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम जोसेफ आर. बाइडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बाइडेन को गर्मजोशी से बधाई और उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने की बात कही।

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय विकास और व्यापक भू-राजनीतिक संदर्भ पर चर्चा की। उन्होंने स्वीकार किया कि भारत-अमेरिकी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और साझा रणनीतिक हितों के लिए प्रतिबद्धता में मजबूती से जुड़ी हुई है। उन्होंने नियम मानने वाली अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था और मुक्त, खुला और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए समान विचारधारा वाले देशों के साथ काम करने के महत्व को दोहराया।

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति बाइडेन ने वैश्विक जलवायु परिवर्तन की चुनौती का हल एक साथ मिलकर निकालने की बात को स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने पेरिस समझौते पर फिर से प्रतिबद्धता जताने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन के निर्णय का स्वागत किया और भारत द्वारा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में अपने लिए निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने इस वर्ष अप्रैल में क्लाइमेट लीडर्स समिट सम्मेलन का आयोजन करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन की पहल का स्वागत किया और उस में भाग लेने के लिए उत्सुक दिखे।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बाइडने को भारत आने के लिए आमंत्रित किया, ताकि वे अपनी सुविधा अनुसार जल्द से जल्द भारत की यात्रा पर आ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बीपीएल कोटे में एडमिशन को लेकर जमशेदपुर के डीसी ने दिया जांच का आदेश

Tue Feb 9 , 2021
जमशेदपुर : बीपीएल कोटे में एडमिशन के खेल का मामला को लेकर जमशेदपुर के डीसी ने दिया जांच का आदेश। डीसी के आदेश पर एडीएम के नेतृत्व में बनी तीन सदस्यीय जांच कमेटी, सभी स्कूलों को भेजा गया पत्र, दाखिले से संबंधित जानकारी मांगी गई। साथ ही आय प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र की […]

You May Like

फ़िल्मी खबर