बिहार में नाइट कर्फ्यू का एलान, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

5

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की टीम के साथ हुई बैठक के बाद कई पाबंदिया के साथ बिहार से बाहर काम करने वाले वाले से वापस राज्य लौटने की अपील की। साथ ही सीएम ने कहा कि कोरोना को देखते हुए 15 मई तक सभी स्कूल, मॉल्स, सिनेमा हॉल्स बंद रहेंगे।

पटना : कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और नाइट कर्फ्यू का एलान किया है। ये नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह के 5 बजे तक रहेगा। इसके साथ ही बिहार सरकार ने कई और बड़े फैसले लिए हैं, जो निम्नलिखित हैं।
नीतीश सरकार का बड़ा फैसला
नीतीश सरकार ने क्रा’इस मैनेजमेंट और सभी डीएम के साथ बैठक के बाद ये भी फैसला लिया है कि दफन और दाह संस्कार के लिए अब बस 25 लोगों को अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही बाहर से आने वाले लोगों की भी मॉनिटरिंग की जाएगी। श्राद्ध और शादी समारोह में सिर्फ 100 लोगों को इजाजत मिलेगी। इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों की डेली मॉनिटरिंग होगी। बैंकिंग, डाक और स्वास्थ्य सेवाओं को छूट देने का फैसला लिया गया है। नगर क्षेत्र और प्रखंड मुख्यालय में भीड़ नियंत्रण को लेकर उपाय किए जाएंगे। इसके साथ ही 15 मई तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

बिहार मेंक्राइसिस मैनेजमेंट टीम के साथ रविवार को हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दिन में 8690 केस सामने आए हैं। जिसके चलते राज्य में कंटेनमेंट जोन का निर्णय लिया गया है। कंटेनमेंट जोन शहरी और ग्रामीण दोनों जगहों पर बनाए जाएंगे। यहां उपचार के इंतजाम किए जाएंगे।
RTPCR टेस्ट रिपोर्ट लोगों को समय पर उपलब्ध कराई जाएगी: नीतीश कुमार
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में RTPCR टेस्ट की रिपोर्ट समय पर लोगों को उपलब्ध कराई जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड सेंटर में हर कीमत पर ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित हो, इसे तय किया गया है। ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल बनाया गया है। होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों की भी खबर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस की पर्याप्त प्रबंध किया जाएगा।
जो लोग भी बिहार के बाहर हैं, वे लोग जल्द से जल्द घर लौट आएं: नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री ने प्रवासी श्रमिकों से अफली करते हुए कहा कि जो लोग भी बिहार के बाहर हैं, वे लोग जल्द से जल्द घर लौट आएं। जितना देर करेंगे उतनी कठिनाई होगी। उन्होंने कहा कि अनुमंडल स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए रखेंगे।

इसके साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि पंचायत स्तर पर मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही बचाव के नियम प्रचारित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना ड्यूटी में लगे डॉक्टरों को एक माह का अतिरिक्त वेतन मिलेगा।

नीतीश के ऐलान के मुख्य बिंदु
– स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान 15 मई तक बंद रहेंगे।
-15 मई तक कोई परीक्षा नहीं होंगे।
– 15 मई तक सिनेमा हॉल, स्टेडियम बंद
– जरूरी सेवा के दफ्तर को छोड़कर सरकारी कार्यालय 5 बजे तक बंद हो जाएंगे। केवल 33 फीसदी कर्मचारी होंगे
– रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू
– दुकान, मंडी, मांस-मछली दुकान, सब्जी दुकान शाम छह बजे बंद हो जाएंगे।
– रेस्टोरेंट, ढाबा में बैठकर खाना बैन, होम डिलिवरी चालू रहेगी।
– सभी धार्मिक स्थान 15 मई तक बंद
– सार्वजनिक स्थान पर आयोजन बैन
– दफन और दाह संस्कार में 25 लोग जा सकेंगे।
– शादी में अधिकतम 100 लोग रह सकेंगे।
– दिन में सब्जी मंडी में सिलसिलेवार ढंग से खुलेंगे, ताकि भीड़ ना लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जमशेदपुर कोरोना ब्रेकिंग :<br>18 को हुई 17 की मौते,676 कोरोना सक्रमित मिले

Sun Apr 18 , 2021
जमशेदपुर : आज 18 अप्रैल को पूर्वी सिंहभूम जिले में आज 676 कोरोना संक्रमित की पहचान हुई वहीं 17 लोगों की मृत्यु हुई है। कोविड वार्ड में भर्ती 182 कोरोना संक्रमितों के संक्रमण मुक्त होने पर आज अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया।कोरोनावायरस से संक्रमण मुक्त होने वाले व्यक्तियों की संख्या […]

You May Like

फ़िल्मी खबर