बिहार में बेकाबू होती जा रही कोरोना की दूसरी लहर, क्या 12 घंटे के नाइट कर्फ्यू को मिल रहा न्यौता?

5
  • बिहार में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू होती दिख रही
  • क्या 12 घंटे के नाइट कर्फ्यू को मिल रहा न्यौता?
  • हालात ऐसे ही खराब होते गए तो बिहार सरकार ले सकती है कड़े फैसले- सूत्र
  • मुजफ्फरपुर में थाने के लॉकअप में बंद तीन चोर पाए गए पॉजिटिव

पटना:
बिहार में कोरोना की दूसरी लहर ने महाराष्ट्र, यूपी की तरह ही कहर बरपाना शुरू कर दिया है। हालांकि आंकड़े इन राज्यों की तुलना में कम हैं लेकिन औसत रफ्तार को देखें तो वो तेज होती जा रही है। हर रोज का आंकड़ा पिछले दिन के रिकॉर्ड को तोड़ता चला जा रहा है।

12 घंटे के नाइट कर्फ्यू की नौबत?
सीएम नीतीश ने पिछली बैठक के बाद बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में ही साफ कर दिया था कि नाइट कर्फ्यू पर भी विचार किया जा रहा है। लेकिन सरकार की चिंता इस बात को लेकर भी है कि रात 10 से सुबह 5 तक के कर्फ्यू से फायदे की गुंजाइश कम ही है। सूत्र बताते हैं कि ऐसे में बिहार में 12 घंटे का नाइट कर्फ्यू भी लगाया जा सकता है।

12 घंटे के नाइट कर्फ्यू को ऐसे समझिए कि शाम 6 से लेकर सुबह 7 बजे तक इसकी मियाद रहेगी। गर्मियों के दौरान वैसे भी दिन की आवाजाही, ट्रैफिक, सैर-सपाटा शाम के वक्त में शिफ्ट हो जाता है। इन हालात में अगर शाम की भीड़ बढ़ी तो हालात और बिगड़ सकते हैं। हो सकता है कि बिहार सरकार शाम 7 बजे की पाबंदी को एक घंटे पहले करके शाम 6 बजे कर दे। अगर इसके बाद भी हालात नहीं सुधरते हैं ये लोगों की लापरवाही होगी जो राज्य में लॉकडाउन को न्यौता देगी।

तेजी से बढ़ रहे इन आंकड़ों को देखकर समझिए हालात
कोरोना संक्रमण के मामले बिहार में भी बढ़ते जा रहे हैं। रविवार को जारी ताजा अपडेट में राज्य में एक दिन में 3,756 नए कोविड-19 संक्रमितों की पहचान हुई है। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमित एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 14 हजार 695 हो गई है। राजधानी पटना में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। पटना में एक दिन में 1,382 केस मिले हैं। जबकि एक ही दिन में 6 लोगों की मौत हो चुकी है।

बिहार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में 1053 कोरोना संक्रमित इलाज के बाद स्वस्थ्य हो गए। वहीं राज्य में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ्य होने की दर 94.24 फीसदी रही है। जबकि राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 14,695 हो गई है।

पटना सहित 8 जिलों में कोरोना के सौ से अधिक संक्रमित मिले
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पटना सहित राज्य के आठ जिलों में कोरोना के सौ से अधिक संक्रमितों की पहचान की गई। पटना में सर्वाधिक 1382 नए कोरोना संक्रमित मिले। जबकि भागलपुर में 302, बेगूसराय में 113, जहानाबाद में 165, गया में 290, मुंगेर में 102, मुजफ्फरपुर में 191 और सीवान में 108 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई। शेष जिलों में भी कोरोना के नए संक्रमितों की पहचान की गई। यानि एक बार फिर से राज्य के सभी 38 जिलों में कोरोना फन फैलाए खड़ा है।

राजनीतिक दलोंमें भी हड़कंप
पटना में राजनीतिक दलों के दफ्तरों में कोरोना को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। RJD ऑफिस में तो बाहरी लोगों का प्रवेश ही रोक दिया गया है। पार्टी के बड़े स्तर के नेता ही अब दफ्तर आ सकते हैं। वहीं सत्ताधारी JDU भी अपने ऑफिस में कोरोने से बचाव के तमाम फॉर्मूलों को लागू कर चुकी है।
मुजफ्फरपुर में थाने के लॉकअप में तीन चोर निकले पॉजिटिव
मुजफ्फरपुर जिले के कजरा थाने में तीन बाइक चोरों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया। इन तीनों को ही शुक्रवार को छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया था। लेकिन जब शनिवार को इनकी जांच कराई गई तो ये तीनों कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। इसके बाद आनन-फानन में तीनों चोरों को SKMCH के आइसोलेशन सेंटर में भेज दिया गया। वहीं थाने में तैनात सभी पुलिसकर्मियों की कोरोना जांच कराई जा रही है।

रविवार को महाराष्ट्र से पटना लौटे 64 यात्री मिले पॉजिटिव
महाराष्ट्र में लॉकडाउन की आशंका के चलते बिहार वापस लौट रहे यात्रियों में भी लगातार कई पॉजिटिव मिल रहे हैं। रविवार को महाराष्ट्र से पटना, दानापुर और पाटलिपुत्र जंक्शन पहुंचे यात्रियों में से 64 लोग संक्रमण के शिकार पाए गए हैं।
जाहिर है कि बिहार में हालात बद से बदतर होते दिख रहे हैं। कोरोना के आंकड़े कम होने के बजाए बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में इस बात की पूरी आशंका है कि सरकार कड़े फैसले ले सकती है। हालांकि बड़े फैसले राज्यपाल को किए गए अनुरोध के बाद बुलाई जाने वाली सर्वदलीय बैठक में ही होंगे। (साभार नभाटा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बारीडीह, विजया गार्डेन की रानी ठाकुर को इंटरनेशनल वीमेन अवार्ड

Mon Apr 12 , 2021
जमशेदपुर :बारीडीह, विजया गार्डेन की रहने वाली रानी ठाकुर ने इंटरनेशनल वीमेन अवार्ड 2021 अपने नाम किया है जो एम र ऐस फ़िल्म एंड इवेंट, मुम्बई द्वारा उन्हें वीमेन एम्पावरमेंट को प्रमोट करने के लिए दिया गया है। जिनका समान उनके घर पर भेज गया ।आपको बता दे कि रानी […]

You May Like

फ़िल्मी खबर