विद्या भारती चिन्मया विद्यालय के तरफ से ‘राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान’ के अंतर्गत सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति बच्चों एवं अभिभावकों के माध्यम से अनेक गतिविधियाँ आयोजित की गईं

7

जमशेदपुर : जमशेदपुर विद्या भारती चिन्मया विद्यालय के तरफ से सदा सुरक्षा जीवन रक्षा के द्वारा ‘राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान’ के अंतर्गत सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति बच्चों एवं अभिभावकों के माध्यम से जन-जन को जागरूक करने के लिए अनेक गतिविधियाँ आयोजित की गईं ।
जिनमें छात्रों एवं अभिभावकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिसका विवरण इस प्रकार है-
दूसरी कक्षा- विद्यार्थियों ने सुंदर और आकर्षक फ्लैश कार्ड और प्ले कार्ड को विभिन्न सुरक्षा संकेतों के साथ बनाया। सभी विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों ने भी इसे बनाने में अपने अद्भुत कला का प्रदर्शन दिया । इस क्रियाकलाप के माध्यम से बच्चों में यह जागरूकता लाना है कि सुरक्षा प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है ।  पांचवी और छठी कक्षा के छात्र – छात्राओं ने सड़क सुरक्षा के नियमों पर आकर्षक पोस्टर और पर्चे बनाए और पड़ोस एवं समाज में सामाजिक जागरूकता उत्पन्न करने के लिए अपने घरों की कैंपस की दीवार पर उन्हें प्रदर्शित किया ”हमारे परिवार को हमारी जरूरत है ” के रूप में जीने और दूसरों को जीने देने का संदेश दिया। नवी कक्षाओं के छात्रों द्वारा यह प्रतिज्ञा ली गई कि वे सामाजिक दायित्व के प्रति प्रतिबद्धता के बारे में महत्वपूर्ण अनुस्मारक के रूप में कार्य करेंगे । ग्यारहवी कक्षाओ के छात्रों ने ड्राइव करते समय हेड गियर के माध्यम से उसके महत्व पर एक संदेश देने की कोशिश की । अपने भाषण के माध्यम से उन्होंने राष्ट्र के एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की आवश्यकता को व्यक्त करने का प्रयास किया। छात्रों ने विद्यालय द्वारा रचे और संगीतबद्ध सड़क सुरक्षा गीत का अपने मधुर स्वर में गायन प्रस्तुत किया।

जू म के माध्यम से एसडीएसएम स्कूल द्वारा आयोजित ‘ ऑनलाइन सड़क सुरक्षा प्रतियोगिता’ में टेल्को चिन्मय विद्यालय की 2 टीमों ने भाग लिया, जिसमें कक्षा ग्यारहवीं के उज्जवल और उनकी मांँ श्रीमती श्वेता को प्रथम स्थान हासिल हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अस्तित्व द्वारा कोल्हान मजदूर संघ के प्रयास से नेत्र जांच शिविर का आयोजन पूर्णिमा नेत्रालय द्वारा किया गया

Sun Feb 14 , 2021
जमशेदपुर : आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 17 में सामाजिक संस्था अस्तित्व द्वारा कोल्हान मजदूर संघ के प्रयास से नेत्र जांच शिविर का आयोजन पूर्णिमा नेत्रालय द्वारा किया गया।इस शिविर में सैकड़ों मरीजों को निःशुल्क नेत्र जांच किया गया जिसमे 12 मोतियाबिंद मरीजों को चिन्हित किया गया और […]

You May Like

फ़िल्मी खबर