आदिबासि कुड़मि समाज झाड़खंड ने “गाछ रोपा हमदुमि” के तहत 13 पौधे लगाये गये

3

जमशेदपुर : आदिबासि कुड़मि समाज झाड़खंड के पूर्व घोषित कार्यक्रम “गाछ रोपा हमदुमि” के तहत आ.कु.स बिरसानगर टेल्को नगर कमेटी के अंतर्गत हुरलुंग गांव के जाहिरा थान में आ.कु.स बिरसानगर टेल्को नगर कमेटी के मुख्य संरक्षक माइनगर रामविलास महतो पुनरिआर के नेतृत्व में लाइआ माइनगर निताई महतो बानुआर के सहयोग से साल के 13 पौधे लगाये गये। ज्ञातव्य हो कि दिनांक 05 जून 2021 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संगठन द्वारा प्रदेश स्तरीय गूगल मीट के माध्यम से पहले चरण में 20 जून से 16 जुलाई तक जाहिरा/सारना/गोड़ाम/बोड़ाम थान में साल, महुल, बड़, नीम और आखड़ा परिसर में करम, आम, पिआल, कुसुम आदि के पौधे लगाने का निर्णय लिया गया था। इसके तहत राज्य भर में संगठन द्वारा इस अभियान को जोर-शोर से चलाया जा रहा है ।
इस अवसर पर उपस्थित आदिबासि कुड़मि समाज जिला सरायकेला खरसावाॅ सह पूर्वी सिंहभूम संयोजक मंडली सदस्य प्रकाश महतो केटिआर ने कहा प्रकृति का संरक्षण करने के लिए साल पौधा सभी गड़ाम थान में लगाना बहुत ही जरूरी है।आज पेड़ पौधे की कमी के वजह से बहुत सारे समस्याओं से जूझना पड़ रहा है हम प्रकृति आराधक कुड़मि समुदाय का धर्म स्थल खुले आसमान के नीचे पेड़ो के बीच स्थित होता है । जो सीधे प्रकृति ओर पुरखों से जुड़ा होता है ,थान में अधिक से अधिक पौधारोपन करने से पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ धार्मिक सांस्कृतिक ओर पारंपरिक अस्तित्व का भी संरक्षण होगा । इसी मैं जगत का कल्याण भी निहित है उन्होंने दुनिया को”प्रकृति की ओर लौटो” का संदेश दिया साथ ही सरकार से पर्यावरण संरक्षण पर नेक मन से ध्यान देने और समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपनी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अपने अपने गड़ाम,बड़ाम जाहिरा थान में पौधे लगाने और उसके संरक्षण करने की अपील की इस अवसर पर हुरलुंग गांव के पारंपारिक ग्राम प्रधान माइनगर धनंजय मुंडा,आ.कु.स बिरसानगर टेल्को नगर अध्यक्ष माइनगर धीरेंद्र नाथ महतो टिडुआर, बुद्धेश्वर महतो, उदित महतो, कालीपदो महतो, मनिल महतो, श्याम सुंदर महतो, मीनार महतो, मोती लाल महतो, रितिक कुमार महतो, सुकप्रसाद महतो, लखन महतो,फुदेन महतो, सुनील कुमार महतो आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समाजिक सेवा संघ के पहल पर जुगसलाई विधानसभा के मध्य गदरा पंचायत में चार चापाकल की मंजूरी मिली

Fri Jul 9 , 2021
जमशेदपुर : विधायक मंगल कालिंदी के द्वारा समाजिक सेवा संघ के पहल पर जुगसलाई विधानसभा के मध्य गदरा पंचायत में चार चापाकल 1राहरगोरा श्राद्ध घाट 2 शर्मा टोली सतीश भगत 3 सुभाष टोली भीम हेम्ब्रम 4 कीस्टो तापे के घर के पास में कराया गया है। इस कार्य के लिए […]

You May Like

फ़िल्मी खबर