राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 23 करोड़ से अधिक टीके उपलब्ध कराये गए

5

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी लगाये जाने के लिए 1.75 करोड़ से अधिक टीके उपलब्ध हैं

नयी दिल्ली : राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में, भारत सरकार राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क कोविड टीके उपलब्ध कराने के जरिये उनकी सहायता करती रही है। इसके अतिरिक्त, भारत सरकार राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा टीकों की प्रत्यक्ष खरीद को भी सुगम बनाती रही है। टीकाकरण टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट एवं कोविड समुचित बर्ताव के साथ-साथ महामारी के नियंत्रण तथा प्रबंधन के लिए भारत सरकार की व्यापक रणनीति का एक अंतरंग हिस्सा है।

कोविड-19 टीकाकरण की उदार और त्वरित चरण-3 रणनीति का कार्यान्वयन 1 मई, 2021 से आरंभ हुआ है।

इस रणनीति के तहत, प्रत्येक महीने किसी भी विनिर्माता की सेंट्रल ड्रग लैबोरेट्ररी (सीडीएल) स्वीकृत टीकों के 50 प्रतिशत की खरीद भारत सरकार द्वारा की जाएगी। यह राज्य सरकारों को पूरी तरह नि:शुल्क रूप से इन टीकों को उपलब्ध कराना जारी रखेगी जैसा कि यह पहले से ही करती रही है।

भारत सरकार ने अभी तक नि:शुल्क श्रेणी और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी, दोनों के ही जरिये राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 23 करोड़ से अधिक (23,11,68,480) टीके उपलब्ध कराये हैं।

इनमें से, अपव्यय सहित कुल उपभोग 21,22,38,652 टीकों (आज सुबह 8 बजे तक उपलब्ध डाटा के अनुसार) का हुआ है।

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी लगाये जाने के लिए 1.75 करोड़ से अधिक (1,75,48,648) कोविड टीके उपलब्ध हैं।

इसके अतिरिक्त, 2.73 लाख से अधिक (2,73,970) टीके प्रक्रिया में हैं और अगले तीन दिनों के भीतर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्राप्त कर लिये जाएंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

छोटा गोविंदपुर स्थित चित्रगुप्त कल्याण समिति भवन में 45 + वालों को कोविड-19 का टीकाकरण जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह के प्रयास से एवं भाजपा गोविंदपुर मंडल के अध्यक्ष पवन कुमार सिंह के नेतृत्व में किया गया

Tue Jun 1 , 2021
जमशेदपुर : सोमवार को छोटा गोविंदपुर स्थित चित्रगुप्त कल्याण समिति भवन में 45 + वालों को कोविड-19 का टीकाकरण जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह के प्रयास से एवं भाजपा गोविंदपुर मंडल के अध्यक्ष पवन कुमार सिंह के नेतृत्व में किया गया। इस कार्यक्रम कुल 98 महिला एवं पुरुषों को […]

You May Like

फ़िल्मी खबर