पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखा पत्र, चक्रधरपुर के युवा नेता कमलदेव गिरि की हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग की

जमशेदपुर। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने चक्रधरपुर के हिंदूवादी युवा नेता एवं गिरिराज सेना के संरक्षक कमल देव गिरी की हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। इस बाबत पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए कमल देव गिरी की हत्या की जांच केन्द्रीय अन्वेषन ब्यूरो (सीबीआई) से कराने तथा इस जघन्य हत्या में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से शामिल व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीप दण्ड विधान की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्रवाई करने की मांग की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में उन्होंने बताया कि कमलदेव गिरि, युवा हिन्दूवादी नेता, चक्रधरपुर के रहने वाले थे। वे अपने क्षेत्र में समाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यों में काफी रुचि लेते थे। चक्रधरपुर, पश्चिमी सिंहभूम के सभी लोगों का जुड़ाव इनसे रहा है। श्री गिरि की क्षेत्र में लगाव एवं लोकप्रियता एक समुदाय को बर्दाश्त नहीं हो रही थी। वे लोग इन्हें अपने अवैध एवं असंवैधानिक गतिविधियों के मार्ग में रोड़ा समझते थे। इन्हें रास्ते से हटाने के लिए इनकी गत दिनांक 12-11-2022 शनिवार संध्या में बोतल बम मारकर हत्या कर दी, जब वे चक्रधरपुर में भारतीय जनता पार्टी के वरीय पदाधिकारियों से मुलाकात कर वापस घर लौट रहे थे। श्री गिरि की हत्या के बाद पूरे चक्रधरपुर समेत आस-पास के जिलों में काफी आक्रोश उत्पन्न हो गया। राज्य के उभरते नेता की सरेआम हत्या से लोग काफी दुःखी है। श्री गिरि की हत्या के विरोध में 15/11/2022 को चक्रधरपुर बंद का व्यापक रूप से असर रहा। इनकी हत्या करने वालों के द्वारा चक्रधरपुर में डर का माहौल कायम किया जा रहा है। पुलिस इनकी हत्या में शामिल अपराधियों को अब तक चिन्हित कर गिरफ्तार करने में नाकाम रही है। आगे उन्होंने लिखा कि कमलदेव गिरि एक सामाजिक, धार्मिक युवा हिन्दूवादी नेता थे। इन्हें हत्या के 15 दिन पूर्व फोन पर अज्ञात अपराधियों द्वारा जान से मारने की धमकी दी गई थी, जिसकी सूचना उन्होंने संबंधित थाने एवं SP/DC प० सिंहभूम को दी थी। तथा अपने ऊपर कोई अनहोनी घटना घटित होने का संकेत देते हुए अपनी तथा अपने परिवार की सुरक्षा मांगी थी। स्व० गिरि के इन तथ्यों को पुलिस एवं जिला प्रशासन द्वारा संवेदनशील होकर संज्ञान में ले लिया गया होता तो उनकी हत्या नहीं होती।

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वर्तमान हेमंत सरकार को आड़े हाथों लेते हुए लिखा कि स्व० गिरि के हत्यारे की अभी तक पहचान कर गिरफ्तारी नहीं होना राज्य की सत्तारूढ़ हेमन्त सोरेन सरकार द्वारा संरक्षण एवं मिलीभगत परिलक्षित होती है। श्री गिरि की हत्या की जितनी भी भर्त्सना की जाए कम है। वर्तमान सत्तारूढ़ दल राज्य के सामाजिक कार्यकर्ताओं / हिन्दूवादी नेताओं की चुन-चुन कर हत्या कराने पर आमादा हो गई है। श्री गिरि की हत्या में भाड़े के दुर्दांत अपराधियों का सहयोग लेने की भी आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। पुलिस ऐसी घटनाओं के मामले में मूकदर्शक बन बैठी है।

आगे उन्होंने लिखा कि यहाँ पर यह भी उल्लेख करना उचित है कि तीन वर्ष पूर्व पिछली भाजपा सरकार द्वारा राज्य एवं क्षेत्रीय पदाधिकारियों के साथ बैठक में राज्य के सभी जिलों में लगभग 1000 दुर्दांत अपराधियों व नक्सलियों पर सीसीए / एनएसए लगाकर राज्य की जेलों में बंद किया गया था। तथा अपराधियों की स्पीडी ट्रायल के माध्यम से न्यायालय द्वारा उनके विरुद्ध वादों की सुनवाई कर कानून एवं विधि व्यवस्था को काफी नियंत्रित किया गया था। इस व्यवस्था से राज्य में अपराध का ग्राफ काफी कम हो गया था। उक्त अवधि में सीसीए / एनएसए के नाम से अपराधियों में भय उत्पन्न हो गया ।
श्री दास ने हिंदूवादी युवा नेता कमलदेव गिरि की निर्मम हत्या को राजनीतिक हत्या बताते हुए लिखा कि इसमें संलिप्त व्यक्तियों की पहचान केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) द्वारा कराने की आवश्यकता है ताकि इस हत्या को अंजाम देनेवाले व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें कड़ी सजा दिलाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वित्त रहित शिक्षा नीति समाप्ति एवं शिक्षक रिटायरमेंट की आयु सीमा 62 वर्ष संदर्भ में

Mon Dec 19 , 2022
जमशेदपुर । गोलमुरी उत्कल समाज उच्च विद्यालय के द्वारा के सामने झारखंड सरकार के वित्त रहित शिक्षा नीति के विरुद्ध एक दिवसीय हड़ताल किया गया। जिसमें विद्यालय के सभी शिक्षक/शिक्षिकाएं तथा प्रधानाध्यापक सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे । विद्यालय के सभी पठन -पाठन को बंद रखा गया, तथा आगे की […]

You May Like

फ़िल्मी खबर