जमशेदपुर की बेटी दिव्य रत्न झारखंड एवं जमशेदपुर के लाल नीतीश भट्ट ने अपने राज्य का नाम रोशन किया

6

जमशेदपुर : झारखंड और जमशेदपुर की बेटी दिव्य रत्न झारखंड एवं जमशेदपुर के लाल नीतीश भट्ट ने अपने राज्य का नाम रोशन किया है। झारखंड लोक संस्कृति उत्सव ऑनलाइन 2021जिसका आयोजन ईस्टर्न जोनल कल्चरल सेंटर ,कोलकाता मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ,भारत सरकार के द्वारा किया गया में वोकल में सुश्री दिव्य रत्न एवं इंस्ट्रुमेंटल में नीतीश भट्ट के वीडियो का चुनाव हुआ है और उसे ईस्टर्न जोनल कल्चरल सेंटर के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल में डाला गया है। झारखंड से एकमात्र यह दोनों कलाकार हैं, जो जूनियर वर्ग मे गायन एवं तबला वादन में सफलता पाई है। सुश्री दिव्य रत्ना ब्लू बेल्स इंग्लिश हाई स्कूल में सातवीं कक्षा की छात्रा है और संगीत की शिक्षा अपने गुरु श्रीमती मोनिका दत्ता से प्राप्त कर रही है । वही नीतीश भट्ट दसवी कक्षा के छात्र हैं और अपने गुरु प्रदीप भट्टाचार्य से तबले की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
सुश्री दिव्य रत्न आकाशवाणी एवं दूरदर्शन की बाल कलाकार है। मात्र 6 साल की उम्र से विभिन्न मंचों में अपने गीत का प्रदर्शन करने लगी है। एक शाम झारखंड पुलिस के नाम, एक्सएलआरआई में आयोजित कार्यक्रम में अपना गीत प्रस्तुत की है। हर हर महादेव संघ में भी उन्होंने अपनी गीत प्रस्तुत की है। साथ ही साथ आज संस्था में लगातार तीन-चार वर्षों तक मंच में अपनी प्रस्तुति देती रही। जिसमें आदरणीय स्वर्गीय बीके लाल जी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
इसके अलावा परमहंस लक्ष्मीनाथ गोस्वामी, बिस्टुपुर में अपने ग्रुप में लगातार 4 सालों तक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर एक रिकॉर्ड बनाई है। लॉकडाउन के कारण 2 वर्षों से वहां कार्यक्रम आयोजित नहीं हो रहा है।
दिव्य रत्न की शुरुआत श्री चित्रगुप्त पूजा समिति, मानगो में पहली बार हुई थी। इसके अलावा चित्रगुप्त पूजा समिति, भालुबासा में भी उन्होंने कार्यक्रम देकर कई पुरस्कार जीते हैं।
दिव्य रत्न ने अपनी प्रस्तुति अंतरराष्ट्रीय मैथिली परिषद एवं ललित नारायण मिश्र जयंती समारोह में भी कई बार दी है। इसके अलावा संस्कार भारती द्वारा आयोजित कार्यक्रम तुलसी भवन में भी उन्होंने अपने संगीत से लोगों को झुमाया है। दिव्य रत्न ने लॉकडाउन के दौरान वर्चुअल माध्यम से ऑनलाइन राष्ट्रीय कर्ण कायस्थ महासभा एवं दिल्ली की संस्था मिथिलांगन में भी अपनी शानदार प्रस्तुति दी है ।उन्होंने झारखंड के साथ ही जमशेदपुर का नाम भी रोशन किया है।
तबला वादन के क्षेत्र में श्री नीतीश भट्ट बाल कलाकार के रूप में अपना परचम लहराया है। नीतीश भट्ट आकाशवाणी और दूरदर्शन के भी बाल कलाकार हैं। साथ ही साथ ही २०१९ -२० में मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ,भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में झारखंड से स्कॉलरशिप के लिए अकेले तबला वादन के लिए चयन किया और वो अभी मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर के अंदर चल रहा है इसके अलावा अपने कला का प्रदर्शन बिहार,वेस्ट बंगाल,ओडिसा में किया , तथा अपने शहर एवम राज्य में होने वाले तबला प्रतियोगिता में अपने वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया अगर राज्य सरकार का सहयोग मिला तो हमलोगो को उम्मीद है की ये दोनो कलाकार कला एवं संस्कृति में अपने शहर,राज्य और देश का नाम रोशन करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रोटरी क्लब का 12 लाख पौधे लगाने का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू

Thu Jul 8 , 2021
जमशेदपुर : पश्चिम के रोटरी क्लब ने दुनिया के प्रत्येक रोटेरियन का प्रतिनिधित्व करने वाले 12 लाख पौधे लगाने का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया है, इसे हमारी वसुंधरा परियोजना कहा जाता है। इस कार्यक्रम के तहत आज 5 जुलाई 2021 को पिछली पंचायत में 1.5 लाख पौधे रोपने का […]

You May Like

फ़िल्मी खबर