करीम सिटी कॉलेज, जमशेदपुर के स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग द्वारा ‘अवेयरनेस एंड साइको-सोशल मैनेजमेंट ऑफ कोविड-19 वेब टू’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार

5

जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय, चाईबासा से संबद्ध करीम सिटी कॉलेज, जमशेदपुर के स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग द्वारा ‘अवेयरनेस एंड साइको-सोशल मैनेजमेंट ऑफ कोविड-19 वेब टू’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार कॉलेज प्राचार्य डॉ मोहम्मद रेयाज की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। डॉ रेयाज ने अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया जबकि वेबिनार के कन्वेनर सह विभागाध्यक्ष डॉ फिरोज़ इब्राहीमी ने कार्यक्रम का शुरुआत करते हुए कहा कि लोगो के अंदर हमदर्दी का जज्बा बढ़ा है तथा जागरूकता इतनी बढ़ी कि लोग एक दूसरे की मदद के लिए तत्पर दिख रहे है। डॉ इब्राहीमी ने कहा कि लोगों में न केवल जागरूकता बढ़ी है बल्कि व्यवहारों में भी व्यापक परिवर्तन हुआ है जहाँ लोग मास्क लगाकर चलने में अब शर्म महसूस नही करते है।
मुख्य वक्ता के रूप में कार्यक्रम को के संबोधित करते हुए डॉ विनोद कुमार शर्मा ने कहा कि जागरूकता प्रीवेंटिव मेजर के रूप में काम करती है जिसका उद्देश्य न केवल मानव संपदा को नुकसान से बचना व भौतिक संपदा को बेअसर रखना है बल्कि नैतिक मूल्यों व परंगरागत संस्कारो को भी सुरक्षित रखना है। यह सेल्फ, सोशल व संस्थागत जागरूकता का ही परिणाम है कि देश में रिकवरी दर बढ़ा है। जागरूकता के ए बी सी मॉडल अर्थात अफेक्टिव, बिहेवियरल व कॉग्निटिव के प्रभाव की चर्चा करते हुए कहा कि व्यक्ति जागरूकता के बातों से इतर या विचलित चलने वाले लोग मानसिक रोग लक्षणों न केवल शिकार होते है , मानसिक रूप से बीमार होते है , आत्महत्या करते है बल्कि सामाजिक परेशानियों से भी घिर जाते है जहाँ उसे सामाजिक निंदा, दुराव की भावना आदि से लेकर कलंक तक का भी सामना करना पड़ता है जिसके लिए समाज-मनोवैज्ञानिक प्रबंधन आवश्यक हो जाता है। कोविड काल मे संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा, समूह चिकित्सा आदि के साथ फैमिली परामर्श एक कारगर उपाय माना जाता है।
दूसरे स्पीकर रांची स्टेट हेल्थ कोऑर्डिनेटर डॉ संतना कुमारी ने भी कोविड की समस्याओं से जुड़े अन्य समस्याओं के व्यवहारिक समाधान की चर्चा की। इन्होंने नशा सेवन से जुड़े समस्याओं पर भी प्रकाश डाला तथा लोगो को नियमित मास्क पहनने, हाथ धोने व सामाजिक दूरी के साथ टीकाकरण की भी बात बताई। कोविड में स्वच्छता भी जरूरी है।
गूगल मीट पर आयोजित इस कार्यक्रम में दुमका, रांची, जमशेदपुर , दिल्ली, मुंबई, पुणे, आदि जगहों से शिक्षक, छात्र व प्रोफेशनल स्टूडेंट्स भी जुड़े। मंच संचालन डॉ फिरोज इब्राहीमी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ ज़क्की अख्तर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उपायुक्त के निर्देश पर दुरुस्त हुए बिरसानगर के तीन ख़राब चापाकल, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ने किया था ट्वीट

Thu Jun 10 , 2021
जमशेदपुर : राजनीति और नौकरशाही के मध्य जब बेहतरीन समन्वय हो तो जनता के काम आसान हो जाते हैं। पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त सूरज कुमार की ट्विटर पर सक्रियता इन दिनों चर्चा का विषय है। लोगों को कोरोनारोधी टीका सम्बंधित सूचना मुहैया करने की बात हो या जनता की कोई […]

You May Like

फ़िल्मी खबर