विद्या भारती चिन्मया विद्यालय ने मनाया विश्व शब्दकोश दिवस

4

जमशेदपुर : विद्या भारती चिन्मय विद्यालय ने आज शनिवार को विश्व शब्दकोश दिवस मनाया, जो महान अमेरिकी कोशकार नोआ वेब्स्टर को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। दिवस विशेष शब्दकोश कौशल का उपयोग करते हुए और किसी की शब्दावली को बढ़ाते हुए सीखने के महत्त्व पर जोर देता है। दिन के महत्त्व को उजागर करने के लिए छठी, सातवीं, आठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के लिए सी.वी.पी. कार्यक्रमों की योजना बनाई गई थी।
कक्षा छठी से आठवीं के छात्रों के लिए वर्ड्स इन वर्ड गेम का आयोजन किया गया था ।
जहाँ छात्रों को तीन शब्दों का एक सेट दिया गया था, जिसमें से बच्चों ने अन्य सार्थक शब्द निकाले और वाक्य तैयार किए।
कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए, एक ऑनलाइन शब्दावली प्रश्नोत्तरी “बी अ वोकैब विजार्ड” का आयोजन किया गया ताकि उनकी शब्दावली का परीक्षण किया जा सके और उन्हें बढ़ाया जा सके।
विद्यालय प्राचार्या श्रीमती मीना विल्खु ने दिन के महत्त्व को चिह्नित करने के लिए सभी चिन्मय सदस्यों के साथ एक डिजिटल कार्ड साझा किया, जिससे प्रभावशाली संचार और प्रभावी अभिव्यक्ति के लिए किसी की शब्दावली को समृद्ध करने के लिए युवा मन में रुचि उत्पन्न हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अभिनंदन समारोह : बास्केटबॉल के खिलाडियों ने इंटरनेशनल कोच जेपी सिंह को सम्मानित किया

Sat Oct 16 , 2021
जमशेदपुर : जमशेदपुर के तमाम बास्केटबाल खिलाड़ियों ने अन्तर्राष्ट्रीय कोच जे०पी० सिंह का हार्दिक शुभकामनाओं के साथ स्वागत और अभिनंदन किया। शिक्षक दिसक के मौके पर कोच जेपी सिंह की खिलाड़ियों से मुलाकात नहीं हो सकी थी। इसीलिए उनके द्वारा प्रशिक्षित खिलाड़ियों के द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। […]

You May Like

फ़िल्मी खबर