पंचायत चुनाव:जिले में सभी प्रखंड प्रमुख का पद एसटी के लिए रिजर्व, जिप की 27 में 6 सीटें अनारक्षित

3

जमशेदपुर : पंचायत चुनाव के लिए जिले में सरगर्मियां तेज हो गई है । जिला प्रशासन ने त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए क्षेत्र व विभिन्न पदाें पर आरक्षण का गजट शुक्रवार काे प्रकाशित किया। इसके बाद 11 प्रखंडों में राजनीतिक दलों ने चुनावी सरगर्मियां तेज की हर क्षेत्र में अपना अपना कार्य लोगों को बताने लगे । मतदाताओं से क्षेत्र में अपनी उपलब्धियां भी बताने लगे। जिला प्रशासन द्वारा जारी गजट में सभी 11 प्रखंडों में प्रमुख का पद एसटी के लिए आरक्षित किया गया है। इनमें 6 प्रखंडों में महिला व 5 में पुरुष प्रमुख हाेंगे। गजट जिला प्रशासन की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है, ताकि लोग देख सकेें।

जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के आरक्षण पर निर्णय राज्य निर्वाचन आयोग लेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी सूरज कुमार के हस्ताक्षर से प्रकाशित गजट के अनुसार जिला परिषद के 27 निर्वाचन क्षेत्राें में 14 महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं, जबकि छह क्षेत्र अनारक्षित हैं। निर्वाचन क्षेत्र संख्या 27 अनुसचित जाति (एससी) की महिला के लिए आरक्षित है।

2010 में पहली बार राज्य में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव हुआ था। उस समय जिला परिषद के 23 निर्वाचन क्षेत्र थे। 2011 की जनगणना के बाद निर्वाचन क्षेत्राें की संख्या बढ़कर 27 कर दी गई। इस साल जनगणना नहीं हाेने के कारण क्षेत्र की संख्या नहीं बढ़ाई गई है। जिले में कुल 231 पंचायतें हैं। यानी मुखिया के 231 पद पर चुनाव हाेगा। वहीं, पंचायत समिति सदस्य के 275 व वार्ड सदस्य के 2748 पदाें पर चुनाव होगा।

जिन्होंने कोरोना काल के समय जरूरत मन्दो की सेवा की है, कभी भी कोई सुख -दुख एवम किसी भी काम के लिए जनता इनसे मिला हो तो हर सम्भव उनका सहयोग किया है। किसने जनता को कितना सहयोग किया है,अब जनता की बारी है चुनने का । वे किसको चुनेंगे।जनता का रुझान अलग अलग दिख रहा है यह चुनाव परिणाम के दिन ही सही मालूम पड़ेगा, अंदाजा लोग अलग अलग लगा सकते है। सबने अपने अपने ताल ढोकने की अंदर अंदर तैयारी करना शुरू कर दिया है।

जिला परिषद निर्वाचन संख्या 5 के संभावित उम्मीदवार

वर्तमान जिला परिषद सदस्य सुनीता साह, राजेन्द्र सिंह, धनुर्धर त्रिपाठी, पूर्व प्रभारी मुखिया कांता देवी, विजय यादव, अनुराग वर्मा, आकाश सिन्हा, परितोष सिंह, रामनवमी सिंह, बंटी सिंह, राधेश्याम सिंह, बारीनगर से अफजाल अख्तर, सरफराज आलम, सय्यद मुजफ्फरुल हक, अंकित आनंद आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सिदगोड़ा बाजार में चोरों ने गीतांजलि स्टूडियो का छत का टीना कर चोरी कर लिया

Sat Sep 25 , 2021
जमशेदपुर : सिदगोड़ा बाजार में चोरों ने गीतांजलि स्टूडियो का छत का टीना कर चोरी कर लिया है। दुकान मालिक चेतन ने बताया कि स्टूडियो में जो समान चोरी हुआ है उसमें लगभग 2 लाख की चोरी हुई है।मौके पर पुलिस पहुँच कर जाँच कर रही है।

You May Like

फ़िल्मी खबर