पैटर्न बदला : सीबीएसई में अब 2 टर्म में होगा एग्जाम

164

नई दिल्ली :सीबीएसई मे परीक्षा का पैटर्न बदल दिया है। शनिवार को एक सर्कुलर अपने वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक परीक्षा अब दो टर्म में होगी। पहले टर्म में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। दूसरे टर्म में विद्यार्थियों को सब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। 15 नवंबर से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डकी टर्म-1 की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं।

इसी साल सीबीेसई  ने कोरोना की वजह से बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में करने का फैसला लिया है। पहले टर्म की परीक्षा 15 नवंबर से होगी। अगले साल मार्च-अप्रैल में दूसरे टर्म की परीक्षाएं होंगी। 

सबसे पहले समझिए पैटर्न में क्या बदलाव हुआ है?

सबसे बड़ा बदलाव परीक्षा के पैटर्न में हुआ है। इस बार बोर्ड परीक्षा भी कॉलेज में सेमेस्टर सिस्टम की तरह ही 2 टर्म में होगा। दोनों टर्म में करीब आधा-आधा सिलेबस बांटा जाएगा। पहले टर्म की परीक्षा 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। वहीं, दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी। दोनों टर्म के मार्क्स को मिलाकर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा। सीबीएसई ने छह पन्नों का एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमें परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न के बारे में विषयवार जानकारी दी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिरसानगर में 25 लीटर विदेशी शराब जब्त, आरोपी गिरफ्तार

Sat Oct 16 , 2021
: सहायक आयुक्त उत्पाद पूर्वी सिंहभूम के निर्देशानुसार मानगो थाना अंतर्गत समता नगर, बिरसानगर थाना अंतर्गत बिरसानगर जोन-6, गोविंदपुर थाना अंतर्गत घोड़ाबांधा, परसुडीह थाना अंतर्गत सोपोडेरा एवं परसुडीह बस्ती में अवैध शराब बिक्री स्थलों में छापामारी कर अवैध शराब बरामद कर जब्त किया गया। एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। […]

You May Like

फ़िल्मी खबर