टाटा मोटर्स अस्पताल में गुरुवार को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया गया

38
जमशेदपुर : टाटा मोटर्स अस्पताल में गुरुवार को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया गया। बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ विधानचंद्र राय की जयंती अौर पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह उन सभी डाक्टरों अौर स्वास्थ्यकर्मियों को समर्पित है जो अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की सेवा कर रहे हैं। कोविड 19 महामारी ने एक बार फिर से हमें दुनिया भर के डाॅक्टरों अौर स्वास्थ्यकर्मियों द्व्रारा किए गए योगदान अौर बलिदान की याद दिला दी है। इस अवसर पर गुरुवार को सुबह tata motors के प्लांट हेड विशाल बादशाह ने डॉक्टरों की उपस्थिति में टाटा मोटर्स अस्पताल में केक काटकर सभी डाक्टरों और अस्पताल से जुड़े लोगों को शुभकामनाएं दी।
टाटा मोटर्स अस्पताल शहर के सबसे अच्छे अस्पतालों में से एक है जो पूरे उत्साह के साथ डाॅक्टर्स दिवस मनाता है। अस्पताल जीवन ज्योति स्कूल आॅफ नर्सिंग
अस्पताल जीवन ज्योति स्कूल ऑफ नर्सिंग नामक शहर के बेहतरीन नर्सिंग प्रतिष्ठान में से एक के साथ 100 से अधिक चिकित्सकों का घर रहा है । यह वर्ष अब तक के सबसे चुनौतीपूर्ण वर्ष में से एक रहा है। जिसमें कोविड-19 की दूसरी लहर और म्यूकोर्मिकोसिस के साथ-साथ अन्य पोस्ट कोविड-19 संकट शामिल है। अस्पताल कोविड केयर यूनिट में 4000 से अधिक मरीजों के गंभीर मामलों की सेवा करने में सफल रहा है। टीम चल रही यात्रा में लगातार 15,000 से अधिक अप्रत्यक्ष मामलों की सेवा कर रही है। डॉक्टर चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं और गैर कोविड रोगियों को नियमित बीमारी के इलाज में मदद कर रहे हैं । 24 गुणा 7 हेल्पलाइन नंबर विशेष रूप से मरीजों के लिए दरवाजे पर चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने के लिए निर्धारित किए गए हैं । कोविड-19 बाद भी बीमारी की मदद चाहिए डॉक्टरों की विशेषज्ञ टीम के साथ एक विशेष विंग की स्थापना की गई है । स्त्री रोग, बाल रोग और सर्जरी जैसी इकाइयों में इस साल की तुलना में 27% की वृद्धि देखी गई। अस्पताल राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य पहल का भी समर्थन कर रहा है । इसके अतिरिक्त टाटा मोटर्स अस्पताल न केवल अपने कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए बल्कि बड़े पैमाने पर समुदाय के लिए वैक्सीनेशन का काम भी कर रहा है । इस अवसर पर चिकित्सा सेवा के प्रमुख डॉ संजय कुमार ने कहा टाटा मोटर्स हॉस्पिटल का हिस्सा बनकर मुझे बहुत गर्व और खुशी हो रही है। अस्पताल में डॉक्टरों की बेहतरीन टीम में से एक के साथ कुछ बहुत चुनौतीपूर्ण और जटिल मामलों को सुलझाने में यह वर्ष हमारे लिए सफल रहा है। हालांकि, वैश्विक महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण यह दुनिया भर के लिए चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है जो पहले की तुलना में घातक रहा है। लेकिन टीकाकरण ने हम सभी के लिए आशा की किरण प्राप्त की है। इसके अलावा मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम अब तक 22000 से अधिक लोगों का टीकाकरण करने में सक्षम हैं। डॉक्टरों की मारी टीम हर जीवन की रक्षा के लिए 24 घंटे काम कर रही है। इस डॉक्टर दिवस पर मैं देश भर में अपने सभी सहयोगी और साथियों को उनकी सुरक्षा, स्वास्थ्य और भलाई के लिए शुभकामनाएं देना चाहता हूं और मानवता के लिए उनकी महान सेवा के लिए बधाई ही देता हूं ।
इस साल टाटा मोटर्स अस्पताल में मरीजों की बेहतर सेवा के लिए नई डायलिसिस यूनिट, कोविड केयर लिए आईसीयू सुविधा का विस्तार एक नया मेडिकल वार्ड और उपचार प्रक्रिया में नई तकनीकी प्रगति को जोड़ने के लिए विभिन्न नई सुविधाओं और उन्नत तकनीकों को जोड़ा है। कुल मिलाकर 2020 टाटा मोटर्स अस्पताल के लि सबसे सकारात्मक वर्ष में से एक रहा है। टाटा मोटर्स अस्पताल में विभिन्न विभागों में जटिल मामलों के इलाज में जबरदस्त क्षमता दिखाई है । कोविड-19 की पहली लहर के बाद टाटा मोटर्स अस्पताल के डॉक्टरों की कोर टीम ने टीकाकरण की प्रभावशीलता पर शोध किया है। यह अध्ययन टीकाकरण और इसकी प्रभावशीलता के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने और मदद करने के लिए किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नम्या स्माईल फ़ाउंडेशन ने राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के उपलक्ष्य में डॉक्टरों को किया सम्मानित

Thu Jul 1 , 2021
जमशेदपुर : नेशनल डॉक्टर्स डे के अवसर पर जुगसलाई सह गोलमुरी प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नम्या स्माइल फाउंडेशन के तत्वावधान में चिकित्सकों को सम्मानित किया गया। इस दौरान फाउंडेशन के संस्थापक सह पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी ने डॉ संजय गिरी, डॉ राम, डॉ दीपा पटनायक, डॉ हेमा मई […]

You May Like

फ़िल्मी खबर