गाछ रोपा हमदुमि” के तहत आज बिरसानगर जौन नंबर 2 गुड़िया मैदान के नजदीक 11 साल के पौधे लगाये गये

5

जमशेदपुर: आदिबासि कुड़मि समाज झाड़खंड के पूर्व घोषित कार्यक्रम “गाछ रोपा हमदुमि” के तहत आज बिरसानगर जौन नंबर 2 गुड़िया मैदान के नजदीक सभी जनजाति समुदाय का जाहिरा थान में आदिबासि कुड़मि समाज बिरसानगर टेल्को नगर कमेटी के अध्यक्ष धीरेंद्र नाथ महतो टिडुआर के नेतृत्व में नाइके बाबा घासीराम हांसदा के सहयोग से 11 साल के पौधे लगाये गये। विदित हो कि दिनांक 05 जून 2021 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संगठन द्वारा प्रदेश स्तरीय गूगल मीट के माध्यम से पहले चरण में 20 जून से 16 जुलाई तक जाहिरा/सारना/गड़ाम/बड़ाम थान में साल, महुल, बड़, नीम और आखड़ा परिसर में करम, आम, पिआल, कुसुम आदि के पौधे लगाने का निर्णय लिया गया था। इसके तहत राज्यभर में संगठन द्वारा इस अभियान को जोर-शोर से चलाया जा रहा था।
मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित आकुस जिला सरायकेला खरसावां सह पूर्वी सिंहभूम संयोजक मंडली सदस्य प्रकाश महतो केटिआर ने कहा कि हम प्रकृति के आराधक समुदाय हैं। इसलिए हमारा धर्म स्थल ‘जाहिर/सारना/गड़ाम थान’ भी खुले आसमान के नीचे पेड़ों के बीच अवस्थित होता है। जहाँ पारंपरिक लाइआ,नाइके द्वारा बिना किसी मंत्रोच्चार के केवल सरन कर प्रकृति और पुरखों की अराधना की जाती है। पाहुड़ चढ़ाकर अच्छी फसल होने के साथ गाँव की खुशहाली की कामना की जाती है। दुनिया के भलाई के लिए हमारे प्राकृतिक धरम थानों के संरक्षण की महती आवश्यकता है। इसी क्रम में प्रथम चरण का गाछ रोपा हमदुमि कार्यक्रम आज सभी जनजाति समुदाय एक साथ जाहिरा में साल पौधा लगाकर संपन्न किया गया।
इस अवसर पर मुख्य रुप से निरानंद महतो, शशांक महतो, बाबलु महतो, जोबारानी बास्के, नेहा हांसदा, मुकेश टुडु,काकुलि हांसदा, रितेश खालको, कृष्णा (कालीया) लोहार आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तीसरी लहर के लिए 100-125 दिन महत्वपूर्ण हैं,हमें सावधान रहने की जरूरत है

Sat Jul 17 , 2021
जमशेदपुर :सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में हाल में प्रतिदिन धीमी गति से कमी होना एक चेतावनी है।हालांकि, स्थिति अभी नियंत्रण में है लेकिन यदि कोविड से जुड़े नियमों का अनुपालन नहीं किया गया तो यह बिगड़ सकती है। साथ ही, सरकार ने इस बात का […]

You May Like

फ़िल्मी खबर