यास का झारखंड में असर देखिए, कई ट्रेनें रद्द की गयी

47

जमशेदपुर/रांची : बंगाल की खाड़ी में आए तूफान यास का व्यापक असर झारखंड में देखने को मिल रहा है। पूर्वी सिंहभूम के अलावा राजधानी रांची, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिला समेत विभिन्न इलाकों में देर रात से ही तेज आंधी के साथ रूक-रूक कर बारिश हो रही है। रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने आज पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है। जबकि कई जिलों में 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। वहीं पूरे राज्य में औसतन हवा की गति 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है। मौसम विभाग की ओर से आज रामगढ़, रांची गुमला और खूंटी में भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है। जबकि 27 मई को पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम के साथ राजधानी और अपास के जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी है। 28 मई को गुमला, लातेहार, लोहरदगा, गढ़वा और चतरा में भारी बारिश की आशंका है। जबकि 29 मई से राज्य में यास तूफान का असर खत्म होने लगेगा।

यास को लेकर कई ट्रेनें रद्द
बुधवार को टाटानगर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली लगभग सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। बुधवार को सिर्फ ट्रेन नंबर 03288 दक्षिण बिहार एक्सप्रेस गुजरी, जो राजेंद्र नगर से टाटानगर पहुंची। 45 मिनट ठहराव के बाद सुबह 8.20 बजे दुर्ग के लिए रवाना हो गई। वहीं, दुर्ग से चली ट्रेन नंबर 03287 शाम 6.40 बजे टाटानगर पहुंची और 45 मिनट ठहरने के बाद राजेंद्र नगर के लिए रवाना हो गई। मालूम हो कि टाटानगर रेलवे स्टेशन से अभी औसतन 22 जोड़ी ट्रेनों का संचालन हो रहा है। सभी ट्रेनें रद्द हैं।वास्तवें यास तूफान को लेकर कई ट्रेनों का परिचालन तीन दिन के लिए रद्द किया गया है। इनमें हावड़ा-रांची एक्सप्रेस, रांची-हावड़ा एक्सप्रेस, हटिया-पुरी स्पेशल ट्रेन शामिल है। तूफान को लेकर बिजली और स्वास्थ्य विभाग के अलावा टास्क फोर्स अलर्ट मोड पर है। अस्पताल और ऑक्सीजन प्लांट का बैकअप रखने का निर्देश दिया गया है।

तूफान से निपटने के लिए टीमें तैनात
तूफान के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए रांची, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले में एनडीआरएफ की पांच टीमों की तैनाती की गयी है। विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन की ओर से पंचायत भवनों और स्कूल भवनों को शेल्टर होम रूप में तब्दील कर दिया गया है और अगले दो दिनों तक के राशन, जेनरेटर और अन्य आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जमशेदपुर और चाईबासा में अगले दो दिनों तक सभी दुकानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। कंट्रोल रूम बनाये गये है और हेल्पलाइन की व्यवस्था की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

116वां गुरु गोमके पं. रघुनाथ मुर्मू की जयन्ती मनायी गयी

Wed May 26 , 2021
जमशेदपुर, 26 मई : जाहेर थान कमिटी और गुरु गोमके पं. रघुनाथ मुर्मू अकादमी के ओर से “116वाँ गुरु गोमके पं. रघुनाथ मुर्मू जयन्ती” मनाया गया. गुरु गोमके पं. रघुनाथ मुर्मू अकादमी द्वारा सभी अध्ययन केन्द्रों में पं. रघुनाथ मुर्मू के चित्र तथा मूर्ति में माल्यार्पण तथा पुष्प अर्पित किया गया. […]

You May Like

फ़िल्मी खबर