सोच से बनाया प्रोडक्ट मशीन, CII प्रतियोगिता में जीता स्वर्ण पदक

130

जमशेदपुर: समस्याओं से घबड़ाना नहीं बल्कि समस्याओं की जड़ को ही चुनौती मान कर मिसाल बनना है, इसी सोच के साथ एन टी टी एफ आर डी टाटा तकनीकी शिक्षा संस्थान के चार विद्यार्थियों ने शेप शिफ्टर तकनीकी क्षेत्र के युवाओं के लिए एक मिसाल कायम किया है। लॉकडाउन की अवधि को अवसर में बदलने का बीड़ा उठाने वाले इन विद्याथियों ने एक मॉडल को उत्पादक मशीन में बदल दिया और यह तकनीक आने वाले भविष्य की नवीनतम टेक्नोलॉजी में से एक है यह थ्री डी प्रिंटिंग मशीन।

टेल्को आजाद मार्केट में श्याम इलेक्ट्रॉनिक्स

क्या नया है इसमें एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग की दुनिया मेब आद्योगिक क्रांति किबतार है यह टेक्नोलॉजी जो इंडस्ट्री 4.0 के रुओ में कार्य करती है। इसमें यह आसान हो गया कि अब मोल्ड की टेक्नोलोजी से उन्नत और एरर फ्री उत्पादन तैयार हो सकेगा।
क्यों आया यह विचार- इस मशीन को इस सोच के साथ तैयार किया गया की बाजार में इसकी कीमत लाखों में है जिससे तकनीकी क्षेत्र के नवोन्मेषी युवाओं को कम कीमत में इस अवसर के लिए तैयार किया जा सकता है। यह पहले प्रोजेक्ट मॉडल और फिर उत्पादक स्वरूप इसी का परिणाम है यह मशीन। शहर के किशोरों में विज्ञान और अनुसंधान के प्रति जागरूक करने तथा प्रधानमंन्त्री के स्वदेशी विचारधार को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से लौ कॉस्ट लर्निंग मशीन का धेय्य रखकर इसे तैयार किया गया है। इस तरह यह प्रशिक्षण और कीमत दोनों में श्रेष्ठ है।
कीमत की दृष्टि से 215x 300mm बीएड की कीमत बाजार में 40 से 50 हज़ार है जबकि NTTF के बच्चों द्वारा तैयार किया गया यह मशीन 21000 में किफायती तौर पर तैयार किया गया है।

यह प्रोडक्ट मशीन कई मायनों में विशेषता है-
यह बहुत ही आसानी और सुलभता पूर्वक प्रयोग किया जा सकता है।
इसका डिस्प्ले जो कि ग्राफ़िक स्वरूप में है वह आसान बना देता है सामान्य प्रयोग में।
प्लग एंड प्ले डिवाइस के रुप में यह आसानी से काम करता है।ठीक उसी तरह जैसे प्लग मात्र करने से आपका प्रिंटर काम करता है।


CII ने माना कि बेहतर प्रोडक्ट है।

CII द्वारा आयोजित चौथे नेशनल कम्पटीशन ऑन digitalisation robotics एंड automation इंडस्ट्री 4.0 जिसमें कुल 32 टीमों ने भाग लिया था 15 16 अक्टूबर को ऑनलाइन हुआ था। इस प्रतिईगिता में देश की जानी मानी उद्योगिक इकाइयों ने भाग लिया था जिसमे टाटा स्टील अशोक लेलैंड महिन्द्रा एंड महिंद्रा शामिल थे। इस प्रतियोगिता में इस टीम को स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ। NTTF एकमात्र शैक्षणिक संस्थान था जिसे यह अवसर मिला। इसी आधार पर 2021 में होने वाली प्रतियोगिता में एन टी टी एफ को पुनः अवसर मिला है।

शेप शिफ्टर की टीम-
सतीश जोशी प्राचार्य
रमेश राय सरिता श्रीवास्तव
Hritik अभय राय अभिषेक दे अमन कुमार

प्रेस वार्ता में उपस्थित
वरुण कुमार, हरीश कुमार व प्रीति स्वेत राज ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

इनर व्हील क्लब जमशेदपुर की ओर से चादरों का वितरण अंत्योदय भवन के सभी वृद्ध के बीच किया गया

Thu Oct 29 , 2020
जमशेदपुर :इनर व्हील क्लब जमशेदपुर की ओर से चादरों का वितरण अंत्योदय भवन के सभी वृद्ध निवासियों के बीच किया गया। अंत्योदय भवन के प्रभारी अनिल महतो की उपस्थिति में चादरों का वितरण किया गया। एडिटर बबिता शर्मा ने जानकारी दी कि इस अंत्योदय भवन के सभी निवासी कुष्ठ रोग […]

You May Like

फ़िल्मी खबर