विद्या भारती चिन्मय विद्यालय ने समावेशी कार्यक्रम का आयोजन किया

विद्या भारती चिन्मय विद्यालय
ने समावेशी कार्यक्रम का आयोजन किया

जमशेदपुर।विद्या भारती चिन्मय विद्यालय तथा टाटा मोटर्स के डॉक्टरों द्वारा संयुक्त रूप से संचालित एक संयुक्त उद्यम के रूप में 10 अप्रैल से 25 अप्रैल तक चलने वाले समावेशी कार्यक्रम 2023 के अंतर्गत आशा किरण स्कूल के शिक्षार्थियों का विद्या भारती चिन्मय विद्यालय के सांस्कृतिक हस्ताक्षर चिह्न, माथे पर तिलक लगाकर तथा विद्यालय के आदर्श वाक्य ‘कीप स्माइलिंग’ के साथ हाथ से बनी स्माइली भेंट कर स्वागत किया गया। इसके बाद 5 विशेष रूप से सक्षम बच्चों को कक्षा 2-3 के पांच अलग-अलग वर्गों में बिठाया गया जिससे वे सामान्य कक्षा के माहौल से परिचित हो सकें और विद्यालय के प्रशिक्षकों द्वारा एक अवधि तक उन्हें पढ़ाया गया साथ ही बच्चे अपने मित्रों के साथ विभिन्न गतिविधियों में शामिल किए गए जैसे रणनीति और कौशल से भरपूर बॉची खेल जो उनके शारीरिक और मानसिक क्षमताओं के विकास की ओर कार्य करे । देशभक्ति की भावना विकसित करने हेतु हमारा राष्ट्रीय प्रतीक राष्ट्रध्वज निर्माण एवं उनमें रंग भरना, बच्चों के समग्र विकास के लिए आध्यात्मिक विकास को अपरिहार्य मानते हुए पवित्र मंत्रोच्चारण, प्रार्थना व भजन गायन की शिक्षा, शारीरिक नियंत्रण व विकास हेतु नृत्य शिक्षण, ‘स्वच्छता’ विषय पर काव्य पाठ के शिक्षण द्वारा बच्चों में साफ-सफाई की भावना को बौद्धिक विकास के रूप में देखा गया, पृथ्वी दिवस के अवसर पर विशिष्ट शिक्षार्थियों द्वारा चिन्मय उद्यान के भ्रमण के दौरान सब्जियों की बागवानी, जड़ी-बूटी, औषधीय पौधों से उनका परिचय हुआ तथा पौधरोपण तथा उसकी प्रेरणा द्वारा बच्चों में सार्वभौमिक दृष्टिकोण के विकास का प्रयास किया गया, शिक्षकों द्वारा यह सुनिश्चित किया गया कि बच्चों को भारतीय राज्यों और वहां के विशिष्ट भोजन पर एक गतिविधि के माध्यम से विविध भारतीय संस्कृति से रूबरू कराया जाए। इसके अतिरिक्त शिक्षकों द्वारा विशिष्ट शिक्षार्थियों को संख्या से परिचय, द्वि-आयामी आकृतियों की पहचान तथा अंकगणितीय संक्रियाओं के उपयोग द्वारा रोचक गतिविधियों के माध्यम से उनके बौद्धिक क्षमताओं को बढ़ावा दिया गया ‌। विशिष्ट शिक्षार्थियों के मन शरीर और आत्मा में एक सामंजस्य स्थापित करने के उद्देश्य से उन्हें विभिन्न योगासन सिखाए गए तथा इनके लाभों से अवगत कराया गया। इनके अतिरिक्त बच्चों ने कंप्यूटर लैब का भ्रमण किया तथा कंप्यूटर की प्रारंभिक जानकारी प्राप्त की।
कुल मिलाकर समावेशी कार्यक्रम 2023 के आयोजन द्वारा विद्या भारती चिन्मय विद्यालय का यह प्रयास रहा कि विशिष्ट शिक्षार्थियों की आंतरिक क्षमताओं व सामर्थ्य को यथासंभव उभारा जा सके और साथ ही उनके लिए एक सामान्य कक्षा में अपने मित्रों के साथ सीखने की एक सामान्य प्रक्रिया को एक सहज वातावरण में उपलब्ध कराया जा सके।
आज मंगलवार को उक्त कार्यक्रम विशेष का समापन हुआ। इस विशेष मौके पर विद्यालय प्राचार्या श्रीमती मीना विल्खू, उप प्राचार्य श्रीमान मानसिंह, विशिष्ट अतिथि डॉ. राजीव शरण, आशा किरण स्कूल की प्राचार्या श्रीमती सुमिता घोष, मानसी क्लब के प्रतिनिधि तथा शिक्षिका कमोना कांजीलाल के अतिरिक्त विशिष्ट शिक्षार्थियों के अभिभावक तथा अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थे।
समापन समारोह में विशिष्ट शिक्षार्थियों द्वारा समावेशी कार्यक्रम के अंतर्गत सीखे गए भजन, नृत्य तथा समवेत कविता पाठ प्रस्तुत किया गया, साथ ही समापन कार्यक्रम के संचालन में भी उनकी सहभागिता सुनिश्चित की गई।
विद्यालय प्राचार्या श्रीमती मीना विल्खू ने कहा कि आशा किरण स्कूल के विशिष्ट शिक्षार्थियों में उक्त कार्यक्रम की सुनिश्चित अवधि के दौरान विभिन्न गतिविधियों के क्रियान्वयन में जो क्षमताएं रेखांकित की गईं तथा जो संभावनाएं दृष्टिगत हुईं, वे उनके भावी जीवन का एक सकारात्मक रूप गढ़ती जान पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

फ़िल्मी खबर