महिलाओं ने आज करवा चौथ रखा और पति के लंबी आयु की कामना की

3

जमशेदपुर: हर साल की तरह करवा चौथ कार्तिक कृष्ण चतुर्थी तिथि के दिन मनाया जाता है । इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और गृहस्थी में सुख शांति के लिए करवा माता की पूजा करती है और करवा चौथ का व्रत रखती हैं ।करवा चौथ को दशरथ चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है ऐसी कथा और मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव के संग देवी पार्वती और गणपति की पूजा करने से वैवाहिक जीवन में प्रेम और आनंद की वृद्धि होती है ।

चतुर्थी तिथि के स्वामी विघ्नहर्ता गणेश जी हैं। जिससे इस दिन व्रत करने से भगवान गणेश व्रतियों के जीवन में आने वाले सभी बाधाओं को हर लेते हैं । इस बार संयोग से बुधवार के दिन चतुर्थी तिथि आई है। जिससे इस स्थिति का महत्व कई गुना बढ़ गया है, क्योंकि बुधवार के स्वामी भी भगवान गणेश ही माने जाते हैं । इस पर सोने पर सुहागा यह है कि इस दिन स्वार्थ सिद्धि नाम शुभ योग ही रहेगा । ऐसे में व्रतियों की मनोकामना पूर्ण होने का प्रबल योग है। यही कारण है कि महिलाएं आज श्रद्धा के साथ करवा चौथ रखा और पति की लंबी आयु की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कृषि बिल के विरोध में हस्ताक्षर युक्त अभियान के तहत बबूआ झा और संजय तिवारी ने आवेदन पत्र सौंपा

Wed Nov 4 , 2020
जमशेदपुर : झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरॉव, कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, जिला अध्यक्ष बिजय खॉ एवं एआईसीसी के आह्वान पर कृषि बिल वापस लेने हेतु हस्ताक्षर अभियान सम्पूर्ण जिला में चलाया जा […]

You May Like

फ़िल्मी खबर