झारखंड में अगले 4 दिनों में होगी भारी बारिश, आज इन जिलों में रहें Alert

8

रांची:- लंबे समय तक मौसम की बेरूखी के बाद मानसून मेहरबान तो हुआ लेकिन इसके बावजूद पूरे राज्य में एक जनवरी से लेकर अब तक 38 फीसद कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार सामान्य बारिश 540.7 मिमी. की जगह अब तक मात्र 334.5 मिमी. बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश साहेबगंज में 793.2 मिमी. रिकॉर्ड की गई है। यहां सामान्य बारिश 669.8 मिमी. अपेक्षा 18 फीसद अधिक बारिश हुई है।

सबसे कम बारिश खूंटी व गोड्डा में दर्ज की गई है। खूंटी में सामान्य बारिश 604.9 मिमी. की जगह अब तक मात्र 245.6 अर्थात 59 फीसद कम बारिश हुई है। इसी प्रकार गोड्डा में सामान्य बारिश 493.8 मिमी. की जगह मात्र 203.7 मिमी. अर्थात 59 फीसद कम बारिश हुई है। इधर, रांची में सामान्य बारिश 562.5 मिमी. की जगह मात्र 290.8 मिमी. अर्थात 48 फीसद कम बारिश हुई है। पलामू, लोहरदगा की स्थिति फिलहाल समान्य है।

दो दिनों में भारी बारिश की संभावना

उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दाब क्षेत्र के कारण राज्य के कुछ हिस्सों में पांच व छह अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है। शेष सभी जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि चार अगस्त तक खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है। उन्होंने बताया कि पांच अगस्त को राज्य के दक्षिण-पूर्वी व उत्तर-पूर्वी जिलों में, जबकि छह अगस्त को राज्य के मध्य, दक्षिण-पूर्वी व उत्तर-पूर्वी जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। पांच व छह अगस्त को रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में भी दो या दो से अधिक बार मध्यम से भारी दर्जे की बारिश होगी।

बताया कि मानसून टर्फलाइन फिलहाल अनूपगढ़, नामाउल,आगरा, नावगोंग, सिद्धि, अंबिकापुर, संबलपुर, पारादीप होते हुए पूर्व मध्य स्थित बंगाल की खाड़ी तक समुद्रतल से ऊपर 1.5 किमी. क्षेत्र में स्थित है। इसके अलावा उत्तरी ओडिशा के समुद्री तट व आसपास के क्षेत्रों में समुद्रतल से ऊपर 4.5 किमी. क्षेत्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है, जो दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने बताया कि शनिवार को राज्य के उत्तर-पूर्वी व दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। रविवार को राज्य के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। जबकि पांच व छह अगस्‍त को राज्य के लगभग सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एसबीआई चुरली से चोरी का उद्भेदन

Sat Aug 3 , 2019
27 जुलाई को गलगलिया थाना क्षेत्र के चुरली एसबीआई में हुई नौ लाख 21 हजार रूपये की चोरी की घटना का उदभेदन गुुरुवार की देर रात करते हुए पुलिस ने घटना में शामिल तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार बदमाशों में मनिरूल लहरा चौक से, इमरान को कुर्लीकोट से […]

You May Like

फ़िल्मी खबर