तीन दिवसीय निःशुल्क हृदय जांच शिविर के पहले दिन सैकड़ो मरीजों की हुई जांच, 24 एवं 25 सितंबर को भी होगी जांच

3

कोशिश ‘एक मुस्कान लाने की’ एवं नाम्या स्माइल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय शिविर का हुआ आगाज
जमशेदपुर। शहर के युवा समूहों द्वारा संचालित सामाजिक संस्था कोशिश ‘एक मुस्कान लाने की’ एवं नाम्या स्माइल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में एग्रिको क्लब हाउस में तीन दिवसीय हृदय जांच शिविर का शुभारंभ गुरुवार को हुआ। शिविर का शुभारंभ नाम्या फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष कुणाल षाड़ंगी, कोशिश संस्था के संरक्षक दिनेश कुमार, राजेश सिंह बम एवं निकिता मेहता ने संयुक्त रूप से किया। कोलकाता फोर्टिस अस्पताल के सौजन्य से लगाये गए शिविर में सैकड़ो मरीजों ने अपने हृदय की जांच कराई। शिविर में मरीजों के लिए ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर जांच के साथ ईसीजी की भी निःशुल्क व्यवस्था की गई थी। प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चले शिविर में सौ से अधिक मरीजों की जांच की गई। जहां मरीजों की स्क्रीनिंग हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ वी आर के सिन्हा एवं डॉ मतीन अहमद खान ने किया। ह्रदय की समस्या से गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों को बेहतर इलाज के लिए डॉ केएम मंदाना को रेफर किया गया है। जो 25 सितंबर को गंभीर ह्रदय रोग से पीड़ित मरीजों की जांच करेंगे। 
इस अवसर पर नाम्या स्माइल फाउंडेशन के अध्यक्ष कुणाल षाड़ंगी ने बताया कि कोरोना जैसी महामारी ने आमजनों को अपने हृदय के देखभाल के प्रति जागरूक और सचेत कर दिया है। आज शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी, प्रदूषण और खानपान ने लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। ऐसे में कोशिश ‘एक मुस्कान लाने की’ एवं नाम्या स्माइल फाउंडेशन द्वारा तीनदिवसीय निःशुल्क जांच शिविर के माध्यम से जांच कर उन्हें ह्रदय की बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया है। कहा कि शिविर में स्वास्थ्य लाभ लेने आये लोगों की संख्या से शिविर का आयोजन संतोषजनक है। 
वहीं, कोशिश संस्था के संरक्षक दिनेश कुमार ने कहा कि आज ह्रदय से संबंधित जांच एवं परामर्श काफी महंगी हो गयी है। नाम्या एवं कोशिश संस्था द्वारा ऐसे सार्वजनिक और निःशुल्क आयोजन के माध्यम से शहर के जरूरतमंद मरीजों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 23 और 24 को स्क्रीनिंग के पश्चात 25 सितंबर को कोलकाता फोर्टिस के डॉ के एम मंदाना एवं डॉ अशीमा भलोटकर जी द्वारा मरीजों के जांच एवं उपचार किया जाएगा। बताया कि प्रतिदिन दो सौ लोगों के जांच का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें संस्था के युवा सदस्यगण मरीजों की सेवा में लगे हैं। 
हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ वी आर के सिन्हा ने युवाओं को धूम्रपान छोड़ने और खाने में कम नमक लेने की सलाह दी। साथ ही मार्निंग वॉक करने और खाने में हरी सब्जी के इस्तेमाल की बात कही।
इस दौरान चंद्रशेखर मिश्रा,भाजपा जिलाध्यक्ष गुँजन यादव, सुधांशु ओझा, हलदर नारायण शाह, धर्मेंद्र प्रसाद, अमरजीत सिंह राजा, ज्योति अधिकारी, रश्मि भारद्वाज, नीलू झा, निधि केडिया, निखिल समेत संस्था के राजेश सिंह, राकेश गिरी, करण सिंह, प्रेम झा, ह्नन्नी परिहार, बंटी सिंह, पप्पू कुमार, पीयूष इशू, शेखर बाबू, अंकित अरोड़ा, अखिलेश तिवारी, अजय जायसवाल, लावण्या चक्रवर्ती, कुमार गौतम, शैलेंद्र प्रसाद, रोहित सिंह, शेखर बाबू, अमित वर्मा, सुबोध कुमार, संजू कुमार, धीरज सिंह, स्वरुप कुमार, अभ्यानंद सिंह, कुमार विवेक, अविनाश मिश्रा, सुमित कुमार, रमेश राजू, राणा प्रताप, अनिल कुमार, राकेश राव, राजा अग्रवाल, अभिषेक व अन्य सदस्य उपथित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रोटरी क्लब जमशेदपुर वेस्ट तथा टाटानगर रेलवे द्वारा " नो टू प्लास्टिक" अभियान

Fri Sep 24 , 2021
जमशेदपुर : प्लास्टिक बैगों का प्लास्टिक द्वारा फैलने वाले प्रदूषण में बहुत बड़ा योगदान है, जो पर्यावरण को हानि पंहुचा रहा है। इसलिये प्रदूषण को कम करने के लिये प्लास्टिक बैगों का वहिष्कार आवश्यक है। प्लास्टिक बैगों के कारण भूमि, वायु और जल प्रदूषण उत्पन्न होता है। प्लास्टिक एक नॉन […]