भारतीय मानक ब्यूरो से संबंधित एक दिवसीय कार्यशाला, उत्पाद की गुणवत्ता, हॉल मार्क जांच करने आदि का दिया गया प्रशिक्षण

जमशेदपुर । भारतीय मानक ब्यूरो से संबंधित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। क्वालिटी कल्चर डेवलप करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यशाला में भारतीय मानक ब्यूरो जमशेदपुर के निदेशक एवं प्रमुख श्री एसके वर्मा एवं संयुक्त निदेशक श्री एस सी नायक के द्वारा क्वालिटी कल्चर डेवलप करने की दिशा में कार्य करने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक जानकारी साझा की गई। कार्यशाला में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री नंदकिशोर लाल, एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री राजीव रंजन, अपर उपायुक्त श्री जयदीप तिग्गा, कार्यपालक दण्डाधिकारी सुश्री निशा कुमारी, श्री सुमित प्रकाश तथा अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे।
कार्यशाला में प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड बीआईएस प्रतिनिधियों द्वारा राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को सुरक्षित, विश्वसनीय, गुणवत्ता वाले मानक प्रदान करने एवं उपभोक्ताओं को स्वास्थ संबंधित खतरों को कम करने, आई एस आई प्रमाणित उत्पाद के संबंध में जागरूकता फैलाने तथा उपभोक्ताओं के बीच गुणवत्ता के प्रति जागरूकता लाने समेत अन्य बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए उदाहरण के साथ जानकारी साझा की गई। कार्यशाला में भारतीय मानक ब्यूरों की प्रमुख गतिविधियों जैसे मानक निर्माण, हाल मार्किग, लैब परीक्षण सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गयी तथा शिकायतों के निवारण तंत्र, अनिवार्य प्रमाणीकरण और प्रचार के माध्यम से उपभोक्ता के विश्वास को बढ़ाने की दिशा में किए जा रहे कार्यों पर भी प्रकाश ड़ाला गया।
उल्लेखनीय है कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस)उपभोक्ता मामले भारत सरकार के तहत काम करने वाला राष्ट्रीय मानक निकाय है । इसका उद्देश्य देश में वस्तुओं, उत्पादों के मानकीकरण, उत्पाद परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाण की गतिविधियों का सामंजस्य पूर्ण विकास करना है। कार्यक्रम में बताया गया कि भारतीय मानक ब्यूरो का लाइसेंस लेने हेतु ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन किए जा सकते हैं। वही किसी भी सामग्री की प्रामाणिकता पोर्टल पर चेक किया जा सकता है, साथ ही किसी भी सामग्री से जुड़ी शिकायत भी पोर्टल पर किया जा सकता है ।

सभी प्रतिभागियों से विभागीय खरीद फ़रोख़्त के दौरान आई.एस.आई. प्रमाणित उत्पादों का ही वरीयता देने और खरीदे गए उत्पाद की गुणवत्ता की जांच करने की बात कही गयी ।
उन्होंने कहा कि बाजार से सोना खरीदते समय सभी को हाल मार्क निशान चेक करना चाहिये ताकि सोने की गुणवत्ता व शुद्धता का पता लगाया जा सके और किसी प्रकार की धोखाधड़ी से बचा जा सकें। उन्होंने सभी से बी.आई.एस. केयर एप्प को डाउनलोड कर अपने उत्पाद की गुणवत्ता व शुद्धता का परीक्षण करने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जुगसलाई रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य हुआ पूर्ण, भाजपा आमजनों के संग करेगी पदयात्रा, होगा पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं सांसद विद्युत महतो का नागरिक अभिनंदन

Mon Jan 2 , 2023
जमशेदपुर। जमशेदपुर सहित कोल्हान के व्यापारिक पहचान के रूप में स्थापित जुगसलाई क्षेत्र की दशकों पुरानी मांग रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। रेलवे ओवरब्रिज निर्माण पूर्ण होने से एक ओर जहां जुगसलाई क्षेत्र की जनता में हर्ष का माहौल है तो वहीं, दूसरी ओर इस रेलवे […]

You May Like

फ़िल्मी खबर