दो दिन की कमजोरी के बाद शेयर बाजार में तेजी, नई ऊंचाई पर निफ्टी

1

नई दिल्ली। आज एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार में उत्साह का माहौल बना हुआ है। पॉजिटिव सेंटीमेंट्स के साथ शेयर बाजार ने गुरुवार के कारोबार की शुरुआत की है और अभी तक के कारोबार में लगातार हरे निशान में बना हुआ है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 272.10 अंक की तेजी के साथ 52 हजार,121.58 अंत के स्तर पर खुला। कारोबार शुरू होने के साथ ही तेजड़ियों ने मोर्चा संभाल लिया और सेंसेक्स छलांग लगाने हुए ऊपर बढ़ने लगा। आधे घंटे के कारोबार में ही सेंसेक्स 391.13 अंक की तेजी के साथ 52 हजार,240.61 अंक के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इसके बाद बाजार में खरीदारी के साथ ही बिकवाली भी शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स कभी नीचे तो कभी ऊपर होता रहा। लेकिन पूरे समय बाजार में तेजी का माहौल बना रहा। सुबह 11 बजे तक के कारोबार के बाद सेंसेक्स 224.94 अंक की उछाल के साथ 52 हजार,074.42 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने 79.35 अंक की मजबूती के साथ 15 हजार,655.55 अंक के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। 30 मिनट के कारोबार के बाद ही निफ्टी 116.95 अंक की तेजी के साथ 15 हजार,693.15 अंक के स्तर पर पहुंच गया। निफ्टी के लिए 15 हजार,693.15 अंक का स्तर अभी तक का सर्वोच्च स्तर है। निफ्टी के इस स्तर पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव भी बना, जिसके कारण निफ्टी कुछ कमजोर होकर 15 हजार,635.30 अंत के स्तर तक आ गया। हालांकि उसके बाद से बाजार में लगातार खरीद और बिक्री का दौर चल रहा है। जिसके कारण निफ्टी की चाल में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है। सुबह 11 बजे निफ्टी 68.85 अंक की तेजी के साथ 15 हजार,645.05 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

लगातार खरीद बिक्री के बावजूद बाजार में स्पष्ट रूप से अभी तक तेजड़िये हावी नजर आ रहे हैं और शेयरों की चौतरफा खरीदारी हो रही है। अभी तक के कारोबार में लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप, हर तरह के शेयर में खरीदारी हो रही है। सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें, तो निफ्टी ऑटो और फार्मा शेयरों में मामूली कमजोरी नजर आ रही है। वहीं फाइनेंशियल सेक्टर, मीडिया सेक्टर और रियल्टी सेक्टर में लगातार मजबूती बनी हुई है।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के शेयर में आज लगातार चौथे दिन भी तेजी बनी हुई है। सोमवार और मंगलवार के कारोबार में दोनों दिन इस शेयर में 20-20 फीसदी का उछाल आया था। बुधवार को भी पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस का शेयर 10 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुआ था और आज भी ये शेयर 10 फीसदी मजबूत होकर कारोबार कर रहा है। 31 मई से लेकर आज तक की अवधि में पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस का शेयर 438 रुपये से उछल कर 762 रुपये के भाव तक पहुंच गया है।

अभी तक के कारोबार में दिग्गज शेयरों के बीच टाइटन कंपनी 5.3 फीसदी, कोटक महिंद्रा बैंक 1.91 फीसदी, ओएनजीसी 1.57 फीसदी, आईओसीएल 1.4 फीसदी और अडाणी पोर्ट्स 1.38 फीसदी की तेजी के साथ टॉप 5 गेनर्स की सूची में बने हुए हैं। वहीं आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में यूपीएल 0.7 6 फीसदी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 0.53 फीसदी, बजाज ऑटो 0.51 फीसदी, टेक महिंद्रा 0.4 8 फीसदी और टाटा स्टील 0.42 फीसदी की कमजोरी के साथ अपना नाम दर्ज करा चुके हैं।

एशियाई बाजारों में भी आज मिला-जुला रुख नजर आ रहा है। जापान का निक्केई इंडेक्स 41 अंक चढ़कर 28 हजार,987 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 4 अंक की बढ़त बनाए हुए है। दूसरी ओर हांगकांग के हेंगसेंग इंडेक्स में 44 अंक की गिरावट आई है और वो 29 हजार,223 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। कोरिया के कोस्पी इंडेक्स में भी 23 अंकों की गिरावट बनी हुई है। कोस्पी फिलहाल 3,247 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

One thought on “दो दिन की कमजोरी के बाद शेयर बाजार में तेजी, नई ऊंचाई पर निफ्टी

  1. I don’t even understand how I ended up right here, but I thought this publish
    used to be great. I don’t recognize who you are but definitely you’re going to
    a famous blogger in case you are not already. Cheers!
    crystallon.top

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव ने झारखंड के कार्यकर्ताओं से वर्चुअल बैठक की, भाजपा महानगर ने राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की

Thu Jun 3 , 2021
जमशेदपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री सह राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव ने गुरुवार को झारखंड के कार्यकर्ताओं से वर्चुअल संवाद किया। जमशेदपुर से भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद विद्युत वरण महतो, प्रदेश पदाधिकारी, पूर्व विधायक, समेत जिला अध्यक्ष एवं एवं पूर्व जिला अध्यक्षों ने […]