टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम ने स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए ’सी-राइज’ कार्यक्रम का आयोजन किया

63

जमशेदपुर, :  विश्व पर्यावरण दिवस 2021 पर टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम (टीईईपी) ने स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए ’सी-राइज’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस कार्यक्रम के लिए 350 से अधिक छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया, जो 11 जून, 2021 को डॉ. जावेद इकबाल (सहायक प्रोफेसर, नागरिक और पर्यावरण इंजीनियरिंग-बीआईटी मेसरा) के अतिथि व्याख्यान के साथ शुरू हुआ। इसके बाद विद्यार्थियों को कार्बन-फुटप्रिंट समझने का प्रशिक्षण दिया गया। विद्यार्थियों ं को केस स्टडी राउंड के लिए दो के समूह में काम करने के लिए कहा गया, जहां उन्होंने अपने वर्तमान कार्बन-फुटप्रिंट की समीक्षा की और इसे कम करने के उपायों का प्रस्ताव दिया।
23 जून, 2021 को आयोजित फिनाले राउंड के लिए शीर्ष 10 टीमों का चयन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने जूरी के समक्ष अपने विचार प्रस्तुत किए। जूरी के पैनल में श्री गौरव आनंद (चीफ मैनेजर- बिजनेस एक्सीलेंस, टीएसयूटीएसएल) और श्रीमती नंदिनी शुक्ला (प्रिंसिपल- केरल समाजम मॉडल स्कूल) शामिल थे। ज्ञात हो कि श्री आनंद जमशेदपुर में सस्टेनेबिलिटी से संबिंधत कई परियोजनाओं जैसे प्लास्टिक की पहली सड़क जैसी परियोजना को लागू करने में अहम भूमिका निभाई है।
श्री गौरव आनंद ने सीड बॉल्स के माध्यम से हरियाली के प्रयासों के बारे में भी जानकारी साझा की, जो हमारे चारों ओर ग्रीन कैनोपी को बेहतर बनाने में योगदान करने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है।
सभी जजों ने ’यंग ग्रीन वॅरियर्स’ की प्रस्तुतियों की सराहना की। केपीएस कदमा की टीम ’नेचर स्पिरिट’ के शुभजीत महतो और शुभम शॉ (दोनों कक्षा 10 से) को प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया। आरफा नाज़ (कक्षा 10) और आश्रय कुमार (कक्षा 9) की टीम ’इन्वो’ इस इवेंट के फर्स्ट रनर-अप बनी। एम.ई.यू.वी. लक्ष्मीनगर की ’टीम रिया’ की रिया श्रीवास्तव और मनिता कुमारी (कक्षा 9) ने सेकेंड रनर अप का स्थान हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट नेकोविड महामारी के दौरान जमशेदपुर में अनुकरणीय सेवा करने वाले डॉक्टरों को सम्मानित किया

Fri Jul 2 , 2021
जमशेदपुर :राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने केरल समाजम मॉडल स्कूल, नरभेराम हंसराज इंग्लिश स्कूल, डीबीएमएस करियर एकेडमी, मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल, जेवियर्स स्कूल, कसीडीह हाई स्कूल और बेलडीह चर्च स्कूल के इंटरैक्ट क्लबों के सहयोग से कोविड महामारी के दौरान जमशेदपुर में अनुकरणीय […]

You May Like

फ़िल्मी खबर