लालू यादव का जेल से बाहर आने का रास्ता साफ, दुमका कोषागर अवैध निकासी मामले में मिली जमानत

3

रांची
बहुचर्चित चारा घोटाला मामले (Fodder Scam) में सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को रांची हाईकोर्ट  से बड़ी राहत मिली है। दुमका कोषागार से अवैध निकासी के मामले में उनको जमानत मिल गई है। हालांकि, लालू यादव को जेल से बाहर आने में अभी 1-2 दिनों का वक्त लग सकता है। कोविड संक्रमण के नियम के चलते उन्हें जेल से निकलने में कुछ देरी हो सकती है। बेल बॉन्ड भरने के बाद जेल से बाहर आने की प्रक्रिया शुरू होगी।

जमानत से लालू यादव को मिली बड़ी राहत
लालू प्रसाद यादव की ओर से दायर याचिका में कहा गया था कि उन्होंने अपनी आधी सजा काट ली है। साथ ही उनकी उम्र काफी हो गई है और उन्हें गंभीर बीमारियों ने भी ग्रसित कर लिया है इसलिए उन्हें जमानत दी जाए। इस मामले में आधी सजा पूरी करने वाले बाकी के दोषियों को जमानत मिल चुकी है। इस बीच रांची हाईकोर्ट ने आरजेडी सुप्रीमो को जमानत दे दिया। हालांकि, जमानत के लिए उन्हें कई बार अदालत में याचिका दायर करनी पड़ी।
जमानत पर लालू यादव के वकील ने क्या कहा…
लालू प्रसाद के अधिवक्ता ने बताया कि न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह की ओर से उन्हें पांच-पांच लाख रुपये के दो मुचलका भरने का आदेश दिया। बेल बॉन्ड भरने के बाद वे एक-दो दिन में जेल से बाहर आ जाएंगे। हालांकि जमानत के दौरान लालू प्रसाद देश से बाहर नहीं जाएंगे और देश से बाहर जाने के पहले उन्हें कोर्ट से अनुमति लेनी होगी। इसके साथ ही अपना मोबाइल नंबर और अपना पता नहीं बदलेंगे।

अभी दिल्ली एम्स में चल रहा लालू यादव का इलाज
लालू प्रसाद को चाईबासा कोषागार से जुड़े दो मामले और देवघर के एक मामले में पहले से ही जमानत चुकी है। दुमका कोषागामार से अवैध निकासी से जुड़े मामले में जमानत मिलने के बाद अब उनके जेल से बाहर निकलने का रास्ता साफ हो गया। लालू प्रसाद का फिलहाल दिल्ली स्थित एम्स में इलाज चल रहा है। उनके वकील ने बताया कि अदालत के फैसले की कॉपी मिलते ही जेल अधीक्षक को उपलब्ध करा दी गई। अब जेल अधीक्षक की ओर से दिल्ली में आदेश की कॉपी भेज कर लालू प्रसाद को न्यायिक हिरासत से रिहा करने के आदेश से अवगत कराएंगे। इस प्रक्रिया में एक-दो दिनों का समय लग सकता है।

लालू यादव को जमानत, क्या बोले शिवानंद तिवारी
आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि लालू प्रसाद यादव को माकूल जमानत मिली है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से बनाए गए नियम के तहत जमानत मिली है। उन्होंने कहा कि बेल बॉन्ड समेत तमाम प्रक्रिया को देखते हुए लालू प्रसाद यादव को बाहर आने में 3-4 दिन लग सकते हैं। एम्स के डॉक्टरों की सलाह पर तय होगा कि लालू यादव को कब पटना लाया जाए। फिलहाल सारी बातें बाद में होंगी, अभी खुशी मनाने का वक्त है। पूरे बिहार में लालू यादव के जमानत पर मिठाई बंट रही है।

23 दिसंबर 2017 से जेल में हैं लालू यादव
लालू प्रसाद 23 दिसंबर 2017 से रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद हैं। हालांकि उनकी तबीयत खराब होने की वजह से वे कई महीने तक रांची के रिम्स स्थित पेइंग वार्ड में भर्ती रहे। बाद में 23 जनवरी 2021 को सीने में दर्द और सांस लेने में परेशानी के कारण उन्हें रिम्स से एम्स नई दिल्ली रेफर किया गया। (साभार नभाटा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार में लॉकडाउन लगेगा या नहीं? इस सवाल का जवाब 18 अप्रैल को दोपहर बाद देंगे CM नीतीश

Sat Apr 17 , 2021
पटना बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए शनिवार को राज्यपाल फागू चौहान की अध्यक्षता में वर्चुअल सर्वदलीय बैठक हुई। बैठक संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वह रविवार (18 अप्रैल) को क्राइसेस मैनेजमेंट टीम और विभिन्न जिले के डीएम से बात करने […]

You May Like

फ़िल्मी खबर