सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की स्थगित

2

जमशेदपुर / नयी दिल्ली : सीबीएसई क्लास 10 के एग्जाम्स इस साल रद्द कर दिए गए हैं। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया गया है।बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बुधवार, 14 अप्रैल को शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) व सीबीएसई अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया है। देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है।
कैसे बनेगा 10वीं का रिजल्ट
पहली बार ऐसा हो रहा है जब सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पूरी तरह रद्द कर दी है। अब सवाल है कि ऐसे में स्टूडेंट्स का रिजल्ट किस तरह तैयार किया जाएगा? पीएम मोदी की बैठक में इस पर भी चर्चा हुई। सरकार इस नतीजे पर पहुंची है कि इसके लिए सीबीएसई मापदंड निर्धारित करेगी। उसी के आधार पर इस साल सीबीएसई 10वीं के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट बनेगा।
बोर्ड द्वारा तय क्राइटीरिया से बने रिजल्ट से अगर कोई स्टूडेंट संतुष्ट नहीं होता है, तो उसे फिर से परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। परिस्थितियां सामान्य होने के बाद सीबीएसई उस परीक्षा का आयोजन करेगा।कब होगी 12वीं की परीक्षा, CBSE ने जारी किया नोटिस
सीबीएसई बोर्ड ने भी इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है। बोर्ड ने कहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 04 मई से 14 जून 2021 तक होनी थीं। लेकिन इन्हें स्थगित कर दिया गया है। ये परीक्षाएं अब कब लीCBSE जाएंगी, इसका फैसला 01 जून 2021 को कोविड-19 के हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा। स्टूडेंट्स को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले नोटिस जारी कर सूचना दी जाएगी। (साभार नभाटा)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यूपी में कंट्रोल से बाहर कोरोना, CM योगी सहित VVIP भी चपेट में, हाई कोर्ट का सुझाव...क्या लॉकडाउन की ओर यूपी?

Wed Apr 14 , 2021
लखनऊ उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। चाहे आम हो या खास, सब कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी Covid पॉजिटिव पाए गए। एक दिन पहले ही हाई कोर्ट ने भी प्रदेश सरकार […]

You May Like

फ़िल्मी खबर