राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत हेल्थ प्रोफेशनल्स का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

2

जमशेदपुर : सदर अस्पताल, खासमहल में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत हेल्थ प्रोफेशनल्स का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हुआ । कार्यक्रम का शुभारंभ जिला नोडल पदाधिकारी NTCP डॉ अरविंद कुमार लाल ने किया। उन्होंने बताया कि तंबाकू से होने वाली गंभीर बीमारियों से बचने के लिए बड़ी मुहिम जन जागरूकता एवं इच्छाशक्ति है।
जन जागरूकता की एक अहम कड़ी हम सभी स्वास्थ्य कर्मी हैं, हम अपने इच्छाशक्ति से तंबाकू की बुरी आदत से समाज को मुक्ति दिला सकते हैं। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ साहिर पाल ने कहा कि जो भी मरीज OPD में जांच कराने के लिए आते हैं उनमें से जो 35 साल के ऊपर हैं उन्हें NCD से संबंधित सभी प्रकार की जांच कराना जरूरी है एवं तंबाकू सेवन करने वाले सभी को जिला में मौजूद tobacco caesession Center भेजा जाए ताकि काउंसिलिंग एवं दवाओं का लाभ उपलब्ध कर इस गंभीर नशा से मुक्ति कर पा सके। उसके बाद प्रशिक्षक डॉ मोहम्मद असद महामारीविद ने तंबाकू के भारत में प्रथम से लेकर वर्तमान समय तक के विस्तार का बहुत ही स्पष्ट एवं पूर्ण जानकारी साझा किया उन्होंने तंबाकू के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय उपयोगकर्ता की भी जानकारी दिए। राष्ट्रीय स्तर पर तंबाकू सेवन के सभी प्रविष्टियों की स्पष्ट जानकारी दी एवं सभी तरह के धूम्रपान एवं धुआं रहित तंबाकू सेवन की भी जानकारी उन्होंने दिया।
उसके बाद मनोचिकित्सक डॉ दीपक कुमार गिरी द्वारा तंबाकू सेवन से होने वाली सभी प्रकार की गंभीर बीमारियों का चित्रित प्रस्तुतीकरण दिया गया जिसमें बताया गया कि तंबाकू किस तरह मानव मस्तिष्क से लेकर मानव शरीर के सभी अंग को गंभीर रूप से विकृत प्रभाव फैलाता है, उन्होंने काफी सरल तरीके से तंबाकू सेवन से मुक्ति के उपायों की जानकारी दिया तथा तंबाकू सेवन से मुक्ति में उपयोग होने वाली सभी दवाइयों की जानकारी भी उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों को दिया। अंत में जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ राजीव लोचन महतो ने अब तक NTCP कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के द्वारा उठाए गए सभी कदमों को विस्तृत जानकारी दी। प्रशिक्षण का संचालन एवं जिला तंबाकू नियंत्रण कोषांग के सभी कार्यप्रणाली का विस्तृत विवरण जिला परामर्शी- तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के मौसुमी चटर्जी ने दिया। वहीं सामाजिक कार्यकर्ता- तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम कुंदन कुमार ने तंबाकू में उत्कृष्ट उदाहरण के साथ तंबाकू सेवन कर किस प्रकार समाज में समस्या पैदा कर रहे हैं इसका विवरण दिया। साथ ही साथ pshychologist संगीता कुमारी शांडिल ने जिला में चल रहे tobacco caesession Center की कार्यप्रणाली एवं तंबाकू छोड़ने के सरल उपायों का विवरण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाजपा महानगर ने प्रेस-कॉन्फ्रेंस कर बताई कृषि बिल की खूबियाँ, कहा विकास के पथ पर अग्रसर देश को विकास विरोधी लोग कर रहे अवरुद्ध

Mon Dec 14 , 2020
मोदी सरकार के लिए कृषि प्राथमिकता है, एवं किसान हित सर्वोपरि है -कुणाल षाड़ंगी राज्य सरकार ने धान की सरकारी खरीद पर रोक लगाई है, कृषि बिल से किसान अपने धान को दूसरे राज्यों में बेचने को स्वतंत्र रहेंगे जमशेदपुर: भाजपा जमशेदपुर महानगर ने कृषि सुधार बिल पर किसानों के […]

You May Like

फ़िल्मी खबर