बाबा तिलका मांझी टोला में लर्निंग सेंटर का उद्घाटन- स्लम क्षेत्रों के 600 से अधिक बच्चों को लाभान्वित करने की पहल

98

जमशेदपुर,: जमशेदपुर मरीन ड्राइव से लगे लगभग 15 स्लम समूहों में रहने वाले 600 से अधिक स्कूल न जाने वाले बच्चों की शिक्षा में फिर से निरंतरता आ गई है। 15 अगस्त, 2021 को झुग्गियों में बसने वाले समुदाय, कुडी महंती चिरेन्स अपॉर्चुनिटीज (केएमसीओ) ट्रस्ट और टाटा स्टील फाउंडेशन (टीएसएफ) द्वारा संयुक्त रूप से 15 लर्निंग सेंटर (शिक्षण केंद्र) का उद्घाटन किया गया, ताकि बच्चों के लिए सीखने का एक सहज वातावरण व अवसर तैयार किया जा सके।
ये शिक्षा केंद्र फाउंडेशन के ‘मस्ती की पाठशाला’ कार्यक्रम से जुड़े हैं, जो जमशेदपुर की झुग्गी बस्तियों के बच्चों के लिए आवासीय और गैर-आवासीय ब्रिज स्कूलों का संचालन करता है। यह उद्यम मरीन ड्राइव के किनारे बसने वाले स्लम समुदाय के साथ गहन जुड़ाव का परिणाम है, जिसमें इन केंद्रों के दायरे का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण भी शामिल है।
स्थानीय नेता श्री चुनाराम बास्के के नेतृत्व में समुदाय के लोगों ने केएमसीओ और टीएसएफ के साथ मिल कर केंद्र का निर्माण किया है, जो बच्चों की शिक्षा में दूरी को पाटने और उन्हें वापस स्कूलों में लाने के लिए एक विशेष पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा। समुदाय से शिक्षकों के रूप में चिन्हित स्नातक और स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों द्वारा शिक्षा प्रदान की जाएगी।
समुदाय में स्नेह से मांझी बाबा के रूप में लोकप्रिय श्री बास्के ने बताया, “हमने इन बच्चों को भटकते देखा है; जो कुछ नहीं सीखते हैं, न ही कोई शिक्षा प्राप्त करते हैं। हमें डर था कि उनका भाग्य हम से भी बदतर न हो जाए। इसलिए, इन बच्चों के लिए नियमित शिक्षा की यथाशीघ्र शुरूआत सुनिश्चित करने के लिए यह लर्निंग ब्रिज आवश्यक था। शिक्षक हमारे समुदाय से हैं और इसलिए वे बच्चों के भावनात्मक दिमाग के साथ-साथ उनकी अनिश्चित जीवन स्थितियों से अवगत हैं, इस प्रकार, इन बच्चों के लिए उनसे बेहतर शिक्षक कोई नहीं हो सकता।’’
एक चयनित शिक्षिका खुशबू कुमारी से जब पढ़ाने के उनके निर्णय के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने स्पष्ट रूप से जवाब दिया, “हम जानते हैं कि अगर हम इन बच्चों को नहीं संभालेंगे, तो वे नशे के आदी बन जाएंगे। इनमें से अधिकांश को इस बात का ज्ञान नहीं है कि वास्तव में स्थिति कितनी गंभीर है और उनके माता-पिता दैनिक वेतन भोगी हैं। यदि हम आगे नहीं आते हैं, तो हम जल्दी-ही इन बच्चों को अपराध करते और अनुचित साधनों का सहारा लेते हुए देखेंगे।”
उद्घाटन के अवसर पर टाटा स्टील रूरल डेवलपमेंट सोसाइटी (टीएसआरडीएस) यूनियन के अध्यक्ष श्री राकेश्वर पांडे, केएमसीओ ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी श्री निरूप मोहंती और टाटा स्टील के कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के चीफ श्री सौरव रॉय आदि उपस्थित थे।
इस मौके पर समुदाय के बच्चों द्वारा एक लघु सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जो यह प्रदर्शित करने के लिए काफी था कि इन बच्चों में अपार क्षमता है और सही मार्गदर्शन दिए जाने पर वे कितनी ऊंचाई छू सकते हैं!
श्री रॉय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “यह यात्रा आसान नहीं होगी, लेकिन हम जल्दी ही आप लोगों के साथ लक्ष्य तक पहुंचेंगे और आप सभी हमारे साथ होंगे।”
केएमसीओ ट्रस्ट और टीएसएफ ने हाल ही में एक एएमयू पर हस्ताक्षर किया है, जो युवाओं की शिक्षा में निरंतरता सुनिश्चित कर उनके जीवन को बदलने के लिए कटिबद्ध है। केएमसीओ जमशेदपुर स्थित एक ट्रस्ट है, जो अपने आदर्श वाक्य के रूप में हर बच्चे के चेहरे पर मुस्कान की कल्पना करता है और शहर के प्रति उनका काम इसी का प्रतीक है। यह सहयोग जमशेदपुर मरीन ड्राइव के स्लम क्लस्टर में न केवल बच्चों के लिए सीखने की संस्कृति का पोषण करेगा, बल्कि जमशेदपुर की झुग्गी बस्तियों के बच्चों और स्कूलों के बीच सीखने के सेतु को सक्षम करने के लिए टीएसएफ द्वारा चलायी जा रही ‘मस्ती की पाठशाला’ में बच्चों की शिक्षा और इसकी निरंतरता सुनिश्चित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टेल्को थाना प्रभारी अजय तिवारी पवित्र धरती को पश्चिम बंगाल बनाने का प्रयास कर रही है -अमित अग्रवाल

Wed Aug 18 , 2021
भाजयुमो द्वारा विभिन्न मंडलो मे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पुतला दहन किया गया जमशेदपुर :भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला जिलाध्यक्ष अमित अग्रवाल के नेतृत्व में बिष्टुपुर,कदमा,सोनारी,उलीडीह मंडलों में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पुतला दहन किया गया।विगत दिनों स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष श्री अमित अग्रवाल एवम […]

You May Like

फ़िल्मी खबर