थम गया सुरों का कारवां, स्वर कोकिला भारतरत्न लता मंगेशकर नहीं रहीं

मुंबई : स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं हैं। रविवार 6 फरवरी को उन्‍होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में आख‍िरी सांस ली। वे 92 वर्ष की थीं। उनकी मौत से संगीत जगत स्‍तब्‍ध है। इस मौके पर हम उनके जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्‍प पहलुओं को याद कर रहे हैं। ऐसा ही किस्‍सा है जब उन्‍हें एक फिल्‍में बतौर संगीत निर्देशक काम तो किया। लेकिन इसके लिए उन्‍हें अपनी पहचान छिपानी पड़ी थी।

‘लता, तुम्‍हारा नाम खराब हो जाएगा’
नाम बदलने का किस्‍से का जिक्र लता मंगेशकर पर किताब लिखने वाले यतींद्र मिश्रा ने लता सुर गाथा में किया है। वे किताब के चैप्‍टर आज फिर जीने की तमन्ना है में लिखते हैं-
एक समय लता मंगेशकर ने ‘आनन्दघन’ के उपनाम से मराठी फिल्‍मों के लिए संगीत निर्देशन भी किया है। यह शायद साठ के दशक के अन्त की बात है, जब मराठी फिल्‍मों के बड़े निर्माता-निर्देशक भालजी पेंढारकर शिवाजी महाराज की ऐतिहासिक कथा पर ‘मोहित्यांची मंजुला’ नाम की फिल्‍म बना रहे थे। उन्होंने अपनी पसंद के संगीत निर्देशकों से संपर्क किया। लेकिन उस समय किसी के पास समय नहीं था। भालजी पेंढारकर को जल्दी थी और वे इस फिल्‍म का प्रोडक्शन संगीत निर्देशकों के खाली होने तक रोक नहीं सकते थे।

लता मंगेशकर के निधन पर पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया

पीएम बोलेमेरा दुख शब्दों से परे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, मेरा दुख शब्दों से परे है। दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गईं। वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई है जिसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी। पीएम ने कहा, लता दीदी के गानों ने कई तरह के इमोशन्स को उभारा। उन्होंने दशकों तक भारतीय फिल्म जगत के बदलावों को करीब से देखा. फिल्मों से परे, वह हमेशा भारत के विकास के बारे में भावुक थीं। वह हमेशा एक मजबूत और विकसित भारत देखना चाहती थी।पीएम ने कहा, मैं इसे अपना सम्मान मानता हूं कि मुझे हमेशा लता दीदी से अपार स्नेह मिला है. उनके साथ मेरी बातचीत अविस्मरणीय रहेगी. लता दीदी के निधन पर मुझे अपने साथी भारतीयों के साथ शोक है. उनके परिवार से बात की और संवेदना व्यक्त की.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया

भारत का रत्न लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है। लता मंगेशकर के निधन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यक्त की संवेदनाएं… स्वर कोकिला, ‘भारत रत्न’ आदरणीया लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुःखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें।

2 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

गायिका के निधन पर 2 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है। उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए शिवाजी पार्क में रखा जाएगा।  12 बजे से 3 बजे तक उनके निवास पर अंतिम दर्शन किए जा सकेंगे।

लता मंगेशकर:-सचिन ने दिया था मां का दर्जा

लता मंगेशकर का दूसरा प्यार क्रिकेट था और पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर दोनों का रिश्ता बेहद खास था. दोनों हर साल एक-दूसरे को जन्मदिन पर बधाई देना नहीं भूलते थे. सचिन ने स्‍वर कोकिला को मां का दर्जा दिया था. इससे जुड़ा एक किस्सा एक बार लता मंगेशकर ने सुनाया था कि कैसे पहली बार सचिन ने उन्हें आई(मां) कहा था, तो वो भावुक हो गईं थीं।

गृहमंत्री अमित शाह ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया

भारत  रत्न लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है। लता मंगेशकर के निधन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। गृहमंत्री अमित शाह ने व्यक्त की संवेदनाएं

मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूँ कि समय-समय पर मुझे लता दीदी का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त होता रहा.अपने अतुलनीय देशप्रेम, मधुर वाणी और सौम्यता से वो सदैव हमारे बीच रहेंगी। उनके परिजनों व असंख्य प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ।

ॐ शांति शांति

दशकाें तक भारत की प्रिय आवाज रहीं लता जी – राहुल गांधी

लता मंगेशकर जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त किया। वह कई दशकों तक भारत की सबसे प्रिय आवाज बनी रहीं। उनकी सुनहरी आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धर्मवीर हकीकत राय का कत्ल बसंत पंचमी के दिन हुआ था

Sun Feb 6 , 2022
जमशेदपुर । धर्मवीर हकीकत राय का कत्ल बसंत पंचमी के दिन हुआ था ।  हिंदू पीठ , ओ सी रोड , (कांतिलाल मेडिकल हॉस्पिटल के सामने) जमशेदपुर में भारतीय जन महासभा के अनेक लोगों ने हकीकत राय के चित्र पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए । इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष […]

You May Like

फ़िल्मी खबर