प्रीमियर लीग और एफएसडीएल की साझेदारी भारतीय फुटबॉल में समग्र रूप से सुधार ला सकती है” – प्रीमियर लीग लीजेंड पॉल डिकोव

मैनचेस्टर सिटी, आर्सेनल और लीसेस्टर सिटी सहित कई क्लबों के लिए खेलने वाले प्रीमियर लीग दिग्गज पॉल डिकोव पिछले पांच वर्षों में भारतीय फुटबॉल के विकास से प्रभावित हैं। स्कॉटलैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर डिकोव ने कहा कि प्रीमियर लीग के साथ फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड (एफएसडीएल) की साझेदारी ने भारत में इस खेल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पीएल30 के रूप में प्रीमियर लीग के 30 साल पूरे होने का जश्न के लिए भारत में आए डिकोव ने कहा कि जब भी उन्होंने देश का दौरा किया है, तब-तब भारतीय फुटबॉल की गुणवत्ता और ज्ञान में सुधार देखा है। उन्होंने कहा कि भारतीय फुटबॉल के विकास के लिए एफएसडीएल के प्रयास व्यापक रूप से दिखाई दे रहे हैं।

डिकोव ने कहा, “आप सुधार स्वयं देख सकते हैं। टीमें बेहतर कर रही हैं और साथ में खिलाड़ी व्यक्तिगत रूप से भी सुधार कर रहे हैं। मुझे लगता है कि जब आप उन्हें और प्रीमियर लीग को एक साथ मिलाते हैं, तो यह भारतीय फुटबॉल को समग्र रूप से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।” उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि प्रीमियर लीग नेक्स्ट जेन कप करना चाह रहा है, जो बहुत अच्छा है क्योंकि यह उन युवा खिलाड़ियों को भी अंतर्राष्ट्रीय अनुभव देने जा रहा है जो इसके आस-पास हैं। यह सब प्रगति के बारे में है। जितना अधिक प्रगति होती है, उतना बड़ी भारतीय फुटबॉल होने जा रही है।”

एफएसडीएल-प्रीमियर लीग के बीच सहयोग ने इस खेल को विकसित करने के लिए भारत में शुरू की गई विभिन्न पहलों को देखा है। इसमें प्रशिक्षकों, रेफरियों के साथ-साथ सिस्टम के भीतर शामिल खिलाड़ियों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम शामिल हैं। इस साल जून में, इस सहयोग ने इंग्लैंड में नेक्स्ट जेन कप 2022 की मेजबानी की, जिसमें हीरो आईएसएल क्लब बेंगलुरू एफसी और केरला ब्लास्टर्स की युवा टीमों ने शीर्ष इंग्लिश क्लबों की अकादमियों के साथ मुकाबले खेले थे और वे अपने ग्रुप में चौथे स्थान पर रहे।

डिकोव ने हाल के वर्षों में भारत में फुटबॉल कार्यक्रमों के लिए मैनचेस्टर सिटी के प्रतिनिधि के रूप में कई बार भारत का दौरा किया है, और एक विशेषज्ञ के रूप में भारतीय टेलीविजन स्टूडियो में भी काम किया है। डिकोव ने अपने साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने मैनचेस्टर सिटी के मुम्बई सिटी एफसी के साथ सहयोग के माध्यम से भारत में प्रीमियर लीग के जुनून के बारे में सीखा है। उन्होंने कहा कि भारतीय फुटबॉल प्रशंसक हमेशा जानकार लगते हैं और वे पिच पर फुटबॉल की गुणवत्ता को प्रभावित करने में एक बड़ी भूमिका निभाएंगे।

“प्रशंसकों का पिच पर मौजूद खिलाड़ियों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। जब चीजें अच्छी चल रही हों तो प्रशंसकों के लिए समर्थन करना आसान होता है, लेकिन जब चीजें खराब चल रही होती हैं तो प्रशंसक वास्तव में आपको प्रेरित कर सकते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि आजकल खिलाड़ी प्रशंसकों पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि वे पूरा ध्यान रखते हैं। वे समर्थन की सराहना करते हैं, और वे वास्तव में उन्हें आगे बढ़ाने की सराहना करते हैं।”

प्रशंसकों ने दो साल बाद हीरो आईएसएल के इस सीजन में पूरी ताकत के साथ वापसी की है। इस सीजन में दर्शकों की औसत संख्या ने अब तक हीरो आईएसएल को एशिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीगों में शामिल कर दिया है। मैचवीक 6 के बाद, मौजूदा चैम्पियन हैदराबाद एफसी 16 अंकों के साथ अंक तालिका के शीर्ष पर है। दूसरे स्थान पर मुम्बई सिटी एफसी उससे चार अंक पीछे है। नए सप्ताहांत फिक्सचर फॉरमेट के साथ, टीमों ने सप्ताह-दर-सप्ताह अपनी तीव्रता बनाए रखने और नियमित रूप से प्रशंसकों को मनोरंजक खेल दिखाने में कामयाबी हासिल की है। इस सीजन में अब तक कुल 84 गोल हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संवाद फेलोशिप की घोषणा के साथ संवाद 2022 का हुआ समापन

Sat Nov 19 , 2022
प्रतिष्ठित फेलोशिप प्राप्त करनेवाले इस वर्ष आठ प्रतिभागियों का उद्देश्य समुदायों के पारंपरिक ज्ञान का दस्तावेजीकरण और संरक्षण करना है जमशेदपुर, 19 नवंबर, 2022: संवाद फेलोशिप की घोषणा टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा समर्थित एक जनजातीय सम्मेलन संवाद 2022 के समापन दिवस के अवसर पर की गई। इस वर्ष के विजेताओं […]

You May Like

फ़िल्मी खबर