टाटा क्रूसिबल कॉर्पोरेट क्विज़ 2021 के ऑनलाइन एडिशन के लिए रजिस्ट्रेशन्स की शुरूआत

122
  • 18 वें टाटा क्रूसिबल कॉर्पोरेट क्विज़ के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन्स 15 जुलाई 2021 से शुरू हो चुके हैं
  • ऑनलाइन प्रिलिम्स, 12 क्लस्टर फाइनल्स, 2 सेमी-फाइनल्स और आखिर में 1 राष्ट्रीय अंतिम प्रतियोगिता
  • वर्च्युअल अनुभव को सहज बनाने के लिए सिर्फ वैयक्तिक सहभागिता को अनुमति दी जाएगी

 मुंबई भारत की सबसे बड़ी और बहुप्रतीक्षित बिज़नेस क्विज़ टाटा क्रूसिबल कॉर्पोरेट क्विज़ के 18 वें साल के रजिस्ट्रेशन्स शुरू हो चुके हैं।  2020 में पहली बार इस क्विज़ को ऑनलाइन फॉर्मेट में आयोजित किया गया जिसे भारी सफलता हासिल हुई, अब इस साल भी कॉर्पोरेट्स का यह लोकप्रिय क्विज़ ऑनलाइन ही आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष टाटा क्रूसिबल कॉर्पोरेट क्विज़ के रजिस्ट्रेशन्स 15 जुलाई से 15 अगस्त 2021 तक शुरू रहेंगे। ज्ञान वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए टाटा समूह द्वारा शुरू की गयी यह पहल फिर एक बार भारत भर के कॉर्पोरेट्स से सबसे बेहतरीन और सबसे बुद्धिमान प्रतियोगियों के स्वागत के लिए तैयार है।

 टाटा क्रूसिबल ने हमेशा से ही लगातार बदलते हुए क्विज़िंग जगत के अनुसार विक्सित होने वाली क्विज़ के रूप में अपने आप को स्थापित किया है। पिछले साल समय की ज़रूरत को समझते हुए, महामारी के चलते इस क्विज़ का ऑनलाइन फॉर्मेट शुरू किया गया, लेकिन निष्पक्षता को सुनिश्चित करने के लिए फॉर्मेट, फाइनलिस्ट्स द्वारा सेल्फ-डिक्लेरेशन, चुनिंदा फाइनल्स में निगरानी जैसे कई नियमों को भी लागू किया गया। इन तंत्रों ने यह सुनिश्चित किया है कि ऑनलाइन फॉर्मेट में भी क्विज़ निष्पक्ष और पारदर्शी बनी रहे और इस बार भी ऐसी व्यवस्था लागू की जाएगी। टाटा क्रूसिबल कॉर्पोरेट क्विज़ 2021 के लिए टाटा और गैर-टाटा दोनों कॉरपोरेट्स को आमंत्रित किया गया है और सहज वर्च्युअल अनुभव सुनिश्चित करने के लिए टीम के बजाय सिर्फ वैयक्तिक सहभागिता को ही अनुमति दी जाएगी। 

पूरे भारत भर में ऑनलाइन आयोजित की जाने वाली इस क्विज़िंग प्रतियोगिता की शुरूआत प्रिलिम से होगी जो पूरे देश भर होगी।  इस क्विज़ के लिए देश को 12 क्लस्टर्स में विभाजित किया गया है और ऑनलाइन प्रिलिम्स के दो लेवल्स के बाद हर क्लस्टर से विजेता 12 फाइनलिस्ट्स को वाइल्ड कार्ड फाइनल्स के लिए आमंत्रित किया जाएगा और उनमें से विजेता 6 फाइनलिस्ट्स 12 ऑनलाइन क्लस्टर फाइनल्स में भाग लेंगे।  हर एक क्लस्टर फाइनल में सबसे ज्यादा स्कोर पाने वाले प्रतियोगी को विजेता और दूसरे स्थान के स्कोरर को उपविजेता घोषित कर दिया जाएगा। क्लस्टर फाइनल्स के विजेता को 35,000* और उपविजेता को 18,000* रुपयों के इनाम दिए जाएंगे।  12 क्लस्टर फाइनल्स में से हर एक क्लस्टर के विजेता दो सेमीफाइनल्स में हिस्सा लेंगे और सबसे आखिर में 6 विजेता राष्ट्रीय अंतिम राउंड के लिए आमंत्रित किए जाएंगे, इसका आयोजन अक्टूबर 2021 में होगा। राष्ट्रीय अंतिम विजेता को 2.5 लाख* रुपयों के महा पुरस्कार और प्रतिष्ठित टाटा क्रूसिबल ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। इस वर्ष के पुरस्कार टाटा क्लिक के सहयोग से दिए जाएंगे। 

टाटा सर्विसेस के कॉर्पोरेट ब्रांड और मार्केटिंग के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट श्री. अतुल अग्रवाल ने कहा, आज हम सब ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां सिर्फ एक ही बात निश्चित है और वह है परिवर्तन! ज्ञान और प्रौद्योगिकी इस दुनिया में हो रहे परिवर्तन के मुख्य कारक हैं। टाटा क्रूसिबल क्विज़ विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को एकसाथ जोड़ने के प्रौद्योगिकी के ज़रिए जोड़ने और उनकी बौद्धिक क्षमताओं को परखने के लिए इस शक्ति का उपयोग करता है। पिछले साल के एडिशन के लिए हमने पूरे प्रोग्राम को ऑनलाइन फॉर्मेट में आयोजित करने का निर्णय लिया और उसे भारी सफलता मिली। इस साल भी हम उसी फॉर्मेट को लेकर आए हैं और आशा करते हैं कि देश भर के प्रतिभाशाली कॉर्पोरेट्स इसमें हिस्सा लेंगे और इसे सफल बनाएंगे।” 

अपनी अनोखी क्विज़िंग स्टाइल के लिए जाने जाने वाले नामचीन क्विज़मास्टर पिकब्रेनश्री. गिरी बालसुब्रमण्यम इस बार भी ऑनलाइन टाटा क्रूसिबल कॉर्पोरेट क्विज़ के क्विज़मास्टर होंगे। इस बार की क्विज़ के बारे में क्विज़मास्टर की राय जानने के लिए –  https://www.youtube.com/watch?v=FtoJSUtdcjw .

2004 में शुरू हुई टाटा क्रूसिबल ने ज्ञान वृद्धि और असामान्य सोच को बढ़ावा दिया है और बुद्धिमानियों में क्विज़िंग संस्कृति को विकसित किया है। सहभागियों के लिए टाटा क्रूसिबल क्विज़ प्रश्नों के उत्तर देने तक ही सीमित नहीं है, यहां उनके ज्ञान का सम्मान होता है, यह क्विज़ उन्हें असामान्य बनाती है।

रजिस्टर कीजिए और भारत की सबसे बड़ी बिज़नेस क्विज़िंग प्रतियोगिता टाटा क्रूसिबल कॉर्पोरेट क्विज़ 2021 में भाग लीजिए। रजिस्ट्रेशन, नियम और ताज़ा गतिविधियों के लिए कृपया यहां संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधायक सरयू राय के जन्मदिन के शुभ अवसर पर जरुरतमदों के बीच में कच्चा राशन वितरित किया गया

Fri Jul 16 , 2021
जमशेदपुर :आज दिन शुक्रवार को भारतीय जनतंत्र मोर्चा बिरसानगर स्थित सिद्धू कानू चौक, सामुदायिक भवन के सामने में ,पूर्वी के विधायक सरयू राय के जन्मदिन के शुभ अवसर पर जरुरतमदों के बिच में कच्चा राशन ( चावल, आलू, सोयाबीन और मैगी) बितरित किया गया जिसमे मुख्य रूप से बिरसानगर के […]

You May Like

फ़िल्मी खबर