विधायक सरयू राय ने विद्युत विभाग के अधिकारियों के चरण बैठक की

3

जमशेदपुर : पूर्वी के विधायक सरयू राय ने जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति सुदृढ़ करने के लिए अपने बिष्टुपुर स्थित आवासीय कार्यालय में विद्युत अधीक्षण अभियंता और कार्यपालक अभियंता के साथ बैठक की। विगत कई दिनों से जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र के सरकारी इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित रहने को लेकर यह बैठक बुलायी गयी थी। आंधी और पानी आते ही इन क्षेत्रों की बिजली काट दी जाती है। ऐसा नहीं हो उसका उपाय करने के लिए विधायक द्वरा विद्युत अधिकारियों को निर्देश दिया गया। बैठक में चक्रवती तूफान यास के कारण दो एक दिनों बाद भारी बारिश और तेज आंधी चलने की संभावना के मद्देनजर इन क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति कैसे सुरक्षित रहे इस बारे में चर्चा हुई।
विधायक राय ने कहा कि पावर ग्रिड से पावर सब स्टेशन और पावर सब स्टेशन से ट्रांसफाॅर्मर तक बिजली की आपूर्ति में कहीं कोई बाधा है तो उसे विद्युत अधीक्षण अभियंता और कार्यपालक अभियंता शीघ्र दूर करेंगे। विद्युत अधिकारियों ने बताया कि इस क्षेत्र में करीब 10 ट्रांसफाॅर्मर ऐसे हैं जिनसे बिजली के 3 तार निकालने के लिए जगह नहीं मिल रहा है। इस कारण इन्हें जोड़ने वाली लाइन ओवर लोडेड हो जाता है और बिजली का भार वाहन क्षमता अधिक होने से लाइन में खराबी आ जाती है। इसके लिए सरकार से कतिपय आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति जरूरी है।

गोलमुरी पावर ग्रिड में 50 एमवीए का पावर ट्रांसफाॅर्मर काफी दिनों से खराब है, जिसके कारण कठिनाई हो रही है। श्री राय ने बैठक में से ही प्रबंध निदेशक संचारण श्री के के वर्मा से दूरभाष पर इस बारे में बात किया। श्री वर्मा ने आश्वासन दिया कि बहुत जल्द गोलमुरी पावर ट्रांसफाॅर्मर को ठीक करा दिया जाएगा।

श्री राय ने विद्युत विभाग के अधिकारियो ंको कहा कि हमारी चिंता ट्रांसफाॅर्मर से लोगों के घरों तक बिजली का तार ले जाने की व्यवस्था को सुदृढ़ करने की है और यदि कहीं बिजली की आपूर्ति बाधित होती है तो इसे अतिशीघ्र ठीक करने की है। बैठक में यह बात उभर कर आई कि नीचले स्तर पर मानव बल की कमी है। जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र में बिजली के 21 फीडर में 6 सरकारी लाइन मैन हैं। बाकी की व्यवस्था आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जा रही है। ट्रांसफाॅर्मर पोल, केबुल, कंडक्टर, एबी स्वीच, असेंबली बोर्ड आदि की आपूर्ति राज्य सरकार के द्वारा शीघ्र होने की उम्मीद है।

श्री राय ने अधीक्षण अभियंता ओर कार्यपालक अभियंता से कहा कि जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र के बिजली के लोड का आकलन नये सिरे से करायें और ऐसे स्थानों को चिन्हित करें जहाँ अक्सर लाइन में खराबी आती रहती है। जमशेदपुर के बर्मामाइंस क्षेत्र में विनोवा भावे आश्रम-2 में अभी तक बिजली की व्यवस्था नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि वे शीघ्र इस कमी को दूर करेंगे तथा भक्तिनगर, मनीफीट आदि के साथ ही गोविंदपुर सबस्टेशन से बिजली की आपूर्ति होने वाले स्थलों में भी बिजली व्यवस्था सुदृढ़ करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आदिबासि कुड़मि समाज, झारखंड की ओर से 'रोहिन परब और सामान्य ज्ञान' विषय को लेकर एक ऑनलाइन "अंतरराष्ट्रीय कुड़मालि क्विज प्रतियोगिता" रखी गई

Mon May 24 , 2021
जमशेदपुर: आज सुबह 09 बजे से शाम 6 बजे तक आदिबासि कुड़मि समाज, झारखंड की ओर से ‘रोहिन परब और सामान्य ज्ञान’ विषय को लेकर एक ऑनलाइन “अंतरराष्ट्रीय कुड़मालि क्विज प्रतियोगिता” रखी गई। प्रतियोगिता में 20 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए 25 मिनट की अवधि निर्धारित की गई थी। इसमें विभिन्न […]

You May Like

फ़िल्मी खबर