विद्या भारती चिन्मय विद्यालय ने मनाया जनजातीय गौरव दिवस

जमशेदपुर। विद्या भारती चिन्मय विद्यालय ने जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर झारखंड की राजनीतिक स्वतंत्रता के महानायक तथा जनजातीय समाज की गौरवपूर्ण संस्कृति के संवाहक व संरक्षक भगवान बिरसा मुंडा जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए आदिवासी संस्कृति, कला और समृद्ध आदिवासी विरासत के संरक्षण तथा उनकी जीवनशैली से झारखंड की भावी पीढ़ी को अवगत कराने के उद्देश्य से विद्यालय प्रांगण में आदिवासी संस्कृति व कला की एक सुंदर झांकी को स्थान दिया है।
जिसका उद्घाटन श्रीमती विनीता मिश्रा , श्रीमती व श्री विष्णुचंद्र दीक्षित, जो विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य हैं, ।
अवसर विशेष के तहत एसपीके के द्वारा आयोजित फिल्म स्क्रीनिंग और जनजातीय संस्कृति पर टाटा स्टील फाउंडेशन की ओर से नीतीश कुमार ने दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए एक संवादात्मक सत्र आयोजित किया।
इसी उपलक्ष्य पर विद्यालय ने नवीं कक्षा के विद्यार्थियों को आदिवासी संस्कृति केंद्र, जमशेदपुर के दौरे का अवसर उपलब्ध करवाया , जिससे वे झारखंड की जनजातीय समाज की जीवन शैली व उनकी संस्कृतियों से परिचित हो उनके ऐतिहासिक महत्व को समझें।
इसके अतिरिक्त अवसर विशेष के तहत कक्षा सातवीं व आठवीं के विद्यार्थियों के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई जिसके अंतर्गत उन्होंने झारखंड की विविध जनजातियों व उसके सांस्कृतिक पहलुओं के बारे में सचित्र जानकारी एकत्रित की।
विद्यालय प्राचार्या श्रीमती मीना विल्खू ने दिवस विशेष को रेखांकित करते हुए झारखंड के जननायक भगवान बिरसा मुंडा के प्रति श्रद्धानत हो विद्यार्थियों को झारखंड की ऐतिहासिक व सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण का भागी बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पटमदा के कमलपुर पंचायत में भाजपा ने मनाई जनजातीय गौरव दिवस, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा- राष्ट्र विरोधी ताकतें राज्य की समृद्ध संस्कृति को नष्ट करने में लगी हुई है,ऐसी ताकतों के खिलाफ एक ओर उलगुलान की जरूरत

Wed Nov 16 , 2022
जमशेदपुर। भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा द्वारा राज्य स्थापना दिवस एवं धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मंगलवार को कमलपुर मंडल अंतर्गत बांगुडदा गांव में अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष बिमल बैठा के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम […]

You May Like

फ़िल्मी खबर