नीरज चोपड़ा और क्रिकेटर मिताली राज समेत खेल जगत के ये 11 दिग्गज ‘खेल रत्न’ अवार्ड के लिए हुए नामित

4

नई दिल्ली : 2020 टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने वाले  गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा और इसी इवेंट में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहलवान रवि दहिया समेत खेल जगत के 11 दिग्गजों को ‘खेल रत्न’ अवार्ड के लिए नामित किया गया है। इस लिस्ट में बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, हॉकी खिलाड़ी पी श्रीजेश और महिला क्रिकेटर मिताली राज का नाम भी शामिल है।  टोक्यो ओलंपिक में बॉन्ज मेडल जीतने वाली महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, अनुभवी हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और महिला टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के नाम की सिफारिश भी चयन समिति ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए की. दिग्गज फुटबॉलर सुनील छेत्री इस सम्मान के लिए चुने गए देश के पहले फुटबॉलर बने। पिछले साल पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया जबकि 2016 रियो खेलों के बाद चार खिलाड़ियों को इस पुरस्कार के लिए चुना गया था। टोक्यो पैरालंपिक (24 अगस्त से पांच सितंबर) में हिस्सा लेने वाले पैरा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी विचार करने के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा में विलंब किया गया। टोक्यो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले निशानेबाज अवनि लेखरा और मनीष नरवाल, भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल और बैडमिंटन खिलाड़ियों प्रमोद भगत और कृष्णा नागर को भी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया। समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए 35 खिलाड़ियों को चुना जो पिछले साल पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाड़ियों की संख्या से आठ अधिक है।

क्रिकेटर शिखर धवन, पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास यथिराज और ऊंची कूद के निषाद कुमार अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाड़ियों में शामिल हैं. ओलंपिक में एतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्यों को भी अर्जुन पुरस्कार दिया जाएगा।

खेल जगत के इन 11 दिग्गजों को  ‘खेल रत्न’ अवार्ड के लिए नामित किया गया है- 

नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स)
रवि दहिया (कुश्ती)
पीआर श्रीजेश (हॉकी)
लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाजी)
सुनील छेत्री (फुटबॉल)
मिताली राज (क्रिकेट)
प्रमोद भगत (बैडमिंटन)
सुमित अंतिल (भाला)
अवनि लेखारा (शूटिंग)
कृष्णा नगर (बैडमिंटन)
एम नरवाल (शूटिंग)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोविंदपुर : भाजपा समर्थित जिप के चार दावेदार, जाने कौन?

Thu Oct 28 , 2021
जमशेदपुर : राज्य में त्रि-स्तरिय पंचायत चुनाव की तैयारियां जैसे-जैसे जोर पकड़ी रही है वैसे-वैसे भावी प्रत्याशियों के सांसे भी तेज हो रही है. पंचायत चुनाव के चार पदों में सबसे ज्यादा हाई प्रोफाईल सीट जिला परिषद सदस्य है । जिसपर सबकी निगाहें रहती है। जिला परिषद संख्या 5 में […]

You May Like

फ़िल्मी खबर