शिक्षा के लिए बेहतर है शहर – चौधरी

बच्चों को देख बचपना याद आया- कुलकर्णी

जमशेदपुर। टेल्को गुलमोहर हाई स्कूल में कैरियर एक्सपो- 2022′ का दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन हुआ । जिसके मुख्य अतिथि चाणक्य चौधरी वाइस प्रेसिडेंट, टाटा स्टील, कार्पोरेट सर्विसेज़ तथा विशिष्ट अतिथि रविंद्र कुलकर्णी जी प्लांट हेड, टाटा मोटर्स कमर्शियल वेकिल्स,जमशेदपुर के साथ टाटा स्टील एवं टाटा मोटर्स के कई वरीय पदाधिकारियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि टाटा मोटर्स के प्लांट हेड रविन्द्र कुलकर्णी ने उपस्थित छात्रों को एक से बढ़ कर एक सुझाव दिए । बात बात में कहा कि इन बच्चों को देख अपना बचपना याद आ रहा है। वही मुख्य अतिथि चाणक्य चौधरी ने कहा कि शहर में बेहतर शिक्षा प्रदान कर रहे स्कूल कॉलेज है। जमशेदपुर विभिन्न पृष्ठभूमि सड आए छात्रों को ज्ञान और जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा को शत-प्रतिशत पूर्ण करता है। उच्च माध्यमिक के ७०% से अधिक छात्र उनके पसंदीदा विकल्पों की स्नातक स्तरीय शिक्षा की तलाश में देश के अन्य हिस्सों में पलायन कर जाते हैं। विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले नए जमाने की उच्च शिक्षा और पेशेवर विकल्पों के बारे में सीमित जानकारी और कम जागरूकता के कारण उनके विकल्प सीमित होते हैं। इस समस्या के समाधान हेतु ‘टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम (टी०ई०ई०पी०)’,’टाटा स्टील फाउंडेशन’,’टाटा मोटर्स लिमिटेड’ तथा ‘मॉडल कैरियर सेंटर’ के सहयोग से गुलमोहर हाई स्कूल ने कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में कई स्कूलों के दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र प्रतिभागी के रूप में उपस्थित हुए।
‘गुलमोहर हाई स्कूल’ जमशेदपुर के छात्रों को उच्च शिक्षा और कैरियर की तैयारी को बढ़ाने में अपने इस अनूठे कार्यक्रम के आगाज़ से सशक्त भूमिका निभा रहा है।
इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भारत के के शीर्षस्थ विश्वविद्यालय स्कूल में पहुँचे। इंजीनियरिंग,बी०बी०ए० या लॉ जैसे प्रसिद्ध विकल्पों के अलावा,ये विश्वविद्यालय ट्रेंडिंग कैरियर संभावनाओं पर भी अंतर्दृष्टि प्रदान किया।

जैसे:- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स,लिबरल आर्ट्स,मेकाट्रॉनिक्स,डेटा विज्ञान,यू०आई०यू०एक्स० डिजाइनिंग,कल्याण और सौंदर्य पर पाठ्यक्रम,साइबर सुरक्षा और फैशन डिजाइनिंग पर भी बहुत कुछ। इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए सभी बोर्डो के छात्रगण उपस्थित हुए, जैसे सभी संबद्धता प्राप्त संस्थानों के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र भाग लिया। जमशेदपुर से अधिक स्कूल हिस्सा लिए हैं।इस आयोजन का उद्देश्य छात्रों के लिए उपलब्ध ‘नए युग’ कैरियर विकल्पों के बारे में जागरूकता पैदा करना है और उन्हें एक ऐसे पाठ्यक्रम/विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए प्रामाणिक जानकारी के साथ तैयार करना है,जो उनके लिए सबसे उपयुक्त हो ताकि उन्हें अपने लिए एक उज्ज्वल भविष्य बनाने में मदद मिल सके। इस अवसर पर गुलमोहर स्कूल की प्राचार्या प्रीति सिन्हा सहित स्कूल के शिक्षकों का सराहनीय सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टाटा स्टील 20 नवंबर को जमशेदपुर रन-ए-थॉन आयोजित करने के लिए तैयार

Fri Nov 18 , 2022
~ सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रत्येक पंजीकरण के लिए कंपनी लगाएगी एक पौधा ~ जमशेदपुर,: टाटा स्टील जमशेदपुर रन-ए-थॉन 2022 का आयोजन 20 नवम्बर को किया जाएगा। यह स्टील सिटी के खेल-कूद कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। जमशेदपुर रन-ए-थॉन एक ऐसा कार्यक्रम है जो जमशेदपुर […]

Breaking News