टाटा स्टील 20 नवंबर को जमशेदपुर रन-ए-थॉन आयोजित करने के लिए तैयार

~ सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रत्येक पंजीकरण के लिए कंपनी लगाएगी एक पौधा ~

जमशेदपुर,: टाटा स्टील जमशेदपुर रन-ए-थॉन 2022 का आयोजन 20 नवम्बर को किया जाएगा। यह स्टील सिटी के खेल-कूद कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

जमशेदपुर रन-ए-थॉन एक ऐसा कार्यक्रम है जो जमशेदपुर के नागरिकों में फिटनेस की भावना पैदा करने के लिए प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है। यह दो साल के अंतराल के बाद ‘फिजिकल मोड’ में हो रहा है और इसका विषय “फिटनेस इज फन, जस्ट रन!” है।

श्री चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट कॉर्पोरेट सर्विसेज टाटा स्टील ने कहा, “हम सभी ने महामारी के बाद स्वास्थ्य एवं फिटनेस के महत्व को महसूस किया है तथा स्वस्थ जीवन की आदत को शुरू करने के लिए जमशेदपुर रन-ए-थॉन एक आदर्श कार्यक्रम है, जिसे इस मजेदार तरीके से किया जा सकता है। इस वर्ष के रूट का चयन इस बात को ध्यान में रखते हुए किया गया है कि धावक जमशेदपुर के ऐसे प्रतिष्ठित स्थानों का अनुभव करें, जहां उन्हें स्वच्छ और हरे-भरे जमशेदपुर की झलक मिलती रहे। चूंकि 2 साल के अंतराल के बाद एक फिजिकल रूप में रन-ए-थॉन हो रहा है, तो मैं जमशेदपुर के नागरिकों को अच्छी संख्या में आने और भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।”

जमशेदपुर रन-ए-थॉन एक ऐसा आयोजन है जिसमें न केवल सभी आयु समूहों की भागीदारी देखी जाती है बल्कि यह एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहां लोग फिर से युवा होने के शानदार अनुभव का आनंद ले सकते हैं।

इस साल के रूट को यह सुनिश्चित करते हुए तैयार किया गया है कि धावक सुबह की दौड़ में जमशेदपुर के प्रतिष्ठित स्थलों का अनुभव करें। इसमें हरा-भरा कदमा-सोनारी लिंक रोड, टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क, जयंती सरोवर, जुबली पार्क से लेकर द फर्नेस तक शामिल है। जमशेदपुर रन-ए-थॉन 2022 जमशेदपुर के धावकों और नागरिकों के बीच एक स्वच्छ और हरित जमशेदपुर की भावना को ताज़ा करेगा।

2 / 3
यह भव्य कार्यक्रम राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय तथा ओलंपिक कोचों एवं एथलीटों की विशेषज्ञता के बिना संभव नहीं है। इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए 50 प्रोफेशल लोगों की टीम तथा 200+ स्वयंसेवक शामिल होंगे और इस आयोजन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे। इस वर्ष जमशेदपुर रन-ए-थॉन का आयोजन एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) के तत्वावधान में किया जा रहा है और इसमें झारखंड एथलेटिक्स फेडरेशन, मास्टर्स एथलेटिक्स एसोसिएशन ऑफ झारखंड तथा डिस्ट्रिक्ट एथलेटिक्स एसोसिएशन ईस्ट सिंहभूम की भागीदारी होगी। हमने 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों और खेल के प्रति उत्साही लोगों, जो रन-ए-थॉन का अनुभव करना चाहते हैं, के लिए 2 किमी की फन रन नामक एक नई श्रेणी शुरू की है । यह परिवार को भी एक टीम के रूप में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

सस्टेनेबिलिटी का ध्यान रखते हुए, टाटा स्टील शहर के हरित आवरण को और बढ़ाने के लिए इस वर्ष पहली बार प्रत्येक पंजीकरण के लिए एक पौधा लगाएगी।

इस वर्ष जमशेदपुर रन-ए-थॉन का आयोजन चार श्रेणियों में किया जा रहा है। इसमें 10 किमी. और 7 किमी. की दौड़ के लिए आयु सीमा 19 वर्ष या उससे अधिक है, जबकि 5 किमी. की श्रेणी में 16 से 19 वर्ष के बच्चे शामिल हो सकते हैं। प्रतिस्पर्धी प्रकृति की इन तीन श्रेणियों के लिए एक पुरस्कार राशि भी होगी। उल्लेखनीय है कि इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) द्वारा सड़क दौड़ के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत दूरी 10 किमी. है।

टाटा स्टील जमशेदपुर रन-ए-थॉन के 2022 संस्करण ने जीवन के सभी क्षेत्रों से भागीदारी को प्रोत्साहित किया है। इसमें लड़कों, लड़कियों, पुरुषों एवं महिलाओं जैसी श्रेणियों के साथ खासकर ट्रांसजेंडर एवं वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी भी है।

जमशेदपुर रन-ए-थॉन का फिजिकल संस्करण 2019 में आयोजित किया गया था, जिसमें 14 भारतीय राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए, तीन श्रेणियों में 4500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया था। वर्ष 2020 एवं 2021 में, निरंतरता सुनिश्चित करने तथा चल रहे समुदाय को जोड़े रखने के लिए रन-ए-थॉन का वर्चुअल प्रारूप में आयोजन किया गया था। वर्चुअल रन ने दोनों संस्करणों में से प्रत्येक में 3000 से अधिक व्यक्तियों की भागीदारी देखी गई।

टाटा स्टील में खेलों के लिए प्रोत्साहन एवं सहयोग करने की परंपरा लगभग एक सदी पहले की है। वास्तव में यह टाटा की संस्कृति का हिस्सा है। टाटा स्टील भारतीय खेलों के अग्रणी कॉर्पोरेट प्रमोटरों में से एक रही है, जिसने फुटबॉल, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, हॉकी और स्पोर्ट क्लाइम्बिंग के लिए अकादमियों का निर्माण किया है। जमशेदपुर रन-ए-थॉन के अलावा, टाटा
3 / 3
स्टील ने खेल के जरिए जुड़ाव रखते हुए अपने परिचालन स्थलों पर टाटा स्टील कोलकाता 25 किमी. रन, भुवनेश्वर हाफ मैराथन तथा नोआमुंडी रन-ए-थॉन जैसी कई दौड़ का आयोजन कर फिटनेस को खूब बढ़ावा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एएफसी की टीम हिदाया गोल्ड कप के फाइनल में

Fri Nov 18 , 2022
जमशेदपुर. एएफसी की टीम शानदार प्रदर्शन करते हुए मानगो गांधी मैदान में चल रहे हिदाया गोल्ड कप फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल में पहुंच गयी है. गुरुवार को खेले गये सेमीफाइनल मैच में एएफसी की टीम ने जारा क्लब को हराया. मैच का फैसला पेनाल्टी शूटआउट में हुआ. दोनों टीमें निर्धारित […]

You May Like

फ़िल्मी खबर