यूपी चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस

88

लखनऊ
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी विधानसभा चुनाव से पहला बड़ा दांव खेला है। यूपी चुनाव में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने का ऐलान किया है। यह ऐलान कांग्रेस का बड़ा दांव माना जा रहा है। प्रियंका गांधी ने कहा कि वह महिलाओं से अनुरोध करती हूं कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं राजनीति में आएं। उन्होंने 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने का ऐलान किया। आजाद हिंदुस्तान में यह पहली बार है जब किसी पार्टी ने महिलाओं के लिए इतना बड़ा ऐलान किया है।

15 तारीख तक महिलाएं कर सकती हैं आवेदन
हमने हर विधानसभा के लिए आवेदन मांगे हैं। अगले महीने की 15 तारीख तक खुला है। जो चुनाव लड़ना चाहता है आवेदन करे। हम उन्हें राजनीति में मौका देंगे। ज्यादा से ज्यादा महिलाएं आगे आएं।
‘जाति धर्म नहीं महिलाएं एक जुट हों’
प्रियंका गांधी ने कहा कि उनका बस चलता तो मैं 50 फीसदी महिलाओं को टिकट देती। मैं यूपी की इंचार्ज हूं तो मैंने फिलहाल यूपी के लिए फैसला लिया है। केंद्र स्तर पर बाद में सोचा जाएगा। राजनीति पार्टियां सोचती हैं कि महिलाएं दो हजार रुपये देकर और सिलिंडर देकर खुश कर देंगे लेकिन राजनीति में बदलाव ऐसे नहीं आएगा।
‘मेरिट के आधार पर देंगे महिलाओं को टिकट’
हम महिला हैं। हम एक दूसरे के संघर्ष में साथ दें। सोचे की यह हमारी बहन है, साथ खड़े होना चाहिए और साथ लड़ना चाहिए। यूपी प्रभारी ने कहा कि अगर कोई अपनी बहन, बेटी को चुनाव लड़ाता है तो भी कोई बुराई नहीं है। वह तब भी सक्षम हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि जाति के आधार पर नहीं हम महिलाओं को मेरिट के आधार पर टिकट देंगे। कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘मेरी राजनीति सिर्फ इसलिए है कि बदलाव आए। कुछ आशा, उम्मीद जागे, ऐसी राजनीति चाहती हूं जिसमें सेवा और प्रेम का भाव हो। कुचलने और मारने का नहीं।’ कांग्रेस महासचिव ने कहा कि लखीमपुर खीरी में घोर अंधेरा था। मुझे दो महिला कॉन्स्टेबल सीतापुर ले गईं। सुबह चार बजे तक वहां रहीं। उनकी सीनियर महिला अधिकारी की बूढ़ी मां अकेली नोएडा में रहती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ना है। प्रियंका गांधी लगातार बीजेपी सरकार पर निशाना साध रही हैं। सोमवार को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में अदालत परिसर के भीतर एक वकील की कथित तौर पर हत्या किए जाने की घटना को लेकर भी प्रियंका ने योगी सरकार पर निशाना साधा। इससे पहले लखीमपुर खीरी कांड को लेकर वह लगातार केंद्र और यूपी सरकार पर हमला कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सिदगोड़ा के बाबूडीह घाट पर नहाने गए 5 में से दो लड़के डूबे, तीन को बचाया गया

Tue Oct 19 , 2021
जमशेदपुर : सिदगोड़ा थाना अंतर्गत बाबूडीह घाट पर नहाने गए 5 में से दो लड़कों के पानी में डूबने का समाचार प्रकाश में आया है। 3 लड़कों को स्थानीय लोगों ने डूबने से बचा लिया । सभी पांचों दोस्त एक साथ नहाने के लिए गए हुए थे । पुलिस मामले […]

You May Like

फ़िल्मी खबर