पूर्वी व पश्चिम क्षेत्र में जलापूर्ति का नेटवर्किग बिछाया जा रहा, 2022 तक पाइपलाइन का काम पूरा हो जाएगा : तरुण डागा

9

जमशेदपुर : लौहनगरी के पूर्वी व पश्चिम क्षेत्र में जलापूर्ति का नेटवर्किग बिछाया जा रहा है। जून 2022 तक सभी स्थानों पर पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद पश्चिम जमशेदपुर में उलियान, कदमा, सोनारी और पूर्वी क्षेत्र में बारीडीह व बागुनहातु सहित बगान एरिया में स्थानीय निवासियों को पानी का कनेक्शन दिया जाएगा।

टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) के प्रबंध निदेशक तरुण डागा ने मंगलवार शाम बेल्डीह क्लब में प्रेसवार्ता कर यह जानकारी दी। बकौल एमडी, फिलहाल यह बताना मुश्किल होगा कि सभी क्षेत्रों में कितने लोगों को नया कनेक्शन दिया जाएगा। लेकिन, इतना जरूर है कि जो भी आवेदन देंगे, उन्हें पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। वहीं, बगान क्षेत्र में जुस्को की बिजली देने के विषय पर पावर सर्विस विभाग के महाप्रबंधक वीपी सिंह ने कहा कि जहां हमारा नेटवर्किंग है वहां बिजली देने में कोई परेशानी नहीं है लेकिन जहां झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) का नेटवर्क है वहां बिना आयोग की अनुमति के बिजली नहीं दे सकते हैं। इस दौरान जुस्को एमडी ने पिछले दो-तीन वर्षो में नए पार्क निर्माण, सड़क चौडीकरण, ट्री बैंक, ट्री री-लोकेशन, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर विस्तार से जानकारी दी।

जंगल ट्रेल से आकर्षित होंगे पक्षी :
जुस्को के वरीय महाप्रबंधक कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि सीएच एरिया और मरीन ड्राइव के बीच दो से ढ़ाई किलोमीटर क्षेत्र में जंगल ट्रेल का निर्माण किया जा रहा है। इसका उद्देश्य शहरवासियों को शहर के बीच में ही जंगल का मजा देना है। इससे कई तरह के दुर्लभ प्रजाति के पक्षी भी आकर्षित होंगे। वहीं, उन्होंने बताया कि उनके पास ट्री लोकेटर मशीन है जिससे 50 से अधिक पेड़ों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा चुका है।

धातकीडीह में बनाया जा रहा है स्पोटर्स कार्नर :
कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि धातकीडीह तालाब के बगल में स्पोटर्स कॉर्नर बनाए जा रहे हैं। जहां स्थानीय युवाओं के लिए फुटबाल व क्रिकेट खेलने की पूरी व्यवस्था होगी। जल्द ही इसे तैयार कर लिया जाएगा।

कचरा निष्पादन की समस्या होगी दूर :
कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि अगले दो वर्षो में शहर से कचरा निष्पादन की समस्या दूर होगी। कंपनी को हाता के बेगुनाडीह में 25 एकड़ जमीन 25 साल के लिए लीज पर मिली है। हम यहां इंटरनेट ऑफ थिग्स (आइओटी) की मदद से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए कचरा निष्पादन प्लांट बना रहे हैं। जहां हर दिन 200 मैट्रिक टन से अधिक कचरे का निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में हमारा कचरा निस्तारण प्लांट 50 मैट्रिक टन का है। इसलिए भविष्य की जरूरत को देखते हुए चार गुणा क्षमता वाला प्लांट लगाया जा रहा है जहां केवल जुस्को ही नहीं बल्कि सभी निकायों के कचरे का निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कचरा निस्तारण में पुणे हमारा बेंचमार्क है जहां 90 प्रतिशत से अधिक घरों से गीला और सूखा कचरा को अलग-अलग कर दिया जाता है जबकि जमशेदपुर में यह आंकडा मात्र 36 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि कचरा से ही भविष्य में आमदनी का रास्ता खुलेगा। कचरे से ही ईट, खाद सहित गड्ढ़े को भरने में काम में लाया जाएगा।
10 लाख क्षमता का बनेगा ट्री बैंक :
कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि कंपनी की ओर से जुगसलाई मकदम में 10 लाख क्षमता का ट्री बैंक बनाया गया है। जहां अलग-अलग तरह के पौधों का बैंक बनाया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि शहर में जहां भी पौधे लगे, इसी ट्री बैंक से लगे। इसके लिए पौधों को दो-तीन साल तक यहां बड़ा करेंगे। इसके बाद ट्री गार्ड के साथ उसे लगाएंगे ताकि उसका जीवन सुरक्षित रहे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में हमारे शहर का ग्रीन कवर बढ़कर 37 प्रतिशत से अधिक हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घोड़ाबंधा में बीपीएल परिवारों को बिजली विभाग ने थमाया हज़ारों का बिल, बीजेपी नेता अंकित आनंद ने बताया ज्यादती, जताया विरोध

Tue Nov 16 , 2021
राज्य स्थापना दिवस के अगले ही दिन गरीबों पर अत्याचार समझ से परे – अंकित आनंद जीएम उचित हस्तक्षेप करें अन्यथा शुरू करेंगे भिक्षाटन आंदोलन जमशेदपुर : घोड़ाबंधा से सटे बस्ती खापचाडुंगरी में मंगलवार को विद्युत विभाग के अधिकारियों ने सघन जाँच अभियान चलाया। इस क्रम में दर्जनों बीपीएल परिवारों […]

You May Like

फ़िल्मी खबर