विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘गंगा महासभा’ के द्वारा राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की मीटिंग में धर्म चंद्र पोद्दार ने कहा-नदियों के जल के बिना पर्यावरण की कल्पना नहीं हो सकती है

2

जमशेदपुर :  विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘गंगा महासभा’ के द्वारा राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की मीटिंग शनिवार जुमाध्यम से हुई ।

इस बारे में जानकारी देते हुए गंगा महासभा बिहार-झारखंड के उपाध्यक्ष धर्म चंद्र पोद्दार ने बताया कि पर्यावरण का मतलब ही है नदियां । नदियों के जल के बिना पर्यावरण की कल्पना नहीं हो सकती है । नदियों को संरक्षित रखना पर्यावरण की सुरक्षा है । गंगा नदी इसमें मुख्य है ।

श्री पोद्दार ने भी ज़ूम मीटिंग में अपने विचार रखे ।

पोद्दार ने कहा कि स्थानीय स्वर्णरेखा नदी झारखंड की गंगा है । इसके बड़े भूभाग को स्थानीय टाटा कंपनी ने दखल कर मेरीन ड्राइव नामक एक रोड का निर्माण किया है ।

टाटा कंपनी को अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए नदी के दोनों किनारों पर पेड़ अवश्य लगवाने चाहिए । जिससे बची हुई नदी सुरक्षित रह सके ।

कहा कि कंपनी ने साकची में जो वाटर हाउस बनाया है , वहां पर नदी में बांध जैसा बनाया गया है और वहां से पानी का अंधा-धुंद दोहन किया जा रहा है । पानी को आगे बढ़ने नहीं दिया जा रहा है परिणाम स्वरूप आगे की नदी लगभग सुखी है ।

श्री पोद्दार ने कहा कि नदी के जल पर मनुष्य जाति के अलावा पशु पक्षियों का भी उतना ही अधिकार है । ईश्वर प्रदत्त नदी का जल सभी जीव-जंतुओं के लिए है ।

पोद्दार का यह भी कहना है कि मनुष्य जाति का जितना अधिकार जल पर है , उतना ही अधिकार पशु एवं पक्षियों का भी है । मनुष्य जाति के हिस्से का जल टाटा कंपनी दोहन सरकार की शह पर कर सकती है लेकिन उन मूक पशु-पक्षियों के जल का भी दोहन करना उचित नहीं है ।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पोद्दार के द्वारा कही गई बात को काफी सराहा गया ।श्री पोद्दार ने यह भी बताया कि शीघ्र ही वे स्थानीय जिला अधिकारी को इस बारे में पत्र देकर उचित कार्यवाही करने की का आग्रह करेंगे ।बै ठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम स्वरूप पाठक जी , राष्ट्रीय महासचिव स्वामी जीतेंद्रानंद सरस्वती जी , राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) गोविंद शर्मा जी के अलावे डॉ माधवी तिवारी , शिवम चौबे , धर्म चंद्र पोद्दार , राजन भारद्वाज , देवेंद्र कुमार तिवारी , श्रीमती विजयश्री सिंह , डॉ हरिशंकर कंसाना , अजय उपाध्याय , स्वामी श्रद्धानंद , शरद भारद्वाज , नवीन कुमार , अभिनव सिंघल , नीरज बदलानी , आर पी सिंह , सतीश कुमार पाठक , श्रेयस कोराने , वासुदेव सिंह , कु० शैलेंद्र सिंह गुर्जर , आचार्य चंद्रकांत जी आदि उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

किन्नर समाज के बीच भाजपा महानगर महिला मोर्चा ने किया सूखा राशन का वितरण

Sun Jun 6 , 2021
जमशेदपुर। वैश्विक महामारी कोरोना संकट में आर्थिक परेशानी से जूझ रहे शहर के किन्नरों के बीच भाजपा महानगर महिला मोर्चा ने सूखा राशन का वितरण किया। रविवार को महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष ज्योति अधिकारी के नेतृत्व में महिला कार्यकर्ताओं ने किन्नरों के घर जाकर उन्हें राशन सामग्री भेंट की। गोलमुरी क्षेत्र […]

You May Like

फ़िल्मी खबर