गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती भारतीय जन महासभा के लोगों के द्वारा देश-विदेश के अनेक भागों में मनाई गई

जमशेदपुर : पौष शुक्ल सप्तमी (रविवार) तदनुसार 9 जनवरी 2022 को १० वें गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती भारतीय जन महासभा के लोगों के द्वारा देश-विदेश के अनेक भागों में मनाई गई ।

डॉ श्रीकृष्ण सिन्हा संस्थान बिस्टुपुर जमशेदपुर के प्रांगण में भारतीय जन महासभा , जमशेदपुर के लोगों के द्वारा भी जयंती मनाई गई ।
सभी उपस्थित जनों ने गुरु गोविंद सिंह जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया ।

जयंती समारोह में अपने स्वागत भाषण में भारतीय जन महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्म चंद्र पोद्दार ने कहा कि आज देश विषम परिस्थितियों से गुजर रहा है , ऐसे में लोगों में देशभक्ति की भावना को जगाना बहुत ही आवश्यक है ।
कहा कि महापुरुषों को जाति में समेटने का कार्य अनेक लोगों ने किया है जो कि सरासर गलत है । देश हित में यह आवश्यक है कि हम सभी अपने महापुरुषों को स्मरण करें , उनकी जयंती व पुण्यतिथि मनाएं और देशवासियों को संदेश दे कि हम सभी को महापुरुषों को उनका उचित स्थान देना है और अपने देश के प्रति समर्पित होना है ।

समारोह को संबोधित करते हुए भारतीय जन महासभा के संरक्षक एवं मुख्य अतिथि श्री राजेंद्र कुमार अग्रवाल ने कहा कि १० वें गुरु गोविंद सिंह जी का जन्म आज के ही दिन पौष माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को हुआ था ।
कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी का जन्म पटना सिटी में हुआ था जिसे अब पटना साहिब कहा जाता है और यह एक बहुत बड़ा तीर्थ स्थल है ।
कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी के दोनों साहिबजादों जोरावर सिंह (7 वर्ष) एवं फतेह सिंह (5 वर्ष) ने अपना बलिदान दे दिया लेकिन धर्म नहीं बदला ।
कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी से प्रेरणा लेकर आज हम सभी अपने धर्म पर अडिग रहने का संकल्प ले ।

अध्यक्षता कर रहे संरक्षक डॉ हरि बल्लभ सिंह आरसी ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी के विचारों को अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किये जाने की आवश्यकता है जिससे देशवासी अपने धर्म व देश के प्रति समर्पित बन सके ।
श्री आरसी ने यह भी कहा कि महापुरुषों की जयंती व पुण्यतिथि मनाने से अपने एवं अपने देश व समाज के लोगों में देश प्रेम की भावना जागृत होती है ।
उन्होंने बी पी मेनन की बात को यहां उद्धृत किया कि ” जो राष्ट्र अपने इतिहास तथा अपने भूगोल को भूल जाता है , उस राष्ट्र का विनाश अटल है । “
श्री आरसी का कहना था कि देश हित में यह अत्यंत आवश्यक है कि लोग अपने देश के प्रति जागृत हो और थोड़ा सा ही सही अपना समय देश हित के कार्यों में दें ।

धन्यवाद ज्ञापन राष्ट्रीय सचिव बसंत कुमार सिंह ने किया ।
उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर कहा कि हमारे समाचारों को जो भी अखबार और अन्य समाचार तंत्र प्रचारित-प्रसारित करने का काम निःस्वार्थ कर रहे हैं , वे देश के लिए बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं । उन सभी के प्रति हम बहुत-बहुत आभार व्यक्त करते हैं ।

जयंती मनाने वालों में मुख्य रूप से जमशेदपुर झारखंड से श्री पोद्दार के अलावे संरक्षकद्वय डॉ हरि बल्लभ सिंह आरसी व श्री राजेंद्र कुमार अग्रवाल , सतीश कुमार सिंह (एडवोकेट) , बसंत कुमार सिंह , डॉ अंगद तिवारी , प्रकाश मेहता , नभ्य पोद्दार , विजय शंकर खरे , मुरारी सिंह , पुनीत शर्मा , रवि शर्मा ,

इसके अलावा देश-विदेश के अनेक स्थानों पर निम्नलिखित लोगों ने जयंती मनाई : —
जमशेदपुर से श्रीमती पिंकी देवी , श्रीमती अर्चना बरनवाल , श्रीमती भुवनेश्वरी मिश्रा , श्रीमती सबिता ठाकुर दीप , रामचंद्र राव , संतोष मिश्रा ,
पाकुड़ झारखंड से कृष्णा कुमार साहा ,
कलियावर असम से श्रीमती कल्पना देवी आत्रेय ,
भागलपुर बिहार से श्रीमती लक्ष्मी सिंह ,
सिंगापुर से श्रीमती बिदेह नंदनी चौधरी एवं डॉ प्रतिभा गर्ग ,

नई दिल्ली से दीप शेखर सिंहल ,
रांची झारखंड से सुजीत कुमार एवं विजय केडिया ,
मेरठ उत्तर प्रदेश से श्रीमती लक्ष्मी गुसाईं ,
शाहदरा दिल्ली से श्रीमती अर्चना वर्मा ,
वाराणसी से डॉ रंजना श्रीवास्तव ,
अजमेर राजस्थान से श्रीमती मधु खंडेलवाल ‘मधुर’
नागपुर महाराष्ट्र से श्रीमती अनुसूया अग्रवाल ,
जयपुर राजस्थान से श्री ओम प्रकाश अग्रवाल ,
महासमुंद छत्तीसगढ़ से ओमप्रकाश चंद्राकार
आदि के नाम सम्मिलित हैं । यह जानकारी भारतीय जन महासभा के द्वारा जारी की गयी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डॉ श्री कृष्ण सिन्हा संस्थान के द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती संस्थान परिसर में मनायी गयी

Wed Jan 12 , 2022
जमशेदपुर : डॉ श्री कृष्ण सिन्हा संस्थान के द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती संस्थान परिसर में मनायी गयी ।इस शुभ अवसर पर संस्थान के महासचिव डॉ हरि बल्लभ सिंह आरसी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद नास्तिक थे । जब उनकी भेंट राम कृष्ण परमहंस जी से हुई तो परमहंस […]

You May Like

फ़िल्मी खबर