आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों के क्रम राष्ट्रीय एकता दिवस के पूर्व 30 अक्टूबर को रांची के नागड़ी प्रखंड में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

5

रांची : आजादी के अमृत महोत्सव संबंधी समारोहों के क्रम में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के एक दिन पूर्व 30 अक्टूबर को रांची के नागड़ी प्रखंड में लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो भारत सरकार के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो रांची द्वारा राष्ट्रीय एकता, स्वच्छ भारत एवं कोविड-19 टीकाकरण जागरूकता पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में स्कूल के छात्र-छात्राओं के बीच कल आयोजित की गई पेंटिंग, भाषण और निबंध प्रतियोगिताओ के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ पीआईबी एवं आर ओ बी रांची के अपर महानिदेशक श्री अरिमर्दन सिंह , सांसद प्रतिनिधि श्री केदार महतो, ब्लॉक विकास पदाधिकारी श्रीमती नूतन कुमारी, लोहिया पब्लिक स्कूल नगड़ी के प्रधानाचार्य श्री प्रेम सागर महतो एवं सेक्रेड मिशन हाई स्कूल नागड़ी के प्रधानाचार्य श्री सुरेश्वरी महतो द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह ने कहा कि हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और हमें, खासकर युवा वर्ग को, अपनी आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले देश के महान सपूतों के जीवन , उनके संघर्ष उनके त्याग और बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए और हमें अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करते हुए देश के सर्वांगीण विकास में अपनी रचनात्मक भूमिका निभानी चाहिए।हमें व्यक्तिगत स्वच्छता से लेकर के अपने घर गांव तथा सामाजिक स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक कर इसे जन आंदोलन बनाना है तभी हम और हमारा समाज स्वस्थ और खुशहाल रह सकेंगे ।
उन्होंने आगे कहा कि यद्यपि हमने कोरोना टीकाकरण के मामले में 100 करोड़ से ज्यादा का लक्ष्य अपेक्षाकृत कम समय में प्राप्त कर लिया है लेकिन इस बात का ध्यान रखना है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए हमें सतर्क रहते हुए शेष बचे लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित और जागरूक करना है और कोविड-19 रूप व्यवहार का कड़ाई से पालन करना होगा।
इस अवसर पर बोलते हुए बी डी ओ नागड़ी श्रीमती नूतन कुमारी ने कहा कि बच्चों को खासकर बालिकाओं को अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता है और स्वच्छता संबंधी गतिविधियों को खुद अपनाने के साथ-साथ अपने घर, परिवार और गांव के लोगों को भी इस संबंध में जागरूक करना होगा तभी यह जना आंदोलन का रूप लेगा और हम अपने स्वच्छ भारत मिशन में कामयाब होंगे। इस अवसर पर दिनांक 29.10. 21 को लोहिया पब्लिक स्कूल नगड़ी तथा सेक्रेड मिशन हाई स्कूल नगडी मे आयोजित पेंटिंग, निबंध , भाषण आदि प्रतियोगिताएं में विजयी प्रतिभागियों को प्रथम , द्वितीय , तृतीय तथा सांत्वना पुरस्कार से अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया । कार्यक्रम का संचालन प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो रांची के श्री शफीक आलम द्वारा किया गया। इस अवसर पर लोगों का कोविड-19 टीकाकरण भी किया गया। कार्यक्रम में स्कूल के छात्र छात्राओं के अलावा काफी संख्या में महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ती एवं सहिया तथा अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टाटा मोटर्स ने एक ही दिन में 21गाडियां लांच किया

Sat Oct 30 , 2021
21 गाड़ियों में टाटा की इलेक्ट्रिक बस भी शामिल ‘छोटा हाथी’ के सेगमेंट में उतारी 5 नई गाड़ियां सस्ते मेंटिनेंस वाले 7 ट्रक भी किए लॉन्च Tata Motors ने अपनी कमर्शियल गाड़ियों की रेंज का विस्तार किया है। कंपनी ने गुरुवार को कमर्शियल व्हीकल के हर सेगमेंट में गाड़ियां उतारी […]

You May Like

फ़िल्मी खबर