आज जारी होंगे ICSE, ISC सेमेस्टर 1 रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

जमशेदपुर : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई (ICSE) और आईएससी (ISC) सेमेस्टर -1 परीक्षा 2022 के परिणाम जारी सात फरवरी को होगा। सीआईएससीआई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 7 फरवरी 2022 को आधिकारिक वेबसाइट cisce.org, results.cisce.org पर जारी किए जाएंगे। छात्र सुबह 10 बजे के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। स्कूल, प्रिंसिपल के लॉग-इन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके परिणाम देख सकते हैं। इसके अलावा एमएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बोर्ड सेमेस्टर 1 परीक्षा परिणाम की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं करेगा। हालांकि, ऑनलाइन रिजल्ट ट्रांसक्रिप्ट और टेबुलेशन रूप में स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा। CISCE द्वारा जारी एक नोटिस में लिखा है कि परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को एक कंप्यूटर जनरेटेड मार्कशीट जारी की जाएगी। यह मार्कशीट केवल प्रत्येक विषय में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों या सेमेस्टर 1 परीक्षा के लिए उनके द्वारा लिए गए पेपर को इंगित करेगी। इसमें कहा गया है, ‘ऑवरऑल रिजल्ट यानी पास सर्टिफिकेट अवार्ड या पास सर्टिफिकेट नॉट अवार्ड या कम्पार्टमेंट की जानकारी सेमेस्टर 2 परीक्षा पूरी होने के बाद ही दी जाएगी।

‘ICSE, ISC Semester 1 Result 2022: देखें ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने का तरीका
स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट cisce.org या results.cisce.org पर जाना होगा।
स्टेप 2: होम पेज पर, ‘ICSE/ ISC results 2022’ लिंक (रिजल्ट जारी होने के बाद) पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3: अब अपनी क्लास, यूनिक आईडी, इंडेक्स नंबर और कोड दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करें।
स्टेप 4: आपका ‘ICSE ISC Term 1 Result 2022’ स्क्रीन पर खुल जाएगा।
स्टेप 5: इसे चेक करके डाउनलोड कर सकेंगे और प्रिंटआउट लेकर अपने पास भी रख सकते हैं।

मार्च-अप्रैल 2022 में होंगी सेमेस्टर 2 की परीक्षाएं
छात्र अपने परिणाम की रीचेकिंग के लिए सीधे परिषद की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। रीचेकिंग के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए प्रति विषय 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। आईसीएसई और आईएससी सेमेस्टर 2 मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित किया जाएगा। सीआईएससीई अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सेमेस्टर -1 रिजल्ट के बाद, ICSE ISC Semester 2 डेटशीट भी जारी करेगा।
बता दें कि काउंसिल ने इस साल कोरोना वायरस (COVID 19) के चलते बोर्ड परीक्षाएं सेमेस्टर फॉर्मेट में आयोजित की थीं। छात्रों को उनके पेपर को हल करने के लिए प्रश्न पत्र-सह-उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की गईं। उम्मीदवारों को केवल इन पुस्तिकाओं पर लिखना था और परीक्षा के अंत में उन्हें पर्यवेक्षकों को जमा करना था। आईसीएसई सेमेस्टर 1 परीक्षा 29 नवंबर से 16 दिसंबर तक आयोजित की गई थी जबकि आईएससी परीक्षा 22 नवंबर से 20 दिसंबर तक आयोजित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मारुति सुजुकी का एनटीटीएफ गोलमुरी में कैंपस 4.2 लाख का पैकेज

Mon Feb 7 , 2022
जमशेदपुर : एनटीटीएफ के गोलमुरी स्थित आर डी टाटा तकनीकी संस्थान में मारुति सुजुकी की ओर से कैंपस सिलेक्शन किया गया, जिसमें लिखित परीक्षा के साथ-साथ छात्रों की व्यक्तिगत प्रतिभा,तकनीकी क्षमता,ग्रुप डिस्कशन,एवं व्यक्तिगत विकास आंकी गई।उपर्युक्त परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हुए एनटीटीएफ के डिप्लोमा इन टूल एंड डाई […]

You May Like

फ़िल्मी खबर