इनर व्हील क्लब जमशेदपुर का एक्यूप्रेशर पर ट्रेनिंग कार्यक्रम

314

जमशेदपुर : इनर व्हील क्लब ऑफ जमशेदपुर के द्वारा धातकीडीह कम्युनिटी सेंटर में डाक्टर देवेंद्र कुमार सिंह ने जो की एक्यूप्रेशर से कई बड़ी लाइलाज बीमार व्यक्ति को ठीक किया है उन्होंने ने महिलाओं को एक्यूप्रेशर क्या है और इसे कैसे किया जाता है घर पर ही आप छोटी छोटी बीमारी तकलीफ या दर्द को चुटकियों में दूर कैसे कर सकते है. डॉक्टर देवेंद्र ने महिलाओं को दांत दर्द पेट दर्द कमर घुटने एवम साइनस के लिए कौन सा प्वाइंट कहा और कैसे प्रेशर दिया जाता है बताया महिलाओं में सीखने की उत्सुकता दिखाई दे रही थी अध्यक्ष विनीता शाह ने कहा कि एक्यूप्रेशर से आप तुरंत बिना पैसे के अपना इलाज कर सकते है और इसे सिखाकर आप व्यवसाय के तौर पर भी कर सकती है दीपाली डोकानिया ने भी एक महिला को प्वाइंट देकर पीठ का दर्द ठीक किया . क्लब की सदस्या भी सिख रही थी. अरबन सर्विसेज के श्री विधान मरांडी जी के देखरेख एवम सेंटर की बीना और मंजू दीदी ने कार्यशाला अच्छे से आयोजित करने मे सहयोग दिया।
महिलाओं की सीखने में रुचि देखते हुवे अध्यक्ष विनीता शाह कहा अब बहुत जल्द एक्युप्रेशर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित करेगी ।
अंत में सचिव अर्चना शेखर ने डाक्टर देवेंद्र सिंग को एवम अर्बन सर्विस टाटा स्टील को खास धन्यवाद कहा लगातार 5 दिनों तक हमे जागरूकता अभियान चलाने में सहायता की ।
इस अवसर पर अध्यक्ष विनिता शाह, आई पी पी नविता प्रसाद, पी पी डॉ मंजू रानी सिंह, सचिव अर्चना शेखर, ट्रेजरर रंजीता सिन्हा मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सवर्ण महासंघ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने 8 अगस्त को मंडल विरोधी काला दिवस के रूप में मनाया

Mon Aug 9 , 2021
जमशेदपुर : सवर्ण महासंघ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने 8 अगस्त को मंडल विरोधी काला दिवस के रूप में मनाया। राजीव गोस्वामी, रामा गुप्ता, सुरेन्द्र चौहान, मोनिका चड्ढा, मोहन सिंह जैसे ३८६ सवर्ण शहीदों को दी श्रद्धांजली। लखनऊ, राष्ट्रीय सवर्ण महासंघ फाउंडेशन ने 8 अगस्त को मंडल विरोधी काला दिवस के […]

You May Like

फ़िल्मी खबर