झारखंड थैलेसीमिया विकलांग मंच ने स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को आठ सूत्री ज्ञापन सौंपा

3

जमशेदपुर : रविवार को झारखंड थैलेसीमिया विकलांग मंच का प्रतिनिधिमंडल मंच के संरक्षक अरुण कुमार सिंह के नेतृत्व में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता से मुलाकात कर झारखंड के थैलेसीमिया से ग्रसित लोगों के लिए राज्य के सदर अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित कराने हेतु आठ सूत्रीय मांग पत्र सौंपा जो इस प्रकार –
1) थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चों का जांच जिला अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, एवं सदर अस्पताल में निशुल्क हो जैसे कि CBC, LFT, Serum Ferritin, Serum Creatinine, HCV (Hepatitis C) आदि।
2) थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चों को सभी दवाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाए जैसे – Deferasirox Tab, Kelfer, Calcium, Folic acid, Pentids 400 एवं Hepatitic ‘C’ संबंधित दवा आदि।
3) सभी जिले के सदर अस्पताल में स्वच्छ परिवेश में निशुल्क रक्त चढ़ाने की व्यवस्था सुनिश्चित हो।
4) थैलेसीमिया से पीड़ित जिनका स्प्लीन (Spleen) बहुत बढ़ गया है उनका तत्काल ऑपरेशन की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए।
5) थैलेसीमिया से रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए जैसे कि सरकार के द्वारा HIV, टीवी, फलेरिया और पोलियो की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जाता है।
6) जिले के सदर अस्पताल में HPLC मशीन उपलब्ध कराया जाए ताकि रक्त परीक्षण से यह सुनिश्चित हो सके कि महिला अथवा पुरुष में थैलेसीमिया संवाहक (Carrier) है या नहीं का पता चल सके।
7) थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) से जोड़ कर इलाज सुनिश्चित किया जाए।
8) जमशेदपुर सदर अस्पताल में थैलेसीमिया रोग से संबंधित रक्त विशेषज्ञ चिकित्सक (Hematologist doctor) नियुक्त किया जाए।
मंत्री जी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया जल्द ही सरकार इस मुद्दे पर पहल करेगी और जिले के उपायुक्त और सिविल सर्जन को अवगत करा के जिले में थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों के मदद किया जाएगा।
प्रतिनिधिमंडल में मंच के अध्यक्ष शेख अहमद अमन सचिव नीतू कुमारी, विशाल कुमार, पप्पू सिंह और राजेश चटर्जी जी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उप विकास आयुक्त व जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता जागरूकता रथ को रवाना की

Sun Nov 29 , 2020
जमशेदपुर : रथ के माध्यम से पंचायत एवं ग्राम स्तर तक मतदाताओं को मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021 को लेकर किया जाएगा जागरूक।मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अंतर्गत प्रथम चरण के दो दिवसीय शिविर का आज आखिरी दिन रहा जिसमे काफी लोगों ने भाग लिया। मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त […]

You May Like