झारखंड में पंचायत चुनाव दिसंबर में, छठ बाद शुरु हो जाएगी प्रक्रिया

38

जमशेदपुर : झारखंड राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर होने वाला इंतजार अब खत्म होता नजर आ रहा है। हर हाल में झारखंड सरकार दिसंबर तक चुनाव करा लेना चाहती है। इसी मसले पर सोमवार को राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ग्रामीण विकास सह पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम के साथ बातचीत की। इस दौरान तय किया गया कि दुर्गा पूजा बीत चुका है. इसके बाद अब दिवाली और छठ का पर्व है। इन दोनों पर्व के बीतने के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। 25 दिसंबर को क्रिसमस होता है। इसको भी ध्यान में रखते हुए चुनाव कराया जायेगा ताकि क्रिसमस के पहले चुनावी प्रक्रिया को समाप्त कर दिया जाये। बताया जाता है कि दिसंबर के पहले सप्ताह से ही वोटिंग शुरू हो सकती है। इसको लेकर राज्य सरकार की ओर से राज्य निर्वाचन आयोग को मसौदा भेजेगा। मंत्री आलमगीर आलम ने बतााया कि मुख्यमंत्री भी चाहते है कि जल्द से जल्द पंचायत चुनाव हो। वैसे आपको बता दें कि दो बार राज्य सरकार ने वर्तमान में पंचायती राज व्यवस्था के तहत सारे पदों पर पूर्व में निर्वाचित लोगों को एक्सटेंशन दिया है। अब फिर से एक्सटेंशन दे पाना संवैधानिक दिक्कतें भी हो सकती है। यहीं वजह है कि जल्द से जल्द चुनाव करा लेना चाहती है।
गोविंदपुर : इस बार जिला परिषद के लिए होंगे दर्जनों उम्मीदवार
झारखंड राज्य में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए क्षेत्र व विभिन्न पदों पर आरक्षण का गजट का प्रकाशन 25 सितंबर को जारी किया जा चुका है। इसके जारी होने के बाद से ही स्थानीय स्तर पर चुनाव की तैयारियां शुरु हो गयी है। जिला परिषद संख्या 5 आरक्षण कोटि समान्य है। यानि इस सीट से महिला व पुरुष दोनो ही चुनाव लड़ सकते हैं. इस सीट में कुल 7 पंचायत है जिसमें गोविंदपुर में 4 व घोड़ाबांधा में 3 पंचायत है. घोड़ाबांधा पंचायत में बारीनगर व खडग़ाझाड़ भी शामिल है. इस सीट से इस बार जिला परिषद चुनाव के लिए दर्जनों उम्मीदवार होंगे, जिसमें पुरुष के साथ ही महिला भी मैदान में कुद चुकी हैं. सभी अपने स्तर से चुनाव की तैयारियां भी शुरु कर दी है. मतदाताओं को रिझाने का काम शुरु हो चुका है. इसकी बानगी दुर्गा पूजा के समय देखने को मिली. अन्ना चौक से लेकर पूरे बस्ती में होर्डिग्स वार शुरु हो गया है. फिलहाल अन्ना चौक पर भले कुछ ही संभावित उम्मीदवारों के पूजा संदेश वाले होर्डिग्स लगे हैं, लेकिन इसकी संख्या रोज बढ़ रही है. इस दौरान कुछ शरारती तत्वों ने पूर्व मुखिया प्रभारी व संभावित जिप उम्मीदवार कांता देवी का होर्डिंग्स की चोरी कर ली है। इससे उनके समर्थकों में नाराजगी है। संभावित दावेदारों में अनुराग प्रसाद वर्मा ने भी अपना नाम दर्ज करा लिया है।
ये है संभावित उम्मीदवारों की सूची :
सुनीता साह (वर्तमान सदस्य), कांता देवी, अनुराग प्रसाद वर्मा, संगीता कुमारी, दिवंगत स्व. मुन्ना सिंह की पत्नी शशि किरण, राजेंद्र सिंह, परितोष सिंह, बिजय यादव, रामनवमी सिंह, अंकित आनंद, गणेश शोलंकी, आकाश सिन्हा, अफजाल अख्तर, मोहम्मद सरफराज, सय्यद मुजफ्फरुल हक अन्य शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टेल्को में हरे कृष्णा फाउंडेशन द्वारा तीन दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर का पुरस्कार वितरण के साथ समापन

Tue Oct 19 , 2021
जमशेदपुर : हरे कृष्णा फाउंडेशन के द्वारा तीन दिवसीय निःशुल्क योग शिविर का समापन टेल्को स्थित गुरु गोविंद सिंह उच्च विद्यालय में किया गया। दुर्गा पूजा के अवकाश के अवसर पर बच्चों के लिए आयोजित किया गया था । इसमें बच्चों को खेल के साथ योगासन, एक्रो योगा एवं आर्टिस्टिक […]

You May Like

फ़िल्मी खबर