टेल्को सुमंतमुलगवाकर स्टेडियम में टाटा मोटर्स के प्लांट हेड ने झंडोतोलन किया

 

जमशेदपुर। 26 जनवरी 2023 गणतंत्र दिवस के अवसर पर टाटा मोटर्स, जमशेदपुर के प्लांट हेड रविंद्र कुलकर्णी का नगरवासियों के नाम संदेश, मेरे प्रिय साथियों, यहां उपस्थित सदस्यगण, यूनियन के प्रतिनिधिगण, एवं जमशेदपुर के समस्त नागरिक गण!
जोहार! वन्दे मातरम !!
आज, भारत के 74वें (चौहत्तरवें) गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर, मैं आप सभी को हार्दिक बधाई देता हूँ।
आज का दिन हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि 26 जनवरी, 1950 को, आज ही के दिन हमारे देश ने नए संविधान को अपनाया था और भारत को एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में गठित करने का संकल्प लिया था|
हमें गर्व है कि हम उस टाटा परिवार के सदस्य हैं, जिसने राष्ट्रनिर्माण में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में ऑटोमोबाइल उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। 1945 में हमने टाटा इंजीनियरिंग एंड लोकोमोटिव कंपनी (Telco) के रूप में स्टीम लोकोमोटिव्स बनाने के साथ अपने सफर की शुरुआत की थी।
टाटा मोटर्स भारत के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माता में से एक हैं, हमें अपनी कार्यकुशलता पर भरोसा है और ये विश्वास है कि हम ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में लीडर की भूमिका निभाते रहेंगे।
कोविड महामारी ने हमारे सामने कई चुनौतियां पेश कीं। हमें खुशी है कि बेहतरीन कोविड प्रबंधन की बदौलत हम इसपर प्रभावी नियंत्रण बनाने में सफल हुए हैं लेकिन आगे भी हमें सावधानी बरतनी है। मैं आप सभी से आग्रह करता हूँ कि, आप अपना और अपने परिवारजनों की सुरक्षा और स्वास्थ्य का ख्याल रखें।
एक कंपनी के रूप में टाटा मोटर्स ने हमेशा सुरक्षा को सर्वप्रथम माना है। लोगों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है। सड़क एवं वाहन चालन संबंधी सुरक्षा को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से हर साल की तरह इस वर्ष भी 12 जनवरी से 11 फरवरी तक सडक सुरक्षा माह मनाया जा रहा है, ताकि हम अपने कर्मचारियों एवं आम नागरिकों को इस विषय पर और ज्यादा जागरूक कर सकें। यातायात नियम हमारी सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं। एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हम सभी का कर्त्तव्य है कि हम यातायात के नियमों का पालन करें।
कार्यस्थल में सुरक्षा की दृष्टि से हम अपने कार्यस्थलों पर इंजीनियरिंग कंट्रोल्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर हम सुरक्षा के नए स्तर कायम कर रहे हैं।
6-स्टेप सेफ्टी ऑब्सर्वेशन पर रिफ्रेशर ट्रेनिंग के माध्यम से हमने सुरक्षा के महत्व को सुदृढ़ करना जारी रखा है|
सेफ्टी कैजेन्स के माध्यम से हम अपने कार्यस्थल को और सुरक्षित बना रहे हैं। वेहिकल एवं ट्रिम लाइन में सेफ्टी हेलमेट कंप्लायंस स्मार्ट विज़न सिस्टम डिप्लॉय किया गया है।
अपनी और आपके प्रियजनों की सुरक्षा के लिए, मैं आप में से प्रत्येक से भी यह आग्रह करना चाहूंगा कि आप अपने दैनिक जीवन में सुरक्षा के पहलुओं को सबसे ज्यादा अहमियत दें एवं उनका पालन करें।
टाटा मोटर्स निरंतर न केवल कर्मचारियों और उनके परिवार बल्कि बड़े पैमाने पर समुदाय के लिए स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को उन्नत बनाने और स्वास्थ्य की गुणवत्ता में सुधार करने की दिशा में काम रही हैं। इसे और आगे बढ़ाते हुए हमारी मेडिकल सर्विसेज की टीम ने कई नई पहल किये है जैसे
1. अब हमारे हॉस्पिटल में Full Fledged – न्यूरो सर्जरी ट्रीटमेंट की सुविधा उपलब्ध है।
2. ओपीडी सुविधाओं का नवीनीकरण किया गया
3. 100% उत्तीर्ण परिणामों के साथ हमारे डीएनबी छात्रों का प्रदर्शन निरंतर उत्कृष्ट रहा है।

मैं आप सभी से यही कहना चाहता हूँ कि अपने जीवन में Healthy habits (स्वास्थ्यवर्धक आदतों) को अपनाएं और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें।

सीएसआर

हम अपने सीएसआर कार्यक्रम के माध्यम से, विभिन्न समुदायों से ताल्लुक रखने वाले लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं। हमारे इनिशिएटिव्स स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और पर्यावरण पर केंद्रित है:
अपने स्वास्थ्य पहल (Health interventions) के तहत, हमने जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 71,000 से ज्यादा लोगों को फाइलेरिया की डोज़ प्रदान की है। हमने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड 19 टीकाकरण को मजबूत करने के लिए जिला प्रशासन को 3 वैक्सिनशन वैन दिए। इन वैन के माध्यम से अब तक 37,000 से ज्यादा ग्रामीणों को टीके दिये जा चुके हैं।(पहली बार)
कुपोषण उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 464 कुपोषित बच्चों को फायदा हुआ है। 2,000 से ज्यादा महिलाओं ने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और स्वच्छता पर केंद्रित स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों में भाग लिया।
कुष्ठ रोग का जल्दी पता लगाने और उपचार के लिए हमने 41,256 लोगों का घर-घर जाकर सर्वे किया और कुष्ठ रोग के 25 नए मामलों की पहचान की एवं ईलाज में मदद किया।
अपनी स्किल डेवलपमेंट पहल के तहत, हमने 150 से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को
विभिन्न कार्यशैली जैसे Drivers, Service Technicians, Welders, Computer Hardware और Networking आदि में vocational training प्रदान किया है।
हमारे कर्मचारी उत्साहपूर्वक सीएसआर कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। 2,105 कर्मचारियों ने विभिन्न सामाजिक कल्याण कार्यों के लिए volunteer किया।
मुझे विश्वास है कि एक साथ मिलकर हम एक बदलाव ला सकते हैं। यह एक दूसरे के प्रति हमारी जवाबदेही एवं जिम्मेदारी है।
हम अपने उत्पाद और संचालन में उपयोग किए जाने वाले सभी प्रकार के संसाधनों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं।
रीसाइक्लिंग, Waste में कमी, ऊर्जा संरक्षण और कॉस्ट ऑप्टिमाइजेशन के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं और अपनी लागत दक्षता में प्रभावी ढंग से सुधार के नए स्तर स्थापित कर रहे हैं।
अपनी कार्य संस्कृति में ऊर्जा संरक्षण और continuous technological development के seamless integration से हमने energy efficiency के और बेहतर स्तर हासिल किये हैं, और इसी दिशा में हमें
CII Energy conservation Award 2022 से भी सम्मानित किया गया है।

हम पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों और ऊर्जा के स्वच्छ स्रोतों या हरित ऊर्जा (GREEN ENERGY) को अपना रहे हैं। इस दिशा में अब रूफ टॉप सोलर प्लांट के दूसरे चरण का कार्य उन्नत चरणों में है।
2) जल संरक्षण (WATER CONSERVATION)
हम अपनी निर्माण प्रक्रियाओं में जल दक्षता के बेंचमार्क स्तरों को प्राप्त करने का लक्ष्य रखते हैं। इसके लिए हमारी टीमों ने 3R सिद्धांत यानि खपत में कमी लाना, जल का पुनर्चक्रण और पुनः उपयोग को ध्यान में रख कर लघु और दीर्घकालिक कार्य योजनाएं विकसित की हैं और समयबद्ध तरीके से उनके कार्यान्वयन के लिए काम कर रहे हैं। हम water conservation की पहल को और मजबूती एवं गति प्रदान करने में आप सभी के सहयोग और भागीदारी की अपेक्षा करते हैं

गुणवत्ता और विश्वसनीयता कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

हमने अपने ग्राहकों को लगातार best quality के वाहनों को उपलब्ध कराने में विश्वास बनाये रखा है। इस दिशा में यह बताते हुए मुझे ख़ुशी हो रही है कि –
हमने उत्कृष्टता की संस्कृति के माध्यम से अपनी प्रक्रियाओं एवं उत्पादों में गुणवत्ता और विश्वसनीयता के नए स्तर हासिल किए हैं, बाजार और ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए हम अपनी गुणवत्ता कार्यक्रमों के माध्यम से अपने उत्पादों की उत्कृष्ता एवं गुणवत्ता के मानदंडों को पूरा करने में सफल रहे है।

मैं अपने सभी सहकर्मियों को धन्यवाद देता हूँ जिन्होंने टाटा मोटर्स जमशेदपुर के उत्कृष्टता कार्यकर्मों में अपनी सक्रिय भागीदारी से गुणवत्ता की संस्कृति को अधिक गति प्रदान की है

मुझे इस बात की ख़ुशी है की गुणवत्ता की यात्रा और QUALITY सर्किल जैसे पहल में हमारे सहकर्मी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं QUALITY सर्किल जैसी पहल से हमने उन्हें अपने नवीन और अद्वितीय सुझावों को व्यक्त करने के लिए एक सशक्त माध्यम प्रदान किया है जिससे कार्य संबंधी समस्याओं की पहचान, विश्लेषण और समाधान करने में उनकी क्षमताओं में वृद्धि हो रही है और हम उत्कृष्टता के नए स्तर कायम कर रहे हैं।
मैं अपने सभी सहकर्मियों को गुणवत्ता की संस्कृति को बढ़ावा देने और हमारी गुणवत्ता यात्रा में शामिल हो कर गुणवत्ता के नए स्तरों को हासिल करने की उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई देता हूँ ।

यूनियन और मैनेजमेंट के सहयोगात्मक दृष्टिकोण और संयुक्त प्रयासों से हमने प्लांट में SDT और quality circle की संस्कृति को और मजबूती प्रदान की है और यह निश्चित ही सफलता के लिए हमारे मजबूत स्तंभों में से एक है |
सामाजिक दायित्वों के प्रति अपने commitment को दर्शाते हुए टाटा मोटर्स यूनियन ने 21 दिसंबर 2022 को रक्तदान शिविर में 1794 यूनिट रक्त एकत्रित कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।
कार्यस्थल की सुरक्षा, गुणवत्ता और delivery performance में सुधार हासिल करने में हमारी SDT टीमें बहुत अहम भूमिका निभा रही हैं |
इन टीमों द्वारा किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों को विभिन्न मंचों पर पुरस्कृत किया गया है, जिनमें से कुछ हैं –
i) 5 SDT ने CCQC 2022a में केस स्टडी प्रेजेंटेशन में GOLD अवार्ड जीता ह।
ii) NCQC 2022 में 5 SDT ने 8 पुरस्कार जीते।
मैं एक बार फिर से टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन और SDT को उनकी संवेदनशीलता, समर्थन और सहयोग के दिए धन्यवाद देता हूँ।
मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा यह सकारात्मक और सहयोगात्मक दृष्टिकोण, टाटा मोटर्स को नई उचाईयों तक ले जाने में महत्वपूर्ण साबित होगा |
हमारे कर्मचारियों ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में कई पुरस्कार जीते हैं जैसे
42nd Masters National Athletics Championship में ‘Hammer Throw’ में Gold medal और Discus Throw में Bronze medal जीता है
INSSAN 2022 के 23rd Creativity Summit में Best Case Study & Tech Paper” category में Winner अवार्ड प्राप्त किया है
INSSAN 2022 के 23वें क्रिएटिविटी समिट में “अंग्रेजी और हिंदी कविता” category में Winner अवार्ड जीता है
20th CII national Supervisory Skill Competition में 1st runner up अवार्ड हासिल किया है
33rd CII national work skill competition में विजेता का पुरस्कार प्राप्त किया है।
एक बार फिर मैं पूरी टीम को इन उपलब्धियों (achievements) के लिए बधाई और भविष्य में इसी तरह सफलता हासिल करने के लिए शुभकामनायें देता हूँ
अब मैं great visionary JRD Tata के कथन के साथ अपनी बात को समाप्त करना चाहता हूं जिसमें उन्होंने कहा था कि
“Nothing worthwhile is ever achieved without deep thought and hard work”
यानी
“गहरी सोच और कड़ी मेहनत के बिना कभी भी कोई सार्थक उपलब्धि हासिल नहीं की जा सकती है”
यदि हम में से प्रत्येक, चाहे वह किसी भी क्षेत्र से भी संबंधित हो, एक नए संकल्प, एक नई ऊर्जा, एक नई ताकत के साथ प्रयास करें, तो हम आनेवाले वर्षों में अपनी संयुक्त ताकत के साथ देश का चेहरा बदल सकते हैं। यह एक नया भारत होगा – एक सुरक्षित, समृद्ध और मजबूत राष्ट्र। एक नया भारत जहां सभी के लिए समान अवसर होगा; जहां science and technology, global platform पर देश का गौरव बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रथ सप्तमी पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सूर्य नमस्कार महायज्ञ का किया आयोजन, हजारों स्वयंसेवकों ने तेरह हजार सूर्य नमस्कार कर सूर्यदेव की आराधना की

Sat Jan 28 , 2023
जमशेदपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जमशेदपुर महानगर अंतर्गत बर्मामाइंस नगर द्वारा गोलमुरी स्थित केबुल वेलफेयर मैदान में सूर्य नमस्कार महायज्ञ का आयोजन किया गया। शनिवार को 2079 विक्रम संवत के माघ महीने के शुक्ल पक्ष की रथ सप्तमी के उपलक्ष्य पर आयोजित सूर्य नमस्कार महायज्ञ में ढाई हजार से अधिक स्वयंसेवक […]

You May Like

फ़िल्मी खबर