“केन्‍द्र सरकार के कठोर प्रयासों के परिणामस्वरूप संचारी और गैर-संचारी रोगों की रोकथाम, नियंत्रण और उन्मूलन के लिए विभिन्न राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।”

3

नई दिल्ली : केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, डॉ भारती प्रवीण पवार ने “फिक्की स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार समारोह को आज निर्माण भवन से वर्चुअली संबोधित किया। केन्‍द्रीय मंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद दिया। उन्‍होंने अधिकार प्राप्त समूहों, केन्‍द्र और राज्य सरकारों के साथ निकट सहयोग कायम करके कोविड-19 से निपटने में अत्यधिक योगदान देने के लिए फिक्की की सराहना की। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में विभिन्न परिवर्तनों और तरक्‍की में योगदान देने के लिए फिक्की केप्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर, डॉ पवार ने कहा कि “भारत में सस्ती, सुलभ, सुरक्षित और आधुनिक स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने की हम पर एक बड़ी जिम्मेदारी है।” उन्होंने आगे कहा कि “भारत सरकार ने संचारी और गैर-संचारी रोगों की रोकथाम, नियंत्रण और उन्मूलन तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार के लिए विभिन्न राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किए।”

स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में काम करते हुए, सरकार ने दुनिया का सबसे बड़ा सार्वजनिक वित्त पोषित स्वास्थ्य कार्यक्रम, ‘आयुष्मान भारत मिशन’ शुरू किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को शामिल करने के लिए इस योजना का विस्तार किया गया है, जिसका उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा की आपस में जुड़ी प्रणाली केविभिन्न घटकों को एक मंच पर लाना है ताकि सुसंगत एकीकरण हो सकेऔर बेहतर स्वास्थ्य देखभाल परिणाम मिल सकें।

डॉ. पवार ने बताया कि “सरकार ने विकास के लिए उपयुक्त वातावरण बनाने के साथ-साथ देश भर के अस्पतालों, सार्वजनिक वित्त पोषित प्रयोगशालाओं के सार्वजनिक-निजी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कई वित्तीय सहायता योजनाएं भी शुरू की हैं। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग और पैरामेडिक्स परिषद चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में प्रमुख उपलब्धियां रही हैं।”

स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री ने यह भी बताया कि पिछले एक दशक में भारत के स्वास्थ्य संबंधी परिणामों के संकेतकों में लगातार सुधार देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि “केन्‍द्र सरकार के अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप संचारी और गैर-संचारी रोगों की रोकथाम, नियंत्रण और उन्मूलन तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार के लिए विभिन्न राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।”

कोविड 19 से उत्पन्न चुनौतियों के सामने सफलता का विवरण देते हुए, केन्‍द्रीय मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि देश में कोविड-19 टीकों की 99 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं और सरकार ने इस वर्ष के अंत तक देश की पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने दर्शकों को यह भी बताया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की “मेक इन इंडिया” पहल के अंतर्गत, वर्तमान में, “भारत दुनिया में वैश्विक चिकित्सा उपकरणों के बाजार में अग्रणी देशों में से एक है।”

डॉ. भारती प्रवीण पवार ने भारत में स्वास्थ्य सेवा में योगदान के लिए फिक्की और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद देते हुए अपना संबोधन समाप्त किया और उनके कार्यों में सरकार के दृढ़ समर्थन का आश्वासन दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यूपीएससी ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए हेल्पलाइन शुरू की

Wed Oct 20 , 2021
नई दिल्ली : भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के यादगार अवसर के उपलक्ष्य में राष्ट्र “आजादी का अमृत महोत्सव” मना रहा है। इस भव्य उत्सव का हिस्सा बनते हुए और इस दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आयोग की परीक्षाओं/भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले […]

You May Like

फ़िल्मी खबर