विद्या भारती चिन्मय विद्यालय ने शनिवार को विश्व बचत दिवस मनाया

6

विश्व बचत दिवस

जमशेदपुर: :विद्या भारती चिन्मय विद्यालय ने व्यक्तिगत बचत को बढ़ावा देने और उपलब्ध संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग की आवश्यकता पर जोर देने के लिए आज शनिवार को विश्व बचत दिवस मनाया गया। मितव्ययिता दिवस यह सुनिश्चित करने के लिए भी मनाया जाता है कि किसी देश की अर्थव्यवस्था की सुरक्षा तब होती है जब वह प्रलयंकारी संकट से गुजर रहा होता है। इस महत्त्वपूर्ण दिन के अवसर को चिह्नित करने के लिए, विद्यालय के आठवीं कक्षा के छात्रों ने “निवेश प्रबंधन” विषय पर सुंदर कोलाज बनाए, जिसके माध्यम से उन्होंने सुरक्षित भविष्य के लिए पैसे निवेश करने के विभिन्न समकालीन तरीकों पर प्रकाश डाला। कक्षा पांच के छात्रों ने “बरसात के दिनों के लिए बचाओ” गतिविधि में भाग लिया। उन्होंने बचत के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए आकर्षक पोस्टर बनाए। दूसरी और तीसरी कक्षा के छात्रों ने “अ पेनी सेव्ड इज़ अ पेनी अर्निंग” गतिविधि में भाग लिया, जिसके माध्यम से उन्होंने बचत के महत्त्व को समझा जब उन्होंने आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके अपना गुल्लक बनाया। कुल मिलाकर ये गतिविधियाँ विद्यार्थियों में मितव्ययी होने का गुण पैदा करने में सफल रहीं।
प्राचार्या श्रीमती मीना विल्खु ने विद्यार्थियों में बचत की महत्ता व दिन विशेष के प्रति विकसित होती जागरूकता की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला महामंत्री अभिमन्यु सिंह चौहान के द्वारा स्वागत

Sat Oct 30 , 2021
जमशेदपुर:आज शनिवार को भाजपा के (बिहार &झारखंड) क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र नाथ त्रिपाठी जमशेदपुर प्रवास के दौरान उनका स्वागत भाजयुमो जिला महामंत्री अभिमन्यु सिंह चौहान ने पुष्प गुच्छ देकर अभिनंदन किया गया भारतीय जनता युवा मोर्चा की कार्य सैली की जानकारी दिए उन्होंने बताया की अभी विगत दिनों पहले भारतीय […]

You May Like

फ़िल्मी खबर