टीसीपीएल के मुख्यालय का स्थानांतरण कुछ वर्ष पहले हुआ, रोजगार पर नहीं पड़ेगा असर : टाटा कमिन्स प्रबंधन

14

टाटा कमिंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा अपने मुख्यालय को जमशेदपुर, झारखंड से पुणे, महाराष्ट्र में स्थानांतरित करने के बारे में मीडिया कवरेज पर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों का स्पष्टीकरण वक्तव्य
जमशेडपुर: टाटा कमिंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने हमेशा अपने कर्मचारियों, ग्राहकों, पर्यावरण और अपने समुदायों के साथ विश्वसनीय साझेदारी के निर्माण के सिद्धांतों पर अमल किया है। इसी संदर्भ में, टाटा कमिंस प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अश्वथ राम और टाटा कमिंस प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक, सुश्री अंजलि पांडे, उपरोक्त विषय पर अपना वक्तव्य प्रस्तुत करना चाहते हैं।
जमशेदपुर में कंपनी के मौजूदा संचालन कार्यों को झारखंड राज्य के बाहर स्थानांतरित करने के बारे में अलग-अलग मीडिया रिपोर्टों का पूर्ण रूप से खंडन करते हैं। टाटा कमिन्स पंजीकृत कार्यालय को जमशेदपुर से पुणे स्थानांतरित करने की प्रक्रिया कुछ वर्षों पहले आरम्भ की गयी , ताकि वहाँ कॉर्पोरेट कार्यालय में प्रशासनिक कार्यों के संचालन में सुविधा मिल सके। पंजीकृत कार्यालय के स्थानांतरण से झारखंड राज्य अथवा जमशेदपुर में कंपनी के कारोबार, रोजगार और कल्याणकारी कार्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हम झारखंड राज्य में लागू श्रम कानूनों और अन्य नियमों का पालन करते आएं हैं और करते रहेंगे।
हम वर्ष 1993 से जमशेदपुर में अपने कारोबार का संचालन कर रहे हैं। पिछले 28 सालों के दौरान हमने हमेशा इनोवेशन और विश्वसनीयता के अपने ब्रांड के वादे पर खरा उतरने की कोशिश की है। हमने गत वर्षो में हज़ारों लोगों को जीविका दी है। बीते वर्षो में हमने जमशेदपुर में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को अपनाने एवं उसे बेहतर बनाने, तथा अपनी कार्यक्षमता के साथ-साथ उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए पर्याप्त निवेश किया है। इस क्षेत्र के साथ-साथ आसपास के इलाकों के प्रति अपनी कॉर्पोरेट जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाते हुए, हमने स्थानीय समुदायों के जीवन को बेहतर बनाने, पर्यावरण की सुरक्षा तथा समाज कल्याण की दिशा में सकारात्मक रूप से मदद की है । पिछले कुछ सालों के दौरान इन गतिविधियों में और वृद्धि हुई है और भविष्य में भी होती रहेगी । कोविड-19 महामारी के दौरान टाटा कमिन्स के वरिष्ठ अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने भी चिकित्सा सहायता एवं अन्य राहत सहायता उपलब्ध कराते हुए स्थानीय प्रशासन को अपना भरपूर सहयोग दिया है, जिसकी विभिन्न सरकारी एजेंसियों ने सराहना की है।
एक बार फिर, हम इस बात को दोहराना चाहते हैं कि हम जमशेदपुर में अपने कारोबार के संचालन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, साथ ही हम पहले की तरह ही झारखंड राज्य और जमशेदपुर क्षेत्र के विकास एवं समृद्धि में अपना योगदान देना जारी रखेंगे। हम अपने ग्राहकों, भागीदारों, निकटवर्ती समुदायों तथा लाभार्थियों की सफलता को और सशक्त करने के प्रति संकल्प बद्ध हैं और हम इस दिशा में लगातार काम करना जारी रखेंगे।
टाटा कमिंस प्राइवेट लिमिटेड का परिचय-
टाटा कमिंस प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1993 में हुई थी, जो भारत में मोटर वाहनों का निर्माण करने वाली सबसे बड़ी कंपनी, टाटा मोटर्स लिमिटेड तथा डीजल इंजनों के डिजाइन एवं निर्माण में विश्व में अग्रणी कंपनी, कमिंस इंक, यूएसए के बीच 50:50 की भागीदारी के साथ शुरू किया गया एक संयुक्त उद्यम है। मध्यम-श्रेणी के इंजनों का निर्माता है, जो 75 से 400 HP की रेंज में उच्चतम प्रदर्शन-क्षमता वाले, विश्वसनीय और टिकाऊ इंजनों का निर्माण करता है। ये इंजन वर्तमान और भविष्य के उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करते हैं, साथ ही ये विश्व स्तर पर उपयोगी भी हैं। TCPL 78 से 235 हॉर्स-पावर की श्रेणी में कम उत्सर्जन वाले डीजल इंजनों का निर्माण करता है। इन इंजनों को टाटा मोटर्स की नई पीढ़ी के मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। टाटा कमिंस के उत्पाद हाईवे और ऑफ-हाईवे, दोनों तरह की जरूरतों को पूरा करते हैं, तथा बड़े पैमाने पर विभिन्न व्यवसायों की मदद करते हैं जिसमें ऑटोमोटिव एवं औद्योगिक क्षेत्र से लेकर बिजली उत्पादन एवं वितरण व्यवसाय तक शामिल हैं। टाटा कमिन्स तीन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एवं ऊर्जा-कुशल विनिर्माण इकाइयों का संचालन करता है- जिनमें से एक जमशेदपुर (झारखंड) में और दो फलटण (महाराष्ट्र) में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जुगसलाई ओवर ब्रिज निर्माण को लेकर अब राजनीति चरम सीमा पर

Thu Nov 18 , 2021
जमशेदपुर: जुगसलाई ओवर ब्रिज निर्माण को लेकर अब राजनीति चरम सीमा पर है जहां क्षेत्र के वर्तमान विधायक ने इसके निर्माण मामले में भाजपा पर राजनीति करने का आरोप लगाया है वहीं जिला भाजपा ने इसका कटाक्ष करते हुए निर्माण नही होने का दोष वर्तमान राज्य सरकार पर लगाया है […]

You May Like

फ़िल्मी खबर